loader

इंदौर: चूड़ी बेचने वाले मुसलिम युवक को भीड़ ने पीटा, FIR दर्ज़

मध्य प्रदेश की व्यावसायिक नगरी इंदौर में चूड़ी बेचने वाले एक युवक की भीड़ द्वारा जोरदार पिटाई का वीडियो वायरल हुआ है। आरोप है कि धर्म पूछने के बाद मुसलिम समुदाय के इस युवक को जमकर पीटा गया। मुसलिम समुदाय के लोगों द्वारा थाने का घेराव करने के बाद रविवार देर रात भीड़ के खिलाफ एफ़आईआर दर्ज हुई है।

पुलिस के अनुसार तसलीम नामक युवक के साथ मारपीट की गई है। रविवार दोपहर को वह इंदौर के बाणगंगा क्षेत्र में चूड़ियां बेचने पहुंचा था। सावन मास के समापन और राखी पर्व के मौके पर कई महिलाओं को उसने चूड़ियां पहनाई थीं।

आरोप है कि फेरी के दौरान युवक को स्थानीय लोगों ने रोका। उसका धर्म पूछा। जब पता लगा कि युवक का नाम तसलीम है तो उसकी पिटाई शुरू कर दी गई। मौके पर तमाशबीन जुटते गये और माज़रा मालूम होने पर कई लोगों ने तसलीम पर हाथ साफ किये। पुलिस ने कहा है कि वायरल वीडियो के आधार पर तीन लोगों की पहचान की गई है। दो को गिरफ़्तार कर लिया गया है, जबकि एक फरार है।

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने इस घटना का स्वत: संज्ञान लिया है और डीएम से कहा है कि वह इस मामले में 7 दिन के अंदर रिपोर्ट दे। 

ताज़ा ख़बरें

अभियुक्तों का आरोप 

पूरे घटनाक्रम का वीडियो बनाया और वायरल किया गया। उधर, पिटाई करने वालों का दावा है कि तसलीम खुद को हिन्दू बताकर उनके क्षेत्र में चूड़ियां बेचा करता था। रविवार को इस बात का खुलासा हुआ। भीड़ ने आरोप मढ़ा कि चूड़ियां बेचने के दौरान तसलीम ने रविवार को कुछ महिलाओं से छेड़छाड़ की थी। 

इस बात की भनक लगने पर उससे पूछताछ की गई और छेड़छाड़ की घटना को लेकर उसे पीटा गया। 

मुसलिम समुदाय का बयान 

उधर, मुसलिम समुदाय के लोगों का आरोप है कि भीड़ ने तसलीम के साथ मुसलिम होने की वजह से न केवल मारपीट की, बल्कि उसकी चूड़ियों के स्टॉक को भी तोड़ दिया। चूड़ी बेचने से मिले पैसे और पहले से उसके पास रखे पैसे भी लूट लिए गए। 

पूरे घटनाक्रम का वीडियो तेज़ी से सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद मुसलिम समाज के लोग लामबंद हो गये। भीड़ ने रात को थाने का घेराव किया। मुसलिम समुदाय के लोग तसलीम की पिटाई, तोड़फोड़ और लूटपाट का मामला दर्ज करने की मांग को लेकर अड़े रहे। खूब हुज्जत हुई। तनाव भी रहा। 

पुलिस ने देर रात एफ़आईआर दर्ज कर ली। इसके बाद लोग शांत हुए।  

कांग्रेस ने उठाया मुद्दा 

वीडियो वायरल होने के बाद मध्य प्रदेश कांग्रेस हरकत में आ गई। पूरे घटनाक्रम की निंदा की गई। कांग्रेस नेता और शायर इमरान प्रतापगढ़ी ने वायरल वीडियो को टैग कर मध्य प्रदेश सरकार और बीजेपी पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया, ‘यह वीडियो अफगानिस्तान का नहीं बल्कि आज इंदौर का है, @chouhansgivraj जी के सपनों के मध्य प्रदेश में एक चूड़ी बेचने वाले मुसलिम युवक का है। सामान लूटकर युवक की सरेआम भीड़ से लिचिंग करवाई जाती है।’

प्रतापगढ़ी ने मामले से जुड़े अपने दूसरे ट्वीट में कहा, “इंदौर के पीड़ित लड़के से फोन पर मेरी बात हुई है, पीड़ित लड़के का जो सामान तोड़ा-फोड़ा और लूटा गया है, उसकी भरपाई मैं करूंगा। कानूनी सहायता के लिये वकील भी उपलब्ध कराऊंगा। पुलिस मामले की लीपापोती करना चाहती है, हमारी टीम लगातार वहां पीड़ित लड़के के साथ है।”

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

दो आधार कार्ड मिले: मिश्रा 

प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा से सोमवार सुबह उनकी नियमित प्रेस ब्रीफिंग में इंदौर से जुड़े इस मामले को लेकर सवाल हुआ। मिश्रा ने सवाल के जवाब में कहा -‘चूड़ी बेचने वाला युवक हिन्दू नाम से चूड़ियां बेचा करता था। इस बात का खुलासा रविवार को हुआ। उसके पास से दो आधार कार्ड मिले हैं। एक आधार कार्ड हिन्दू नाम वाला और दूसरा मुसलिम नाम से है। पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है। पिटाई जायज नहीं थी। सभी दोषियों पर जांच के बाद कार्रवाई होगी।’

मप्र कांग्रेस के प्रवक्ता अब्बास हफ़ीज़ ने कहा है कि इस मामले में गृह मंत्री इस्तीफ़ा दें और वह दो आधार कार्ड की बात कहकर झूठ बोल रहे हैं। कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा है कि उन्होंने थाना प्रभारी से बात की तो उन्होंने चूड़ी वाले से कुछ भी (दो आधार कार्ड आदि) बरामद होने की बात उनसे नहीं की। उन्होंने कहा कि भीड़तंत्र की बर्बरता को जस्टिफ़ाई करने के लिये लीपापोती हो रही है। 

सूत्रों का दावा है कि हिन्दू संगठनों के लोगों ने तसलीम की पिटाई की है। पुलिस ने थाने पर प्रदर्शन करने वाले 25 लोगों के खिलाफ भी मुक़दमा दर्ज कर लिया है। छेड़खानी करने के आरोप को लेकर भी कोई लड़की या महिला अब तक सामने नहीं आयी है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें