loader

गवर्नर टंडन हुए नाराज, कमलनाथ ने किया दो अफ़सरों को सस्पेंड

मध्य प्रदेश के गवर्नर लालजी टंडन की नाराज़गी दो छोटे अफ़सरों पर भारी पड़ गई। खफ़ा राज्यपाल को ‘शांत’ करने के लिए मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इन अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया।

मसला बेहद रोचक और चौंकाने वाला है। शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में शालेय शिक्षा विभाग ने भोपाल में एक आयोजन किया था। विभाग के मंत्री और अफ़सर विदेश दौरे पर थे। इस वजह से 5 सितंबर को होने वाला राज्य स्तरीय कार्यक्रम 6 सितंबर को आयोजित किया गया।

स्कूल शिक्षा विभाग के मंत्री प्रभुराम चौधरी कार्यक्रम में वक़्त पर नहीं पहुंचे। उनकी लेटलतीफ़ी का शिकार कार्यक्रम के अध्यक्ष और सूबे के गवर्नर लालजी टंडन हो गये। प्रोटोकॉल है कि प्रदेश के किसी भी आयोजन में यदि महामहिम राज्यपाल के अलावा अन्य अतिथि भी होते हैं तो गवर्नर, अन्य अतिथियों के पहुंच जाने के बाद राजभवन अथवा अपने विश्राम स्थल से कार्यक्रम स्थल के लिए रवाना होते हैं।

ताज़ा ख़बरें

लालजी टंडन समय के बेहद पाबंद हैं। वह अपने हर कार्यक्रम में तय वक़्त पर ही पहुंचते हैं। शिक्षक दिवस के इस कार्यक्रम में अध्यक्ष की हैसियत से आमंत्रित राज्यपाल टंडन इंतजार करते रहे, कई बार उन्होंने पता करवाया। मालूम होता रहा, स्कूल शिक्षा मंत्री चौधरी कार्यक्रम में नहीं पहुंचे हैं। चौधरी के पहुंचने के बाद टंडन कार्यक्रम में पहुंचे। उन्होंने अपने भाषण में लेटलतीफ़ी को लेकर शिक्षा मंत्री और नाथ सरकार को जमकर आड़े हाथों लिया।

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

महामहिम ने संकेतों में मुख्यमंत्री कमलनाथ की भी ‘बखिया उधेड़ी। हरेक समाचार पत्र और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया ने राज्यपाल के ‘आक्रोश’ को ही अपनी हेडलाइन बनाया। सरकार की जमकर भद पिटी। एक सुगबुगाहट यह भी रही कि विभाग ने राज्यपाल को अध्यक्षता के लिए आमंत्रित करते वक़्त बताया था कि कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भी शामिल रहेंगे। आयोजन में मुख्यमंत्री के ना आने पर भी राज्यपाल ‘भड़के’ और उन्होंने संकेतों में आयोजकों को ख़ूब खरी-खोटी सुनाई।

लालजी टंडन को मध्य प्रदेश का राज्यपाल बने थोड़ा ही वक़्त हुआ है और प्रदेशवासी पहली बार राज्यपाल के ‘रौद्र रूप’ से वाकिफ़ हुए। राज्यपाल द्वारा सरकार की आलोचना करने की भनक मुख्यमंत्री नाथ को लगी तो वह सक्रिय हुए। दरअसल, मुख्यमंत्री दिल्ली के दौरे पर थे और शनिवार को दिल्ली से ही उन्होंने राज्यपाल टंडन से फ़ोन पर बातचीत की थी। मुख्यमंत्री ने शिक्षा मंत्री और विभाग के अधिकारियों को मिलने के लिए राज्यपाल के पास भी भेजा।

मंत्री प्रभुराम चौधरी और विभाग के अफ़सरों ने महामहिम से मुलाक़ात करते हुए पूरे मामले में तमाम सफाई दी। सीएम के एक्शन और मंत्री की सफाई के बाद रविवार को आनन-फानन में विभाग के दो अधिकारियों को निलंबित करने के आदेश जारी कर दिए गए।

दो को दिया कारण बताओ नोटिस 

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद उप संचालक बी.बी. सक्सेना और भोपाल जिले के शिक्षा अधिकारी के.पी.एस. तोमर को सस्पेंड किया गया है। जबकि कार्यक्रम के समन्वयक धीरेन्द्र चतुर्वेदी और प्राचार्य प्रगत शैक्षणिक संस्थान, भोपाल को महामहिम के कार्यक्रम में गफ़लत को लेकर कारण बताओ नोटिस दिया गया है।

संबंधित ख़बरें

गाज तो बड़ों पर गिरनी थी!

जानकारों का कहना है कि अपनी गर्दन बचाने के लिए सरकार ने छोटे अधिकारियों को ‘सूली’ पर टांग दिया है। सही मायनों में मामले के लिए बड़े अधिकारियों (आयुक्त लोक शिक्षण और प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा) के ख़िलाफ़ एक्शन होना चाहिये था। जानकार दावा कर रहे हैं कि आयोजन से जुड़ी सभी तैयारियों को इन अफ़सरों ने ही अंतिम रूप दिया था। कार्यक्रम के अतिथिगण भी इन अधिकारियों ने ही तय किये थे। छोटे अफ़सर तो आयोजन को संपन्न कराने भर के लिए तैनात थे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें