loader

मध्य प्रदेश: दबंगों द्वारा जिंदा जलाई गई आदिवासी महिला की मौत

मध्य प्रदेश के गुना जिले में जमीन के विवाद को लेकर दबंगों द्वारा ज़िंदा जलाकर मारने के प्रयास में बुरी तरह झुलसी आदिवासी महिला की शुक्रवार को मौत हो गई। वह संरक्षित घोषित सहारिया जाति की महिला थी। महिला बीते सप्ताह भर से ज़िंदगी और मौत से संघर्ष कर रही थी।

गुना जिले के बमोरी थाना इलाके के धनोरिया गांव में बीते शनिवार को रामप्यारी के ऊपर डीजल डालकर दबंगों ने आग लगा दी थी, जिससे महिला 70 से 80 प्रतिशत झुलस गई थी। जब यह घटना हुई थी तब रामप्यारी खेत में काम कर रही थीं। खेत की जमीन को लेकर विवाद चल रहा था। हनुमत, प्रताप और श्याम किरार नामक दबंगों पर महिला को जिंदा जलाकर मारने का आरोप रामप्यारी के पति अर्जुन सहारिया ने लगाया था।

ताज़ा ख़बरें

अर्जुन की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज करते हुए दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया था। बुरी तरह झुलसी रामप्यारी को गंभीर हालत में भोपाल के शासकीय हमीदिया अस्पताल में रैफर कर दिया गया था।

यह भी आरोप था कि तीनों आरोपियों और उनकी पत्नियों ने मिलकर घटना को अंजाम दिया, प्रभावशाली होने के चलते इनके खिलाफ प्रकरण दर्ज करने में पुलिस ने देरी की। सभी को आरोपी बनाने को लेकर हीला-हवाली के आरोप भी लगाये गये थे। आरोपियों की धरपकड़ में मुस्तैदी नहीं दिखाने को लेकर भी पुलिस को कठघरे में खड़ा किया गया था।

इस पूरे मामले को लेकर जमकर राजनीति भी हुई। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी इस दर्दनाक घटना को लेकर ट्वीट किया था। ट्वीट में केन्द्र की सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सीधे-सीधे उन्होंने घेरा था। 

राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में लिखा था,

न आदिवासी, न दलित, न महिला, न युवा, न किसान, न जवान - प्रधानमंत्री को अपने पूंजीपति मित्रों के फ़ायदे के आगे किसी का दर्द नहीं दिखता है।


राहुल गांधी, कांग्रेस नेता

घटना को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री और मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ ने शिवराज सरकार को आड़े हाथों लिया था। उन्होंने कहा था, ‘शिवराज सिंह चौहान सरकार में आदिवासियों पर अत्याचार रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। नाथ ने सहरिया आदिवासी समुदाय की महिला को डीजल डालकर जलाने के मामले को अत्यंत गंभीर बताया था।’

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

कमलनाथ ने कहा था, ‘सुरक्षा को खतरा होने संबंधी आवेदन पुलिस को पूर्व में ही पीड़ित परिवार ने दे दिया था, लेकिन पुलिस ने परिवार की सुरक्षा नहीं की!’ उन्होंने आगे सवाल उठाते हुए कहा था, ‘मैं शिवराज जी से पूछना चाहता हूँ कि आदिवाली समुदाय के प्रति उनकी सरकार का ऐसा शत्रुतापूर्ण रवैया क्यों है? प्रदेश में आदिवासी समुदाय कब सुरक्षित होगा?’

राजनीति गर्माने के बाद सरकार एक्शन में आयी थी। आरोपियों की धर-पकड़ तेज हुई थी। दो महिलाओं सहित कुल पांच आरोपी इस मामले में गिरफ्तार किये गये थे। दबंगों द्वारा निशाना बनाई गई आदिवासी महिला रामप्यारी के उपचार पर होने वाले ख़र्च का भार उठाने के साथ-साथ अनेक घोषणाएँ प्रदेश सरकार की ओर से पीड़ित महिला और उसके परिवार को लेकर की गई थीं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें