loader
प्रतीकात्मक तसवीर

‘सख़्त’ पुलिस का नरम चेहरा, ईरान में फँसे नौसैनिक की बेटी को दीं बर्थडे की ख़ुशियाँ

लॉकडाउन में भले ही पुलिस को ज़्यादा सख़्ती के लिए कई जगहों पर भला-बुरा कहा जा रहा हो, लेकिन वही पुलिस ख़ुशियाँ भी बाँट रही है और चेहरे पर मुस्कान भी ला रही है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के कोरोना रेड ज़ोन चिन्हित किए गए एक मोहल्ले में बुधवार रात एक नज़ारे ने इसके प्रत्यक्षदर्शी बने लोगों को भावविभोर कर दिया। जिसने भी पूरा वाक़या सुना वह भी ‘वाह’ किये बिना नहीं रहा। विश्वव्यापी महामारी ‘कोविड-19’ की वजह से ईरान में फँसे पिता को लेकर मायूस बिटिया के जन्मदिन पर भोपाल पुलिस ने ख़ुशियाँ परोसीं।

भोपाल के शाहपुरा क्षेत्र निवासी बाबला असनानी मर्चेन्ट नेवी में पदस्थ हैं। कोरोना की वजह से काफ़ी वक़्त से वे ईरान में फँसे हुए हैं। बाबला की बिटिया ऋद्धि बुधवार को दो साल की हो गईं। बाबला का पूरा परिवार और ख़ुद ऋद्धि सुबह से ही मायूस थे। अहम अवसर पर भी बाबला का ना होना मायूसी का मुख्य कारण था।

ताज़ा ख़बरें

परिवारजनों की अन्य मजबूरी और दुःखी होने का कारण लाॅकडाउन भी था। शहर के सभी बाज़ार बंद थे। ऋद्धि के जन्मदिन को सादगी से मनाने के लिए कई चीजों की आवश्यकता थी। इस ‘नन्हीं परी’ को घर के लोग तोहफ़ा देना भी चाहते थे। कोई रास्ता नहीं सूझ रहा था। सूचना क्षेत्र के थाने चूना भट्टी को दी गई। थाने ने असनानी परिवार को मायूस ना होने का मशविरा देते हुए, घर में जन्मदिन की तैयारी करने की सलाह दी।

क्षेत्र में तैनात प्रशिक्षु डीएसपी ऋचा जैन (आईपीएस अफ़सर) कुछ सहयोगियों को लेकर रात ठीक आठ बजे बाबला असनानी के घर पहुँचीं। सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए परिवारजनों के साथ पूरी गर्मजोशी से ऋद्धि का जन्मदिन मनाया गया। एफआरवी (डायल 100) वाहन के माइक पर बर्थडे सॉन्ग बजाये और गाये गये।

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

जन्मदिन मनाने के पूर्व बाबला असनानी को वीडियो काॅल के ज़रिये जोड़ा गया। ईरान में बैठकर बाबला ने अपनी बिटिया को न केवल आर्शीवाद दिया, बल्कि कोरोना और लाॅकडाउन के बीच इस अनूठी पार्टी के वह भी साक्षी बने। बिटिया के बर्थडे की खुशियाँ ईरान में फँसे बाबला ने भी मनाईं।

असनानी परिवार के साथ ऋद्धि का बर्थडे मनाने के पूर्व भोपाल पुलिस ने भीड़ न जुटे और लोग सोशल डिस्टेंसिंग आदेश की अवहेलना न करें, इसके लिए सभी ज़रूरी इंतज़ाम कर लिये थे। मोहल्लेवासियों ने पुलिस का पूरा साथ दिया।

बर्थडे मनाकर जब पुलिस टीम लौटने लगी तो मोहल्लेवासियों ने पूरी टीम पर पुष्पवर्षा की। भोपाल पुलिस ज़िंदाबाद के जमकर नारे भी लगाये।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें