loader

ज्योतिरादित्य सिंधिया की दादी ने भी गिराई थी कांग्रेस सरकार

मध्य प्रदेश में क्या इतिहास दोहराया जाएगा? क्या कमलनाथ सरकार के दिन पूरे हो गये हैं? क्या नाथ सरकार अब नहीं बच पायेगी? ये और ऐसे कई सवाल, मध्य प्रदेश के राजनीतिक और प्रशासनिक गलियारों में गूंज रहे हैं और इस गूंज की अनुगूंज पूरे देश में हो रही है।

कमलनाथ सरकार के ख़िलाफ़ अबकी बार उनके अपने दल के कद्दावर और बेहद महत्वाकांक्षी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ‘बग़ावत का झंडा’ उठाया और पार्टी को अलविदा कह दिया। इसके अलावा कई विधायक-मंत्रियों ने भी कांग्रेस से इस्तीफ़ा दे दिया है। जूनियर सिंधिया के बाग़ी सुरों के बाद ही यह सवाल उठाया जा रहा है कि कहीं मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार को कांग्रेस द्वारा ही गिराये जाने का इतिहास तो नहीं दोहराया जाएगा?

ताज़ा ख़बरें
इतिहास की यह घटना 1960 के दशक की है और बेहद दिलचस्प है। तब राज्य में द्वारका प्रसाद मिश्र की अगुवाई वाली सरकार थी। नंबरों के हिसाब से मिश्र सरकार भी कमलनाथ सरकार की ही तरह काफी कमजोर थी। मुख्यमंत्री मिश्र से सिंधिया राजघराने की मुखिया और जनसंघ की बेहद कद्दावर नेता विजयाराजे सिंधिया ‘खफ़ा’ हो गई थीं और उन्होंने कांग्रेस के गोविंद नारायण सिंह को साथ लेकर पार्टी में विद्रोह करवा दिया था। इससे द्वारका प्रसाद मिश्र की सरकार गिर गई थी। विजयाराजे सिंधिया की कूटनीति की बदौलत जुलाई, 1967 में मध्य प्रदेश में गोविंद नारायण सिंह की अगुवाई में संविद (संयुक्त विधायक दल) की सरकार बनी थी और दो साल चली थी।  
तब गोविंद नारायण सिंह ने बग़ावत की थी और अब ज्योतिरादित्य सिंधिया बग़ावती तेवर दिखा रहे हैं। मध्य प्रदेश में 15 साल के सत्ता के वनवास के बाद दिसंबर, 2018 में बनी कांग्रेस की सरकार पर पहले ही दिन से संकट के बादल मंडराने लगे थे।
सरकार बनने के बाद हुए कुछ ‘लिटमस टेस्टों’ में कमलनाथ और कांग्रेस सफल रही। छिटपुट ‘परीक्षाओं’ जैसे विधानसभा स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के चुनाव में कांग्रेस की जीत ने कमलनाथ एंड कंपनी को ऊर्जा दी। सदन में कांग्रेस ने कुछ अन्य अवसरों पर भी बीजेपी को पटखनी दी। एक अवसर तो ऐसा भी आया जब बीजेपी के दो विधायकों ने कांग्रेस के पक्ष में वोट किया। इससे कांग्रेस बल्लियां उछलने लगी। 

बीजेपी मौक़े के इंतजार में थी और उसने इसी महीने की शुरुआत में ‘सत्तापलट’ का ट्रेलर दिखाया था। वक्त रहते कांग्रेस को उसके इरादों की भनक लग गई थी। बीजेपी के ‘प्लान वन’ को कांग्रेस ने ‘असफल’ कर दिया था क्योंकि बग़ावती तेवर दिखाने वाले विधायक वापस लौट आये थे। इससे कांग्रेस खुश भी हुई। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने तो मीडिया से यहां तक कहा था, ‘आल इज वैल।’

‘प्लान वन’ के ‘असफल’ हो जाने के बावजूद बीजेपी ने ‘हार’ नहीं मानी और वह ‘प्लान टू’ पर काम करती रही। बीजेपी का ‘प्लान टू’ सामने आया तो भोपाल से लेकर दिल्ली तक कांग्रेस नेताओं के ‘होश फाख्ता’ हो गये।

मुख्यमंत्री पद नहीं मिलने, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष का पद ना दिये जाने और अब राज्यसभा की उम्मीदवारी में कथित तौर पर ‘अलग-थलग’ रखे जाने से खफ़ा पूर्व केन्द्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पार्टी को अपनी ‘ताकत’ दिखा दी।

पूरा घटनाक्रम सोमवार को सामने आया। सिंधिया समर्थक आधा दर्जन मंत्रियों और एक दर्जन विधायकों के बीजेपी के साथ बेंगलुरू ‘उड़ने’ की भनक लगी तो मुख्यमंत्री कमलनाथ सकते में आ गये और बिना देर किए दिल्ली पहुंचे। उन्होंने सिंधिया से बात करने की कोशिश की लेकिन वह हाथ नहीं आये। उधर, कांग्रेस आलाकमान ने भी सिंधिया को साधने का प्रयास किया, मगर सिंधिया ने दिलचस्पी नहीं दिखाई और अंतत: मंगलवार को इस्तीफ़ा दे दिया। 

नई कैबिनेट बनाएंगे कमलनाथ

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलकर भोपाल वापस लौटे कमलनाथ ने मंगलवार देर रात कैबिनेट की बैठक बुलाकार वफादार मंत्रियों से थोकबंद इस्तीफ़े ले लिये। मंत्रियों ने नये सिरे से कैबिनेट के पुनर्गठन के लिए अपने इस्तीफ़े सौंपे जाने की बात मीडिया से कही।

कमलनाथ द्वारा कैबिनेट के पुनर्गठन की कोशिश मंत्री पद पाने को आतुर विधायकों को साधने का प्रयास है। भले ही वह कुछ विधायकों को इस चाल से साध लेंगे, लेकिन पार्टी छोड़ने वाले विधायकों की भरपाई कैसे करेंगे? इस बात का माकूल जवाब कांग्रेस के रणनीतिकार भी नहीं दे पा रहे हैं।

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

कमलनाथ ने अपने मंत्रियों के इस्तीफे मंजूर कर लिये हैं। सोमवार देर रात उन्होंने कहा, ‘मेरे लिए सरकार होने का अर्थ सत्ता की भूख नहीं है, जन सेवा का पवित्र उद्देश्य है। बीजेपी ने 15 सालों तक सत्ता को सेवा नहीं, भोग का साधन बनाए रखा और वह आज भी अनैतिक तरीके से प्रदेश की सरकार को अस्थिर करने में जुटी हुई है।’ कमलनाथ ने कहा कि बीजेपी के 15 सालों के राज में हर क्षेत्र में भ्रष्टाचार का बोलबाला रहा और माफिया राज सरकार के समानांतर बना रहा। उन्होंने कहा कि वह सरकार को अस्थिर करने की कोशिश को सफल नहीं होने देंगे। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें