loader

कमल नाथ के सॉफ्ट ‘हिन्दुत्व की राह पकड़ने’ पर कांग्रेस में कलह

विधानसभा चुनाव 2023 के लिए सीएम का चेहरा बनाये गए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ के सॉफ्ट हिन्दुत्व की राह पकड़ने वाले एक निर्देश पर कांग्रेस में कलह शुरू हो गई है। कमल नाथ के फैसले पर मुसलिम नेताओं ने खुलकर नाखुशी जताई है।

बता दें, नाथ को रविवार रात को मध्य प्रदेश कांग्रेस की एक बैठक में आने वाले विधानसभा चुनाव 2023 के लिए मुख्यमंत्री के चेहरे के तौर पर प्रोजेक्ट करने का फैसला हुआ है।

रविवार को ही प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने कमल नाथ की ओर से दिशानिर्देश जारी किए हैं कि 10 अप्रैल को रामनवमी और 16 अप्रैल को हनुमान जयंती को कांग्रेस सार्वजनिक तौर पर मनायेगी।

ताज़ा ख़बरें

हनुमान जयंती वाले दिन राम कथा, रामलीला और भगवान राम की पूजा-अर्चना के सार्वजनिक आयोजन करने तथा हनुमान जयंती को सुंदरकांड के पाठ एवं हनुमान चालीसा पाठ के आयोजन का निर्देश कमल नाथ की ओर से दिया गया है।

प्रदेश कांग्रेस के इन दिशा निर्देशों पर बीजेपी के पहले कांग्रेस में ही सवाल खड़े कर दिए गए हैं।

भोपाल मध्य विधानसभा क्षेत्र के विधायक आरिफ मसूद ने दो टूक कहा है, “अब से पहले पीसीसी द्वारा ऐसे प्रपत्र कभी जारी नहीं किए गए हैं। यह गलत परिपाटी है। मुझे इस प्रपत्र को लेकर दुख है।”

कांग्रेस विधायक ने यह भी कहा है “मुसलिमों ने कांग्रेस पार्टी को इसलिए चुना था, क्योंकि कांग्रेस पार्टी सेक्युलर पार्टी है, पर अब कांग्रेस पार्टी की तरफ से रामनवमी और हनुमान जयंती मनाने के फैसले संबंधी जो प्रपत्र जारी हुआ है, वह ठीक नहीं है।”

कांग्रेस विधायक ने कहा है, “यदि प्रपत्र ही जारी होना था, तो रामनवमी हनुमान जयंती के साथ रमजान का भी जिक्र इसमें किया जाना था।”

बता दें, मध्य प्रदेश कांग्रेस संगठन ने जारी निर्देशों में यह भी कहा है कि कमलनाथ रामनवमी पर एक संदेश जारी करेंगे। वे अपने गृह क्षेत्र छिंदवाड़ा में हनुमान जयंती पर एक धार्मिक कार्यक्रम आयोजित करेंगे।

कांग्रेस पाखंड पर आमादा हो गई है: बीजेपी

बीजेपी प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी ने कांग्रेस के फैसले पर प्रतिक्रिया में तंज कसते हुए ‘सत्य हिन्दी’ से कहा, “जिन लोगों ने भगवान राम और रामसेतु को काल्पनिक माना और अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का विरोध किया, वे अब राजनीतिक लाभ के प्रयास के लिए हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे। रामनवमी मनायेंगे।”

उन्होंने कहा, “कांग्रेस कुछ भी कर ले लोग उसके पाखंड को जान और पहचान चुके हैं। कांग्रेस कुछ भी करे अब उसका पतन थम नहीं पायेगा।”

मध्य प्रदेश कांग्रेस ने किया पलटवार

बीजेपी की प्रतिक्रिया को कांग्रेस ने ओछी राजनीति करार दिया है। प्रदेश कांग्रेस मीडिया सेल के प्रमुख केके मिश्रा ने बीजेपी पर राम और हनुमान के नाम पर राजनीति करने का आरोप लगाया। उन्होंने बीजेपी को सलाह देते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को पूजा-पाठ करने का अधिकार है। लिहाजा, इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बीजेपी अपने राजनीतिक लाभ के लिए धार्मिक उत्सव मनाती है। एक राष्ट्रीय पार्टी के रूप में, इसे इस तरह का बयान देने से पहले दो बार सोचना चाहिए।

पहले भी हुआ सॉफ्ट हिन्दुत्व पर बवाल

पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरुण यादव ने पीसीसी चीफ रहते हुए प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में गणेश और दुर्गा उत्सव मनाया था। गणपति की प्रतिमा स्थापित की थी। उनके इस फैसले पर खूब बवाल हुआ था।

अरुण यादव की अगुवाई वाली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव अकबर बेग ने इस कार्यक्रम के बाद ईद का कार्यक्रम किया था। उन्होंने रमजान मनाने के अलावा बकरा भी पीसीसी में लाकर बांध दिया था। उनका कहना था, “मुसलिमों के कुर्बानी के त्यौहार को वे पीसीसी में मनायेंगे।”

बेग के कदम पर खूब हंगामा हुआ था। खबरें बनीं थीं।

मध्य प्रदेश से और खबरें

कमल नाथ के ताजा निर्देशों के बाद बेग ने एक बार फिर रमज़ान और ईद सहित मुसलिमों के त्योहार मनाने की इजाजत देने की मांग पीसीसी चीफ कमल नाथ से की है।

उन्होंने तंज कसते हुए कहा है, “पीसीसी यदि अपने खर्च पर मुसलिमों के त्योहार मनाने में सक्षम न हो, तो वे पूरा खर्च उठायेंगे, बशर्ते पीसीसी कार्यालय में मुसलिमों के सारे त्योहार मनाने की इज़ाजत दे।”

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें