loader
प्रतीकात्मक तसवीर।

एमपी: गायों की मौत की आरोपी भाजपा नेता की गिरफ्तारी क्यों नहीं?

गायों की तस्करी, उन्हें मार दिए जाने और गोवंश की भूख-प्यास व बीमारी से मौत के ज़िम्मेदारों को सलाखों के पीछे डालने की वकालत करने वाली बीजेपी शासित मध्य प्रदेश में 200 से ज़्यादा गायों की दर्दनाक मौतों से जुड़े मामले में लीपापोती के आरोप लग रहे हैं। भोपाल के पास बड़ी संख्या में गायों की मौतों के सनसनीखेज खुलासे के बावजूद आरोपी बीजेपी नेता की गिरफ्तारी नहीं की गई है।

भोपाल से लगी ज़िले की बैरसिया तहसील में रविवार को बड़ी संख्या में गायों की मौत पर बवाल की सूचना आयी थी। भोपाल कलेक्टर अविनाश लावनिया दल-बल के साथ मौक़े पर पहुँचे थे। कलेक्टर ने बैरसिया के बसई में एक निजी गोशाला और इसके आसपास खुले मैदान एवं खेतों में गायों के बड़ी संख्या में शव और कंकाल पड़े होना पाया था। इस गोशाला का संचालन भाजपा की पुरानी नेता निर्मला देवी शांडिल्य करती हैं।

ताज़ा ख़बरें

‘गो सेवा भारती’ नामक गोशाला में गायों की बदहाली को देखने के बाद कलेक्टर ने मौक़े पर ही गोशाला का लाइसेंस निरस्त कर दिया था। गोशाला के संचालन की ज़िम्मेदारी जनपद को सौंपकर जाँच के लिए पांच सदस्यीय समिति उन्होंने बना दी थी।

आरंभिक पड़ताल में बड़ी संख्या में गायों की मौत की वजह भूख-प्यास और बीमारी पाई गई। मौक़े पर मिले गायों के कुछ शवों को कल ही पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया था।

उधर बैरसिया पुलिस ने रविवार शाम साढ़े पांच बजे बसई निवासी संजू उर्फ हरनाम धाकड़ की शिकायत पर निर्मला देवी शांडिल्य के ख़िलाफ़ भारतीय दंड विधान की धारा 269 (स्वच्छता की अनदेखी) और धारा 270 (संक्रमण फैलाने) की मामूली धाराओं में मुक़दमा दर्ज किया था।

रिपोर्ट में लिखा गया था कि गोशाला और उसके आसपास के क्षेत्र में क़रीब 200 गायें मृत अवस्था में मिली हैं। काफ़ी संख्या में कंकाल और कुछ ताजा शव इनमें शामिल होने की बात भी रिपोर्ट में लिखी गई थी। बैरसिया पुलिस थाने ने आज सुबह संपर्क करने पर ‘सत्य हिन्दी’ को बताया कि गोशाला का संचालन करने वाली निर्मला देवी की गिरफ्तारी अभी नहीं हुई है। मामला जांच में हैं।

opposition on cow death in mp bjp leader goshala - Satya Hindi

दिग्विजय सिंह ने सरकार को लिया आड़े हाथों

पूर्व मुख्यमंत्री और राज्यसभा के सदस्य दिग्विजय सिंह ने सोमवार सुबह एक के बाद एक कई ट्वीट करते हुए सरकार को आड़े हाथों लिया। उन्होंने आरोप लगाया कि गोशाला का संचालन करने वाली भाजपा नेता के तार विश्व हिन्दू परिषद से जुड़े हुए हैं, लिहाजा पूरे मामले में लीपापोती हो रही है। गो हत्या का प्रकरण दर्ज नहीं किया गया है। गिरफ्तारी नहीं हुई है। यदि यही कृत्य ग़ैर भाजपा या गैर हिन्दू का होता तो अब तक उस पर एनएसए लग जाता। मकान तोड़ दिया जाता।

सिंह ने कहा है, ‘गृह मंत्री मौन क्यों हैं? गो हत्या करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की लड़ाई कांग्रेस आखिरी दम तक लड़ेगी।’

गाय बुजुर्ग और बीमार थीं: गृहमंत्री

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने सोमवार सुबह मीडिया से कहा, ‘नौ गायों के शवों का पीएम कराया गया है। पीएम रिपोर्ट में छह गायों की मौत बुजुर्ग होने, दो की मौत निमोनिया और एक की मृत्यु लीवर से जुड़ी बीमारी की वजह से होना पाया गया है।’

गृह मंत्री ने कहा कि मामला सामने आने के बाद गोशाला का लायसेंस निरस्त कर दिया गया है। गोशाला संचालक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया गया है। गोशाला का संचालन अब सरकारी स्तर पर हो रहा है। चारा उपलब्ध कराया गया है। स्वस्थ गायों को अन्य गो-शालाओं में स्थानांतरित किया जा रहा है।

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

गृहमंत्री ने कहा, ‘यह आरोप निराधार है कि सरकार मामले में लीपापोती कर रही है। आरोपी को बचाने का प्रयास हो रहा है।’

उन्होंने कहा, ‘गोशाला संचालन की आड़ में अतिक्रमण किए जाने संबंधी शिकायत की जांच भी हो रही है। आज ही अतिक्रमण हटा दिया जाएगा।’

चूने का पानी देकर मारा जाता था गायों को

ग्रामीणों का आरोप है कि गोशाला में गायों को सुनियोजित तरीके से चूने का पानी देकर मार दिया जाता था। गायों के मरने के बाद उसके अवशेषों की तस्करी होती थी। यह गोरखधंधा लंबे समय से चल रहा था। कई बार शिकायतें कीं। उनका आरोप है कि गोशाला का संचालन करने वाली भाजपा नेता के रसूख की वजह से कार्रवाई नहीं हो रही थी।

आरोप यह भी लगाया गया कि नेता ही शिकायत करने वालों को अपने प्रभाव का उपयोग करते हुए झूठे केसों में फंसाकर पुलिस से परेशान करवाया करती थी।

ख़ास ख़बरें

संचालक ने कहा - ‘साजिश की गई है’

इधर गोशाला संचालक निर्मला देवी ने मीडिया से कहा, ‘मेरे और गोशाला के खिलाफ जलने वालों ने बड़ी साजिश की है। मृत मिली गायों में महज पांच ही मेरी गोशाला की हैं। अन्य मृत एवं बीमार गायें किसी ने लाकर यहां डाली हैं।’

निर्मला ने यह भी दावा किया कि -‘गायों के कंकाल मेरी गोशाला के नहीं हैं। खुले मैदान और वीरान पड़े खेतों में मृत गायों/मवेशियों को लंबे समय से डाला जा रहा है। कंकाल मेरी गोशाला के होने का आरोप निराधार है।’

एक प्रश्न के जवाब में निर्मला देवी ने कहा, ‘गायों को चूना पुते बर्तनों में पानी स्वस्थ रखे जाने के लिए दिया जाता है।’ उन्होंने यह भी दावा किया कि-‘चूने के पानी से कीटाणु मरते हैं और गोवंश सुरक्षित रहता है।’

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें