loader
प्रतीकात्मक तसवीर।

एमपी: यूपी के प्रवासी मजदूरों से भरे 2 वाहन दुर्घटनाग्रस्त, 6 की मौत, 29 ज़ख्मी

प्रवासी मजदूरों को उनके घर ले जा रहे वाहनों के दुर्घटनाग्रस्त होने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। महाराष्ट्र से उत्तर प्रदेश में अपने घरों के लिये निकले मजदूरों को ले जा रहे 2 अलग-अलग वाहन शनिवार सुबह मध्य प्रदेश में हादसे का शिकार हो गये। दोनों ही हादसे बुंदेलखंड इलाक़े में हुए। हादसे में 4 महिलाओं समेत कुल 6 लोगों की मौत हो गई, जबकि 29 लोग जख्मी हो गये। हादसों पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गहरा शोक जताया है। 

पहला हादसा छतरपुर जिले के बक्स्वाहा इलाके में हुआ। पाॅलीथिन के बंडलों से भरे ट्रक में मजदूर और उनके परिवार सवार थे। मुंबई के नालासुपारा से उत्तर प्रदेश, नई बस्ती के लिए ये लोग निकले थे। रास्ते में सौदा पटने के बाद ट्रक चालक ने सभी को बैठा लिया था। इनकी संख्या 2 दर्जन के आसपास थी।

ताज़ा ख़बरें

ड्राइवर को नींद आने से हुआ हादसा

ट्रक सुबह-सुबह बक्स्वाहा के पास दुर्घटना का शिकार हो गया। शुरुआती पड़ताल में निकलकर आया है कि झपकी लगने से चालक संतुलन खो बैठा और ट्रक पलट गया। ट्रक पलटते ही चीख-पुकार मच गई। मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने तत्काल पुलिस को सूचना दी। पुलिस के पहुंचने से पहले ही दुर्घटनाग्रस्त वाहन में फंसे लोगों को निकाल लिया गया। इसमें 4 महिलाओं और 2 पुरूषों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। कुल 16 लोग जख्मी हो गये। जख्मियों में कई बच्चे भी थे। इन्हें बिना देर किये बंडा के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचाया गया। गंभीर घायलों को यहां से सागर जिला अस्पताल के लिये रेफर कर दिया गया। 2 घायलों की हालत चिंताजनक बनी हुई है।
दुर्घटनास्थल का दृश्य दिल दहलाने वाला था। हादसे में मारी गई कुछ महिलाओं और अन्य बुरी तरह घायल लोगों के पास ही कुछ दुधमुंहे बच्चे बिलखते रहे। जिसने भी इस दर्दनाक मंजर को देखा उसकी आंखें नम हो गईं।

उत्तर प्रदेश के रहने वाले थे सभी लोग

हादसे में मारे गये लोगों की पहचान मंसूर अली (45 वर्ष), शहरुन्निशा (40 साल), अशमा (16 साल), चिकी (30 साल), रामशरण यादव (32 वर्ष) और लालवती (35 साल) के रूप में हुई है। ये सभी ग्राम हथपारा थाना तिलवापुर, उत्तर प्रदेश के रहने वाले थे। मारे गये और घायल हुए लोगों में ज्यादातर एक ही परिवार के हैं। 

शाहगढ़ के पास हादसा, 13 मजदूर घायल

दूसरा सड़क हादसा भी छतरपुर जिले में ही हुआ। इस हादसे में उत्तर प्रदेश के 13 मजदूर घायल हो गए। शाहगढ़ हाइवे पर पठान वाली घाटी के पास एक पिकअप पलट गई। पिकअप में 20 मजदूर सवार थे, सभी उत्तर प्रदेश जा रहे थे। घायलों में एक महिला और बच्ची भी शामिल है। घायलों को छतरपुर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसा शनिवार सुबह करीब 5 बजे हुआ।

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को एडवाइजरी जारी की है। राज्य के मजदूरों को धैर्य रखने की सलाह देते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि श्रमिक पैदल और अन्य असुरक्षित सफर से बचें। सभी को प्रदेश में वापस लाने का आश्वासन भी उन्होंने दिया हुआ है। मुख्यमंत्री ने अफसरों को यह निर्देश भी दिये हैं कि मजदूरों को असुरक्षित ढंग से लाने वाले वाहनों के ख़िलाफ़ सख्त कार्रवाई की जाये। 

सीएम की चेतावनी के विपरीत मजदूर घर पहुंचने के लिए असुरक्षित सफर से हिचकिचा नहीं रहे हैं। राह चलते कई वाहन चालक सौदा तय कर नियमों के विपरीत ज़्यादा सवारियां बैठा लेते हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें