loader

इंदौर मेयर ने चेताया- मॉल में राम मंदिर की प्रतिकृति नहीं लगाई तो...!

यदि इंदौर की दुकानों, रेस्टोरेंटों, मॉलों या ऐसे संस्थानों में राम मंदिर की प्रतिकृति नहीं लगी होगी तो उस संस्थान का बड़ा नुक़सान हो सकता है। खुद शहर के मेयर ने ही यह चेतावनी दी है।

इंदौर के मेयर पुष्यमित्र भार्गव ने 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का ज़िक्र करते हुए कहा कि दुकानों, रेस्टोरेंटों और मॉलों में राम मंदिर की प्रतिकृति लगाने का आग्रह किया गया है। इसके साथ ही उन्होंने चेताया, 'यदि इस प्रकार से किसी ने इस राममय उत्सव में अकारण असहयोग किया तो इंदौर की जनता उनको भी जवाब देना जानती है।' उन्होंने कहा कि 'यह रामजी का काम है, यह रामराज्य का काम है। मुझे नहीं लगता कि इसमें किसी को कोई आपत्ति होगी।'  

ख़ास ख़बरें

यह बयान भार्गव द्वारा इंदौर के सभी दुकानदारों और मॉल प्रशासन को 15-21 जनवरी तक राम मंदिर की प्रतिकृति स्थापित करने के लिए लिखे जाने के 15 दिन बाद आया है। 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। इस संबंध में भार्गव ने सोमवार को मीडिया के सामने यह बयान दिया।

यह कहते हुए कि कुछ लोगों ने इस पर आपत्ति जताई थी, भार्गव ने सोमवार को कहा, 'हमने शहर के सभी मॉल, रेस्तरां और संस्थानों से राम मंदिर की प्रतिकृतियां लगाने का अनुरोध किया था, अगर 25 दिसंबर से 2 जनवरी तक सांता क्लॉज और क्रिसमस ट्री लगाए जा सकते हैं तो राम मंदिर की प्रतिकृति भी स्थापित की जानी चाहिए। इससे आपको कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए।' 

उन्होंने आगे कहा, 'ऐसा करने में किसी को कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए और अगर लोग बिना किसी कारण के इस राममय उत्सव में सहयोग नहीं करते हैं, तो इंदौर के लोग जानते हैं कि उन्हें कैसे जवाब देना है।' 
मध्य प्रदेश सरकार अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर को मनाने के लिए विभिन्न शहरों में कई कार्यक्रम आयोजित कर रही है।

यूपी में रामोत्सव, 22 जनवरी को स्कूल-कॉलेज बंद

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को राम मंदिर उद्घाटन के मद्देनजर 22 जनवरी को राज्य के सभी स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा की है। शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी की घोषणा करने के साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्घाटन समारोह के दिन राज्य भर में शराब की बिक्री नहीं होगी। मुख्यमंत्री ने 22 जनवरी को सभी सरकारी भवनों को सजाने और इस कार्यक्रम का जश्न मनाने के लिए आतिशबाजी की व्यवस्था करने का भी आह्वान किया है।

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

अयोध्या के राम मंदिर में 22 जनवरी को राम लला की मूर्ति की प्रतिष्ठा के लिए पूरे प्रदेश में बड़े पैमाने पर कार्यक्रम होंगे। इसकी शुरुआत मक्कर संक्रांति से हो जाएगी। राज्य में इसके लिए आठ दिवसीय रामोत्सव मनाने की तैयारी है। उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार आठ दिवसीय रथ यात्रा और कलश यात्रा आयोजित करेगी। प्रदेश के सभी जिलों के गांवों और शहरी निकायों में 14 जनवरी से इसकी शुरुआत हो रही है।

इसके तहत 14 से लेकर 22 जनवरी तक सभी राम मंदिरों, हनुमान मंदिरों और वाल्मीकि मंदिरों में रामकथा, रामायण पाठ, भजन-कीर्तन जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रम कराए जाएँगे। रामायण के सुंदरकांड का निरंतर पाठ भी होगा। यह भी निर्णय लिया गया कि प्रभु श्रीराम को वैश्विक आस्था के केंद्र के तौर पर प्रचारित-प्रसारित करने के लिए अयोध्या में देश-विदेश के 18 से ज्यादा रामलीला स्वरूपों का मंचन किया जाए। इसके अतिरिक्त प्रभु श्रीराम को केंद्र में रखकर विभिन्न सांस्कृतिक, पारंपरिक लोक कला व आध्यात्मिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें