loader

मध्य प्रदेश: विधानसभा चुनाव लड़ेगी आप, 14 मार्च को केजरीवाल करेगें घोषणा 

साल के आखिर में मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव पर सबकि नजरें टिकी हुई हैं। लोकसभा चुनाव से पहले हिंदी पट्टी के राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। हर राजनीतिक दल इन राज्यों में अपनी किस्मत आजमाने के प्रयास कर रहा है।
इस कोशिश में आम आदमी पार्टी भी पीछे नहीं रहना चाहती। उसने भी साल के आखिर में होने जा रहे मध्य प्रदेश विधानसभा के चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी। चुनाव की तैयारियों को शुरु करने के लिए आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान 14 मार्च को भोपाल में एक रैली का आयोजन करेंगे। इस रैली के बाद से पार्टी औपचारिक रूप से अपना चुनावी अभियान शुरु करेगी।
पार्टी के संगठन महासचिव संदीप पाठक ने बताया कि पार्टी मध्य प्रदेश की सभी 230 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। पाठक ने कहा कि पार्टी मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में दिल्ली सरकार के मॉडल को सामने रख चुनाव मैदान में उतरेगी।
ताजा ख़बरें
चुनाव में करीब छह महीने का ही समय बचा हुआ है और अभी तक पार्टी का कोई संगठन नहीं है, जो कि आप के लिए बड़ी चुनौती हो सकती है। इस मसले पर पाठक कहते हैं कि हमने राज्य में पार्टी का सदस्यता अभियान शुरु कर दिया है। प्रदेश के कई नेता और बहुत सारे कार्यकर्ता पार्टी से जुड़ रहे हैं। जल्दी ही पार्टी की प्रदेश कार्यसमिति का भी गठन कर दिया जाएगा।
ज्ञात हो कि आम आदमी पार्टी के पिछले साल हुए निकाय चुनावों में सफलता मिली थी। जहां वह अपना एक महापौर बनाने में कामयाब रही थी। इसके अलावा आप ने कई जगहों पर आप के पार्षद भी चुनाव जीते हैं।  
इससे पहले आम आदमी पार्टी मध्य प्रदेश विधानसभा के लिए 2018 में हुए चुनाव में भी भाग ले चुकी है। जिसमें एक भी सीट पर जीत नहीं मिली थी। पार्टी के मुख्यमंत्री के उम्मीदवार डॉ. आलोक अग्रवाल खुद अपनी सीट हार गये थे। उस चुनाव में पार्टी को एक प्रतिशत से भी कम वोट मिले थे। 2018 के विधानसभा चुनाव में पार्टी के मुख्यमंत्री पद का चेहरा रहे आलोक अग्रवाल पार्टी छोड़कर जा चुके हैं। 
राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) और विपक्षी कांग्रेस पर विनाशकारी राजनीति करने का आरोप लगाया और कहा कि मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में ‘आप’ लोगों के सामने अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार के मॉडल को रखेगी।
मध्य प्रदेश में 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में कुल 230 सीटों में से कांग्रेस 114 सीटों पर जीत के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी और भाजपा को 109 सीटें मिली थीं। कांग्रेस ने बाद में कमलनाथ के नेतृत्व में गठबंधन सरकार बनाई थी जो मार्च 2020 में कांग्रेस के कई विधायकों के भाजपा में चले जाने के बाद बीजेपी की सत्ता में वापसी हुई थी।
मध्य प्रदेश से और खबरें
इससे पहले आम आदमी पार्टी गुजरात विधानसभा के चुनाव अच्छा प्रदर्शन कर चुकी है। जहां उसके पांच विधायक सदन में पहुंचे। दिल्ली के अलावा आम आदमी को सबसे ज्यादा फाएदा पंजाब में हुआ जहां वर्तमान में वह सरकार चला रही है। पंजाब आम आदमी पार्टी के ले शुरुआत से ही बेहतर जहा है। उसका पहला सासंद भी पंजाब से चुनकर आया था।
दिल्ली और पंजाब के बाद पार्टी अपने लिए नए स्थान तलाश रही है जहां वह अपनी राजनीति को विस्तार दे सके। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव लड़ने की पार्टी की यह घोषणा ऐसे समय पर आई है जब दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया जेल में बंद हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें