loader

विधायकों को अपने ही गांव में 50 वोट भी नहीं मिले, यह कैसे संभव: कमलनाथ

कांग्रेस नेता कमलनाथ ने इशारों में ही मतदान पर आश्चर्य व्यक्ति किया है। उन्होंने मंगलवार को कहा कि कुछ पूर्व विधायकों ने शिकायत की है कि उन्हें अपने गाँव में 50 वोट भी नहीं मिले। उन्होंने पूछा कि यह कैसे संभव है। हालाँकि, उन्होंने चुनाव में धांधली का आरोप लगाने से इनकार कर दिया और इतना ही कहा कि वह चुने गए विधायकों और हारे हुए प्रत्याशियों से मिलकर उनकी सुनेंगे और इसके बाद हार की समीक्षा करेंगे।

कमलनाथ की यह टिप्पणी तब आई है जब मध्य प्रदेश में कमलनाथ के नेतृत्व में एमपी कांग्रेस की बड़ी हार हुई है। बीजेपी को 160 से ज़्यादा सीटें मिली हैं, जबकि कांग्रेस सिर्फ़ 66 सीटों पर ही सिमट गई है। कांग्रेस की इस तरह की हार के बाद कांग्रेस सांसद दिग्विजय सिंह ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों यानी ईवीएम की विश्वसनीयता पर सवाल उठाया है और कहा है कि 'चिप वाली किसी भी मशीन को हैक किया जा सकता है'।

बहरहाल, कमलनाथ ने कहा कि वह पार्टी के खराब प्रदर्शन के कारणों का विश्लेषण करने के लिए पार्टी उम्मीदवारों के साथ चर्चा करेंगे। कुछ कांग्रेस नेताओं द्वारा ईवीएम हैकिंग का आरोप लगाने के बारे में पूछे जाने पर कमलनाथ ने कहा, 'बिना चर्चा किए किसी नतीजे पर पहुंचना सही नहीं होगा। मैं पहले सभी से बात करूंगा।'

उन्होंने चुनाव नतीजों पर आश्चर्य व्यक्त किया और कहा कि जनता का मूड कांग्रेस के पक्ष में है। उन्होंने कहा, 'आप भी जानते हैं कि मूड क्या था। आप मुझसे क्यों पूछ रहे हैं, लोगों से पूछिए। कुछ विधायक मुझसे कह रहे हैं कि उन्हें अपने गांव में 50 वोट नहीं मिले। यह कैसे संभव है?'

ताज़ा ख़बरें

एग्ज़िट पोल पर उन्होंने कहा कि ये माहौल बनाने के लिए कराए गए थे। कमलनाथ ने कहा, 'अगर किसी को परिणाम पहले से पता है तो वह एग्जिट पोल करवा सकता है।' उन्होंने आगे कुछ भी बताने से इनकार कर दिया और इस बात पर जोर दिया कि वह आगे की टिप्पणी करने से पहले दूसरों से बात करेंगे।

इससे पहले कमलनाथ ने कहा था कि वह जनता के जनादेश को स्वीकार करते हैं और कांग्रेस विपक्ष के रूप में अपनी ज़िम्मेदारी निभाएगी।

बता दें कि कांग्रेस आश्वस्त थी कि शिवराज सिंह चौहान सरकार के ख़िलाफ़ सत्ता विरोधी लहर उसे सत्ता में लाएगी। इस अति आत्मविश्वास का उदाहरण मतगणना वाले दिन सुबह देखने को मिला, जब चुनाव परिणाम आने से पहले ही भोपाल में कमलनाथ को बधाई देने वाले पोस्टर लग गए।

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

ख़राब प्रदर्शन के बाद राज्य कांग्रेस की रणनीति सवालों के घेरे में आ गई है। इंडिया गठबंधन के सहयोगियों के साथ कमलनाथ का व्यवहार भी सवालों के घेरे में आ गया है। सीट-बँटवारे की बातचीत के दौरान अनुभवी कांग्रेस नेता की अनिच्छा और समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव पर उनकी टिप्पणी ने काम में रुकावट डाल दी और सहयोगियों ने अलग-अलग चुनाव लड़ा। इससे वोट बँट गए, जिसका फायदा बीजेपी को हुआ।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें