loader

मप्र: कमलनाथ का पलटवार, कहा - स्पीकर के काम में दख़ल राज्यपाल के क्षेत्राधिकार में नहीं

मध्य प्रदेश में चल रहे जोरदार राजनीतिक ड्रामे के बीच मुख्यमंत्री कमलनाथ ने राज्यपाल की चिट्ठी का जवाब दिया है। राज्यपाल को सोमवार को लिखी चिट्ठी में कमलनाथ ने कहा, ‘13 मार्च को मैंने आपको अवगत कराया था कि बीजेपी द्वारा कांग्रेस के विधायकों को बंदी बनाकर उन्हें कर्नाटक पुलिस के नियंत्रण में रखा गया है और ऐसे में फ़्लोर टेस्ट का कोई औचित्य नहीं है।’ इस बीच, भारी शोरगुल और हंगामे के बीच सोमवार को मध्य प्रदेश विधानसभा को 26 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया गया। इसका कारण कोरोना वायरस का संक्रमण बताया गया है। 

संविधान में निहित शक्तियों का उल्लेख करते हुए चिट्ठी में आगे लिखा गया है, ‘विधानसभा अध्यक्ष के कार्य में हस्तक्षेप करना राज्यपाल के क्षेत्राधिकार में नहीं आता और राज्यपाल विधानसभा अध्यक्ष के मार्गदर्शक या परामर्शदाता नहीं हैं। राज्यपाल अध्यक्ष से यह अपेक्षा नहीं कर सकते कि अध्यक्ष उस तरीक़े से सदन में कार्य करें जो राज्यपाल संवैधानिक दृष्टि से उचित समझते हैं। राज्यपाल तथा अध्यक्ष, दोनों की अपनी-अपनी स्वतंत्र संवैधानिक जिम्मेदारियां हैं।’ चिट्ठी में लिखा है कि राज्यपाल द्वारा जारी किये गये ऐसे संदेश उनको प्रदत्त शक्तियों के अनुरूप नहीं हैं। 

ताज़ा ख़बरें

इससे पहले महामहिम राज्यपाल ने रविवार की रात क़रीब 12 बजे मुख्यमंत्री को तलब किया था और सोमवार को ही फ्लोर टेस्ट कराये जाने का निर्देश दिया था। तब कमलनाथ ने कहा था कि ‘सदन में वोटिंग किस तरह से और कब होगी, यह सब स्पीकर तय करेंगे और मैं फ्लोर टेस्ट के लिए तैयार हूं।’ उन्होंने कहा था कि जब तक बेंगलुरू से बंधक विधायक लौटकर नहीं आयेंगे, फ्लोर टेस्ट नहीं हो सकेगा।’ 

मध्य प्रदेश से और ख़बरें
महामहिम राज्यपाल की ओर से मुख्यमंत्री को भेजे गये दूसरे पत्र में निर्देश दिये गये थे कि सरकार बहुमत साबित करने के लिए विधायकों के हाथ उठवाये। राज्यपाल ने कहा था कि विधानसभा का इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग सिस्टम पूरी तरह से दुरुस्त नहीं है और ऐसे में निष्पक्ष और स्वतंत्र मतदान की प्रक्रिया विधायकों के हाथ उठवाकर ही पूरी कराई जाये।
राज्यपाल ने मुख्यमंत्री को लिखे दूसरे ख़त में फ्लोर टेस्ट कराने और इस टेस्ट में सरकार किस तरह की प्रक्रिया अपनाये, इस बारे में तमाम निर्देश दिये थे। लेकिन अब जब विधानसभा को 26 मार्च के लिये स्थगित कर दिया गया है तो इससे राजभवन, सरकार और विधानसभा स्पीकर के बीच टकराव के हालात बन गये हैं। राज्यपाल टंडन और मुख्यमंत्री कमलनाथ के बीच पिछले दो दिनों में जिस तरह से संवाद हुआ है, उससे लगता है कि राज्य में राष्ट्रपति शासन लग सकता है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें