loader

कमलनाथ का 'खेल' कैसा? उनके बेटे नकुल कांग्रेस या बीजेपी के क़रीब?

बीजेपी में शामिल होने के कयासों को खारिज करते हुए कमलनाथ कह चुके हैं कि वह हमेशा कांग्रेस नेता थे, हैं और रहेंगे। खुद कमलानाथ राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा की तैयारियों के लिए बैठकें ले रहे हैं, लेकिन उनके बेटे नकुलनाथ बीजेपी के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री का स्वागत कर रहे हैं? कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा में ही कई कांग्रेसी नेता बुधवार को भाजपा में क्यों शामिल हो गए?

मध्य प्रदेश में यह अजीबोगरीब स्थिति दिखी है। जहाँ कमलनाथ कांग्रेस के लिए काम करते हुए दिखते हैं वहीं उनके बेटे नकुलनाथ बीजेपी के मुख्यमंत्री का स्वागत करते दिखते हैं, वह भी उस कार्यक्रम का जिसमें बड़ी संख्या में कांग्रेस छोड़कर नेता बीजेपी शामिल हुए। कुछ दिन पहले ही कमलनाथ अपने बेटे नकुलनाथ के साथ दिल्ली पहुंचे और वो लोग तमाम भाजपा नेताओं से मिले थे। 

ताज़ा ख़बरें

कई मीडिया रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से कहा गया था कि 'कमलनाथ को भाजपा में स्विच करने की संभावना है और कांग्रेस के नेतृत्व ने उन तक पहुंचने का कोई प्रयास नहीं किया है।' कुछ दिन पहले ही ख़बरें आई थीं कि कमलनाथ राज्यसभा सीट नहीं मिलने से असंतुष्ट हैं। कमलनाथ को हाल ही में कांग्रेस की मध्य प्रदेश इकाई के प्रमुख के रूप में हटा दिया गया था। पिछले साल राज्य विधानसभा चुनावों में पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद उनके नेतृत्व पर सवाल उठ रहे थे। 

जब उनके बीजेपी में शामिल होने के कयास लगाए जाने लगे तो कुछ दिन बाद कमलनाथ की ओर से कहा गया था कि वह हमेशा कांग्रेस नेता थे, हैं और रहेंगे। उन्होंने मंगलवार को ही राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याया यात्रा के लिए पार्टी की बैठक ली थी। लेकिन उनके बेटे नकुलनाथ बुधवार को छिंदवाड़ा में दिखे थे। छिंदवाड़ा में एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भाग लिया, जहां उनके कार्यालय के अनुसार 1,500 से अधिक कांग्रेसी नेता भाजपा में शामिल हुए। 

बुधवार को भाजपा में शामिल होने वाले कांग्रेस नेताओं में इसकी राज्य इकाई के महासचिव अजय सिंह अज्जू ठाकुर, कांग्रेस के क्षेत्रीय नेता प्रदीप जूनंकर और स्थानीय नागरिक निकायों के कई सदस्य शामिल थे। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार छिंदवाड़ा में भाजपा नेताओं ने कहा कि नेताओं के पार्टी में शामिल होने के साथ छिंदवाड़ा लोकसभा सीट की सभी नगर पालिकाएं भाजपा के नियंत्रण में हैं। 
मध्य प्रदेश से और ख़बरें
नकुल नाथ ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। उन्होंने मुख्यमंत्री से जिले और छिंदवाड़ा मेडिकल कॉलेज के लिए शीघ्र धनराशि सुनिश्चित करने का आग्रह किया।

एक्स पर एक पोस्ट में नकुल ने यह भी उम्मीद जताई कि राज्य की भाजपा सरकार छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय में सुविधाओं में सुधार करेगी, और जिले के उन किसानों की मदद करेगी जिनकी अत्यधिक बारिश के कारण फसलें बर्बाद हो गई हैं।

मोहन यादव की यात्रा के बीच भाजपा नेताओं के साथ एक रोड शो भी हुआ। ये कार्यक्रम तब हुए जब कुछ दिन पहले ख़बर आई थी कि कमल नाथ और नकुल पार्टी के लिए कांग्रेस छोड़ने के लिए तैयार थे। तब पूर्व सीएम और राज्य कांग्रेस प्रमुख कमल नाथ ने अफवाहों का खंडन या पुष्टि नहीं की थी। कुछ दिन बाद उन्होंने कहा था कि वह कांग्रेस नेता हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें