loader
फ़ाइल फ़ोटो

मध्य प्रदेश में ट्रक पलटने से 5 मज़दूरों की मौत, पैदल चलते-चलते 3 लोग मरे

औरंगाबाद के समीप मध्य प्रदेश के 16 मज़दूरों की रेल से कटकर मौत की ख़बर के कुछ घंटों बाद ही अब मध्य प्रदेश में आठ श्रमिकों की मौत की ख़बर आई है। श्रमिक अपने-अपने घरों को लौटते हुए मध्य प्रदेश में हादसों का शिकार हुए। मारे गये सभी आठ लोग यूपी के रहने वाले थे। इसमें से पाँच की तो ट्रक पलट जाने से मौत हो गई, जबकि तीन लोगों की पैदल चलते-चलते मौत हो गई।

मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर ज़िले में आज तड़के हुई एक सड़क दुर्घटना में उत्तर प्रदेश के पाँच श्रमिकों ने अपनी जानें गवाईं, जबकि 15 मज़दूर घायल हो गये। घायलों में दो की हालत बेहद चिंताजनक बताई जा रही है। गंभीर रूप से ज़ख्मी मज़दूरों को जबलपुर रेफ़र किया गया है। जानकारी के अनुसार, कुल 20 श्रमिक, आमों से भरे एक ट्रक में छिपकर हैदराबाद से उत्तर प्रदेश के लिए निकले थे। इन श्रमिकों में 11 को झाँसी और 9 को एटा जाना था। नेशनल हाइवे 44 पर मुंगवानी थाने के पास पाठा गाँव में ट्रक पलट गया। 

ताज़ा ख़बरें

ट्रक पलटते ही चीख-पुकार मच गई। ग्रामीण मौक़े पर पहुँचे। पुलिस को बुलाया गया। आमों के ढेरों में लहूलुहान श्रमिक भी मिले। जब तक इन्हें दुर्घटनाग्रस्त ट्रक और आमों के ढेर के बीच से निकाला जाता तब तक पाँच श्रमिकों ने मौक़े पर ही दम तोड़ दिया।

घायलों को नरसिंहपुर ज़िला अस्पताल ले जाया गया। कुछ की हालत गंभीर होने पर जबलपुर शिफ्ट किया गया। पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर लिया है और वह जाँच कर रही है। 

एक मज़दूर में कोरोना के लक्षण

दुर्घटना में ज़ख्मी हुए एक श्रमिक में कोरोना के लक्षण मिलने से हड़कंप मच गया। लक्षण सामने आते ही उपचार करने वाले डाॅक्टर और स्वास्थ्य अमला, अतिरिक्त रूप से सतर्क हुआ। स्वास्थ्य टीम ने लक्षण नज़र आने वाले मज़दूर के साथ-साथ अन्य घायल श्रमिकों के नमूने लेकर जाँच के लिए भेज दिये हैं। ज़िला प्रशासन ने दुर्घटना की सूचना यूपी सरकार को दे दी है।

सेंधवा में तीन पैदल श्रमिकों ने तोड़ा दम

उत्तर प्रदेश के ही रहने वाले तीन अन्य श्रमिकों ने मध्य प्रदेश के बड़वानी ज़िले की सेंधवा तहसील सीमा बॉर्डर पर शनिवार को दम तोड़ा। तीनों श्रमिक महाराष्ट्र से यूपी के लिए पैदल निकले हुए थे। यूपी के सिद्धार्थ नगर निवासी मज़दूर वीरेन्द्र बहादुर रात साढ़े आठ बजे एक निजी अस्पताल के सामने बेहोश होकर गिर गए। अस्पताल ले जाने पर वीरेंद्र को मृत घोषित कर दिया गया।

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

शनिवार को ही यूपी के छुड़िया ज़िला निवासी लालूराम बीजासन घाट के पास बेहोश होकर गिरा। साथियों ने उसे पानी पिलाना चाहा, लेकिन वह दम तोड़ चुका था। तीसरी घटना जामली टोल प्लाॅजा के पास हुई। मुंबई से फतेहपुर यूपी के लिए पैदल निकले अनीस अहमद ज़िंदगी से हार गए। साथ पैदल चल रहे चचेरे भाई शकील अहमद ने बताया कि अनीस को बुखार आ रहा था। उसने गोली खाई थी। पैदल अपनी मंजिल की ओर बढ़ रहा था। अचानक गिरा तो फिर नहीं उठ पाया।

बताया गया है कि सेंधवा की सीमा पर शनिवार को हुई तीन पैदल श्रमिकों की मौतों के ताज़ा मामलों के बाद इस तरह की अब तक कुल सात मौतें यहाँ दर्ज की जा चुकी हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें