loader
बीजेपी सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर

विवादः बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने रेप पीड़िता पर ही उठा दिए सवाल

भोपाल की बीजेपी सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने रेप के आरोपी रेलवे के एक अफसर का बचाव किया है। आरोप है कि रेलवे के एक एडीआरएम ने रेलवे में बतौर क्लर्क काम करने वाली महिला से कई बार रेप किया। पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है। लेकिन सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर का कहना है कि इस कांड में अकेले उस अफसर की गलती नहीं है। इसमें उस महिला की भी गलती है। बीजेपी सांसद का यह बयान काफी विवादित हो गया है। रविवार को रेलवे के एक कार्यक्रम में बीजेपी सांसद प्रज्ञा मुख्य अतिथि की हैसियत से शामिल हुईंं। उन्होंने कार्यक्रम में इस मामले का जिक्र किया। भोपाल के डीआरएम और देश भर के काफी संख्या में अफसर कार्यक्रम में मौजूद थे।
ताजा ख़बरें
सांसद प्रज्ञा सिंह ने कहा, ‘दुष्कर्म के मामले में एडीआरएम तो जिम्मेदार हैं ही,  लेकिन कहीं न कहीं महिला रेलकर्मी की भी गलती है, जिसने लालच में आकर खुद को समर्पित कर दिया। यदि कोई दबाव था या कोई अन्याय हुआ था तो उसी समय आकर कहना था। रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों को बताना था। अपने परिवार में भी बता सकती थी।’प्रज्ञा सिंह यहीं नहीं रूकीं उन्होंने आगे कहा, ‘मैं भी भोपाल में रहती हूं। दूसरे जनप्रतिनिधि भी हैं। मुझे या उन्हें बता सकती थी। उसी समय पुलिस को कह सकती थी, लेकिन ऐसा नहीं किया।’ बीजेपी सांसद ने खुले मंच से कहा, ‘उन्होंने दुष्कर्म के मामले की जानकारी जुटाई है। गलती अकेले एडीआरएम की नजर नहीं आ रही है। मामले में महिला का भी दोष है।’
भोपाल की गोविंदपुरा पुलिस ने 7 मई को आरोपी अफसर गौरव सिंह के खिलाफ रेप का केस दर्ज कर लिया था। मामला सामने आने और रेलवे की बदनामी होने पर रेल प्रशासन ने आरोपी अधिकारी का तबादला चेन्नई कर दिया था। पहले तो आरोपी ने महिला के सभी आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया था। बाद में पुलिस जांच तेज होते ही वह फरार हो गया था। गोविंदपुरा पुलिस ने फरार अफसर पर गत दिवस 5 हजार रुपये का इनाम घोषित किया है।
पश्चिम मध्य रेलवे भोपाल रेल मंडल के एडीआरएम रहे गौरव सिंह पर रेलवे की 25 वर्षीय क्लर्क के शारीरिक शोषण का आरोप है। 2019 में पिता की मौत के बाद रेलवे में अनुकंपा नियुक्ति प्राप्त करने की कोशिश के दौरान यह महिला रेलवे के अफसर गौरव सिंह के संपर्क में आयी थी।आरोप है कि गौरव सिंह ने अनुकंपा नियुक्ति दिलाने और मनमाफिक पोस्टिंग का झांसा देकर 21 मार्च 2021 को भोपाल के गोविंदपुरा में अपने घर पर महिला से पहली बार रेप किया था। इसके बाद वह आये दिन महिला का दैहिक शोषण करता था। महिला को अनुकंपा नियुक्ति मिल गई थी।
Controversy: BJP MP raised questions on rape victim itself - Satya Hindi
आरोपी गौरव सिंह, एडीआरएम
मध्य प्रदेश से और खबरें
पीड़ित महिला की हरदा में ही ड्यूटी थी। पीड़िता का विवाह हरदा के एक व्यापारी से हो गया था। अप्रैल में उसका हरदा से भोपाल ट्रांसफर हो गया। पोस्टिंग भोपाल एडीआरएम कार्यालय में थी। आरोप है कि एडीआरएम महिला को शादी के बाद भी दैहिक शोषण के लिए परेशान कर रहा था। बीती 4 मई को भी उसने रेलवे के रिटायरिंग रूम में रेप किया था।इस घटना के बाद वह पति से मिलने कार से उसके बताए स्थान पिपरिया पहुंची थी। जब पति वहां नहीं मिला था तो लौटते समय डिप्रेशन में कार में ही उसने हाथ की नस काटकर आत्महत्या करने की भी कोशिश की। पुलिस ने उसे अस्पताल में भर्ती कर इलाज कराकर बचा लिया था। इसके बाद उसकी काउंसलिंग की गई थी। काउसलिंग में महिला ने आपबीती शेयर की थी। इसके बाद नर्मदापुरम पुलिस ने शून्य एफआईआर करते हुए केस डायरी भोपाल भेज दी थी।

पुलिस में शिकायत के अनुसार आरोपी ने युवती के अश्लील वीडियो भी बनाये थे। इन्हें सार्वजनिक करने की धमकी देकर भी वह पीड़िता को डराता था। शोषण करने के लिए वीडियो का उपयोग करता था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें