loader

बुल्ली बाई ऐप: मास्टर माइंड के तार एमपी से भी जुड़े, कॉलेज ने किया सस्पेंड 

बहुचर्चित बुल्ली बाई ऐप के तार मध्य प्रदेश से भी जुड़ गए हैं। मामले में हुई चौथे आरोपी की गिरफ्तारी के बाद सामने आया राजस्थान का मूल निवासी यह छात्र वैल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (वीईटी) के मध्य प्रदेश स्थित कैंपस से बीटेक कर रहा है। बुल्ली बाई ऐप का मास्टर माइंड इसे ही बताया जा रहा है। आरोपी की गिरफ्तारी के बाद मध्य प्रदेश पुलिस सक्रिय हो गई है।

दिल्ली पुलिस के द्वारा असम के जोराहाट से पकड़े गए इस आरोपी का नाम नीरज विश्नोई है। वह 20 साल का है। वीईटी के मध्य प्रदेश के सीहोर स्थित कैम्पस में कम्प्यूटर साइंस शाखा में दो साल पहले उसका एडमिशन हुआ था।

सस्पेंशन आर्डर जारी 

कोरोना की वजह से नीरज कॉलेज नहीं आ रहा था। वह ऑनलाइन पढ़ाई कर रहा था। मामला सामने आते ही कॉलेज प्रबंधन हरकत में आया और उसने गुरुवार शाम को नीरज का सस्पेंशन आर्डर जारी कर दिया।

ताज़ा ख़बरें

‘हमारा कोई लेना देना नहीं’

वीईटी सीहोर कॉलेज प्रबंधन के सूत्रों ने संपर्क साधने पर मीडिया से कहा, ‘दो साल पहले नीरज का दाखिला हुआ है। कोरोना की वजह से वह कॉलेज नहीं आया है। ऑनलाइन पढ़ाई कर रहा है। मामले से कॉलेज प्रबंधन का कोई लेना-देना नहीं है। प्रकरण सामने आते ही प्रबंधन ने नीरज के सस्पेंशन आर्डर जारी कर दिए हैं।’

‘शिकायत पर करेंगे कार्रवाई’ 

बुल्ली बाई ऐप का मामला सामने आने के बाद मध्य प्रदेश सरकार के प्रवक्ता और राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा था, ‘कोई शिकायत नहीं आयी है, यदि किसी तरह की शिकायत आती है तो ऐप के खिलाफ कार्रवाई पर सरकार जरूर विचार करेगी।’

नरोत्तम मिश्रा ने यह भी कहा था, ‘किसी भी धर्म, जाति अथवा समुदाय की नारियों का अपमान पूरी तरह से अनुचित एवं निंदनीय कृत्य है।’

मुसलिम वर्ग की महिलाओं के तीन तलाक को लेकर केन्द्र सरकार के फैसले का उदाहरण भी मिश्रा ने मीडिया के सामने रखा था।

महाराष्ट्र पुलिस ने किया पर्दाफाश

बता दें, महाराष्ट्र पुलिस ने पिछले दिनों एक वर्ग विशेष से जुड़ी कुछ प्रभावशाली महिलाओं की शिकायत पर इस ऐप का खुलासा किया है।

आरोप है कि इस ऐप पर इन प्रभावशाली महिलाओं समेत वर्ग विशेष की बहुत सी महिलाओं की फोटो अपलोड कर उनकी नीलामी की जा रही थी। ऐप के निर्माताओं ने इन महिलाओं की फोटो उनकी जानकारी के बिना सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म से प्राप्त की थीं।

मध्य प्रदेश से और खबरें

पुलिस का कहना है कि श्वेता सिंह एक अन्य आरोपी के साथ विवादास्पद ऐप को कंट्रोल करती थी। उसने ही ऐप का ट्विटर हैंडल भी बनाया था।

मामले में पुलिस ने उत्तराखंड की रहने वाली 18 साल की श्वेता सिंह, उसके 20 वर्षीय दोस्त मयंक रावत और 21 वर्षीय विशाल कुमार झा को गिरफ्तार किया है। चौथा आरोपी और मास्टर माइंड नीरज बिश्नोई मूलतः राजस्थान के नागौर का रहने वाला है। 

दिल्ली पुलिस के मुताबिक आरोपी नीरज ने ऐप मेकर Github से बुल्ली बाई ऐप बनाया था। वह मुख्य सरगना है। वही ट्विटर पर बुल्ली बाई ऐप को लाया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें