loader
उज्जैन रामकथा में कुमार विश्वास के साथ उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव व अन्य।

कुमार विश्वास ने क्या ‘RSS’ को अनपढ़ बताया; बीजेपी से तनातनी क्यों?

कुमार विश्वास राष्ट्रीय स्वयं संघ पर एक विवादित टिप्पणी कर फँस गए हैं। उन्होंने कथित तौर पर आरएसएस का ज़िक्र करते हुए कुपढ़ और अनपढ़ वाली टिप्पणी की थी। इसके बाद भारतीय जनता पार्टी और आरएसएस ने उन्हें निशाने पर ले लिया है। बीजेपी ने दो टूक कह दिया है, “कुमार विश्वास कथा पढ़ें, प्रमाण पत्र ना बांटे।”

कुमार विश्वास उज्जैन में रामकथा कर रहे हैं। उनकी कथा के तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजक मध्य प्रदेश सरकार का संस्कृति विभाग है। रामकथा में मंगलवार को कुमार विश्वास ने एक प्रसंग के दौरान एक कथित उदाहरण पेश किया। इस “उदाहरण” में उन्होंने कुपढ़ और अनपढ़ वाली टिप्पणी की।

ताज़ा ख़बरें

कथा के दौरान कुमार विश्वास ने कहा, ‘3-4 साल पुरानी बात है। बजट आने वाला था। मैं अपने घर स्टूडियो पर खड़ा था, एक बच्चे ने मोबाइल ऑन कर दिया। वो बच्चा हमारे साथ काम करता है। संघ में काम करता है। राष्ट्रीय सवयं सेवक संघ में काम करता है, मुझसे बोला भैया बजट आ रहा है, कैसा आना चाहिए? मैंने कहा तुमने तो रामराज्य की सरकार बनाई है तो रामराज्य वाला बजट आना चाहिए, तो वो बोला रामराज्य में कहां बजट होता था। मैंने कहा, समस्या तुम्हारी यही है कि वामपंथी तो कुपढ़ हैं और तुम अनपढ़ हो। इस देश में दो ही लोगों का झगड़ा चल रहा है। एक वामपंथी है वो कुपढ़ हैं, उन्होंने पढ़ा सब है, लेकिन गलत पढ़ा है, और एक ये वाले हैं, जिन्होंने पढ़ा ही नहीं है। ये सिर्फ बोलते हैं हमारे वेदों में, देखे नहीं है कैसे है, भाई पढ़ भी लो।”

दिलचस्प यह है कि कुमार विश्वास की कथा के दौरान राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव, पूर्व मंत्री पारस जैन, स्थानीय पार्टी सांसद-नेतागण और संघ के लोग भी मौजूद थे। उन्होंने चिरौरी करते हुए जब आरएसएस को अनपढ़ कहा तो मौजूद नेताओं के चेहरों पर हवाइयाँ उड़ गईं। 

कुमार विश्वास को चेताया

बयान के बाद बीजेपी और संघ के नेताओं ने कुमार विश्वास पर हमला बोल दिया है। बीजेपी के नेता और उज्जैन नगर निगम के पूर्व सभापति सोनू गहलोत ने कहा है, ‘अगर कुमार विश्वास मंच से माफी नहीं मांगेंगे, तो उज्जैन में उनका कार्यक्रम नहीं होने दिया जाएगा।’

उधर बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता राजपाल सिसोदिया ने कहा, ‘कथा करने आए हो, कथा करो, प्रमाणपत्र मत बांटो श्रीमान।”

उन्होंने ट्वीट किया, ‘तुम्हारा स्वागत करने आना पड़ेगा, कथा के लिए बुलाया गया, वह छोड़ बाकी सब करेंगे। अधूरे पढ़े-लिखे लोग आपसे तो हमारे कथित अनपढ़ कई गुना ज्यादा अच्छे हैं।’

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

कुमार विश्वास ने दी सफ़ाई

तमाम विवाद और बीजेपी-संघ की चेतावनियों के बीच कुमार विश्वास ने बुधवार को वीडियो बयान जारी कर सफ़ाई पेश की है। अपनी सफ़ाई में आरएसएस के उदाहरण को समझ पाने में गफ़लत की बात कही है। 

उन्होंने कहा है, ‘कुछ विघ्न संतोषियों ने उदाहरण को अकारण तूल दिया है। कथा को भंग करने की बात कर रहे हैं।’ कुमार ने तंज भरे अंदाज़ में सवाल उठाकर यह भी कहा, ‘राम की कथा को कौन भंग करता है, मालूम है ना?’

कुमार ने वीडियो बयान में यह भी कहा है, “वे कल भी अस्वस्थ थे और आज भी स्वास्थ्य ठीक नहीं है। बुख़ार से ग्रसित हैं। आज नया प्रसंग सुनायेंगे। शंकर के राम वाले आज के प्रसंग को शांत चित्त से सुनने हेतु उत्सवधर्मी पधारें।’

इस विवाद के बीच ख़बर है कि कुमार विश्वास के पोस्टर फाड़े गए हैं। पुलिस बल और कुमार विश्वास की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। इधर सोशल मीडिया पर राम कथा की आयोजक महाराजा विक्रमादित्य शोधपीठ के नाम से दो अलग-अलग फर्जी पत्र साझा किए जा रहे हैं। शोधपीठ के निदेशक श्रीराम तिवारी ने ही उन दोनों पत्रों को फर्जी क़रार दिया है और कहा है कि राम कथा अपने तय कार्यक्रम के अनुसार ही 21 से 23 फ़रवरी तक सुचारू रूप से जारी रहेगी।

श्रीराम तिवारी ने सत्य हिंदी से कहा है, 'दोनों पत्र फ़र्ज़ी हैं। कार्यक्रम जारी है।' अज्ञात तत्वों के खिलाफ कल एफआईआर कराने की बात भी उन्होंने कही है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें