loader

प्रियंका गांधी आज ग्वालियर में; सिंधिया के गढ़ में सेंध लगाने की कोशिश?

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा आज ग्वालियर में एक रैली को संबोधित करेंगी। वह 40 दिनों में चुनावी राज्य मध्य प्रदेश के अपने दूसरे दौरे पर होंगी। कांग्रेस ने कहा है कि वाड्रा रानी लक्ष्मीबाई के स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करके दौरे की शुरुआत करेंगी। ग्वालियर-चंबल का यह वह इलाक़ा है जो सिंधिया का गढ़ रहा है। तो क्या प्रियंका अब सिंधिया के क़िले को भेदने की योजना के साथ जुट रही हैं?

कांग्रेस केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के गृह क्षेत्र ग्वालियर-चंबल बेल्ट में पैठ बनाने की कोशिश कर रही है। सिंधिया के कांग्रेस से दलबदल के कारण 2019 में कांग्रेस सरकार गिर गई थी। इस क्षेत्र में कांग्रेस का नेतृत्व सिंधिया के पुराने प्रतिद्वंद्वी दिग्विजय सिंह के बेटे कर रहे हैं। हाल ही में सिंधिया के कई वफादार कांग्रेस में वापस आ गए हैं। इसी बीच अब प्रियंका की यहाँ रैली हो रही है। 

ताज़ा ख़बरें

समझा जाता है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया के भाजपा में जाने के बाद ग्वालियर-चम्बल क्षेत्र में कांग्रेस की महत्वपूर्ण उपस्थिति दर्ज कराने के लिए और कांग्रेस कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाने के लिए प्रियंका की यह सभा अहम भूमिका निभाएगी।

2018 के चुनावों में कांग्रेस को चंबल क्षेत्र में अच्छी सीटें मिली थीं। लेकिन ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ कई विधायकों द्वारा पाला बदलने के चलते कांग्रेस को एक बड़ा झटका लगा था। 

प्रियंका गांधी ने जून महीने में जबलपुर में कांग्रेस के चुनावी अभियान की शुरुआत की थी। उन्होंने कहा था कि अगर राज्य में सत्ता में आई तो कांग्रेस महिलाओं को प्रति माह 1,500 रुपये की वित्तीय सहायता, 100 यूनिट तक मुफ्त बिजली और पुरानी पेंशन योजना की बहाली सहित पाँच योजनाएँ लागू करेगी। 
हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक में भी प्रियंका गांधी के चुनाव प्रचार की धार देखने को मिली, ख़ासकर महिला मतदाताओं से कनेक्ट बनाने के लिए प्रियंका गांधी की भूमिका महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

कर्नाटक में एक दिन पहले ही कांग्रेस ने महिलाओं को प्रतिमाह 2000 रुपये देने की शुरुआत की। मध्य प्रदेश में इस योजना को महिलाओं तक पहुँचाने में प्रियंका गांधी की भूमिका महत्वपूर्ण मानी जा रही है। 

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

जब प्रियंका गांधी ने जबलपुर से अपने चुनाव अभियान की शुरुआत की उस समय आदिवासी वोटर्स की दृष्टि से इस क्षेत्र को महत्वपूर्ण माना गया। जिस समय भाजपा भी आदिवासी व दलित वोटर्स को रिझाने में जुटी है, उसी समय प्रियंका गांधी की दलित-आदिवासी वोटर्स के बीच लोकप्रियता को कांग्रेस की दृष्टि से ख़ास माना जा रहा है। मध्य प्रदेश में दलितों-आदिवासियों के ऊपर अत्याचार की आ रही घटनाओं को लेकर प्रियंका गांधी सरकार पर हमलावर हैं।

प्रियंका गांधी की पहली सभा ने भाजपाई ख़ेमे में हलचल मचा दी थी। सभा के ठीक एक दिन पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महिलाओं के लिए प्रतिमाह सहायता की एक स्कीम जबलपुर से लाँच की थी। बाद में शिवराज सिंह ने महिलाओं को मिलने वाली सहायता राशि को और बढ़ाने की घोषणा भी की थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें