loader

शिवराज जी, भोपाल पुलिस सुन लेती तो पांच लोगों को नहीं पीना पड़ता ज़हर!

देशभक्ति-जनसेवा की हुंकार भरने वाली भोपाल पुलिस समय रहते सुन लेती और एक्शन ले लेती तो संभवतः एक ही परिवार के पांच लोगों को सामूहिक तौर पर ज़हर नहीं पीना पड़ता! तीन लोगों की जान नहीं जाती। 

यह हम नहीं कह रहे, जहर पीने के बाद जिंदा बच गईं भोपाल निवासी संजीव जोशी की पत्नी अर्चना का कबूलनामा है। 

सूदखोरों ने किया परेशान 

मौत से संघर्ष करते हुए अर्चना ने अस्पताल में कर्मचारियों के सामने इस बात का खुलासा किया है। अर्चना के अनुसार सूदखोरों के आतंक और धमकियों की वजह से परिवार ने यह कदम उठाया।

अर्चना ने पुलिस से कहा है, ‘जो सुसाइड नोट उसने और उनके परिजनों ने लिखा है, उसी को उनका मृत्यु से पहले का बयान माना जाये।’ अर्चना के पति संजीव भी सुसाइड नोट पर अडिग हैं। सामूहिक तौर पर ज़हर खाने की वजह वह भी वही बता रहे हैं जो अर्चना ने बताई है।

ताज़ा ख़बरें

बता दें, गुरुवार और शुक्रवार की दरमियानी रात भोपाल निवासी संजीव और उसके पूरे परिवार ने कोल्ड ड्रिंक में चूहामार दवा मिलाकर पी ली थी। संजीव ऑटो पार्टस की दुकान पर काम करते हैं। 

दवा पीने के पहले परिवार ने जहर को अपने पालूत कुत्ते पर आजमाया था। कुत्ते की मौत के बाद पूरे परिवार ने सूदखोरों के चंगुल में फंसे होने की दास्तान अपने घर की दीवारों पर विस्तार से लिखने के बाद वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर अपने परिचितों को भेजा था। 

वीडियो में बताया था कि पूरा परिवार एक साथ खुदकुशी कर रहा है।

Sanjeev joshi Bhopal family drank poison  - Satya Hindi
ख़ुदकुशी करने वाला परिवार।

आधी रात के बाद वीडियो डाला गया था। एक ऑडियो संदेश भी संजीव ने रिकॉर्ड करके सोशल मीडिया पर डाला था। इस संदेश में भोपालवासियों से माफी मांगते हुए, उसने सामूहिक आत्महत्या करने की बात कही थी।

दोस्तों ने संजीव और उसके परिजनों के इरादों वाले संदेशों की सूचना पुलिस को दी थी। पुलिस के मौके पर पहुंचने से पहले पूरा परिवार ज़हर पी चुका था। परिवार के दो सदस्यों संजीव की मां और छोटी बेटी की मौत अस्पताल में हो गई थी। जबकि संजीव, अर्चना और बड़ी बेटी जिंदगी और मौत से संघर्ष करते रहे थे।

संजीव और अर्चना की हालत में देर रात तक सुधार हो गया था। डॉक्टरों ने दोनों की हालत खतरे से बाहर बताई है। जबकि बड़ी बेटी की भी मौत हो गई है। राज्य सरकार ने दो लाख रुपये का सहायता चैक संजीव जोशी को दिया है। 

सुसाइड नोट छोड़ा था 

उधर, सुसाइड का कदम उठाने के पहले अर्चना ने 13 पेजों का नोट लिखकर छोड़ा था। कई लोगों का नाम दर्ज करते हुए सूदखोरी के लिए जमकर परेशान करने की बात इसमें कही गई। बताया गया कि कुछ लाख की उधारी के एवज में लोगों ने मोटा ब्याज और राशि ऐंठी। लेकिन इसके बाद भी उनका पीछा नहीं छोड़ा।

भोपाल से लेकर चेन्नई तक की संपत्ति से जुड़े दस्तावेज कब्जे में ले लिये। ब्लैंक चैक लिए गए। हर दिन उनके घर उधार की रकम के लिए तकाजा करने लोग आते थे। बेटियों को उठा ले जाने की धमकियां भी परिवार को लगातार दी जा रही थीं।

धमकाया, गालियां दी 

सूद पर रकम देने वाली एक महिला और उसके गुर्गे गत दिवस भी उनके घर आए थे। जमकर गाली-गलौज की। पूरे मोहल्ले में हंगामा और परिवार को जमकर लज्जित किया गया। बेटियों को उठा ले जाने का अल्टीमेटम भी दिया गया।

सुसाइड नोट के अंत में लिखा है कि चूंकि कोई रास्ता नहीं बचा है, लिहाजा पूरा का पूरा परिवार मजबूरीवश एवं अपनी इज्जत की खातिर मौत को गले लगाने की राह पर चल पड़ा है।

पुलिस पर आरोप

अर्चना और परिजनों के सुसाइड नोट में इस बात का भी उल्लेख है कि कई बार पुलिस से शिकायत की गई। लेकन पुलिस ने परिवार का साथ नहीं दिया और सूदखोरों का पक्ष लेती नज़र आयी।

उधर, पुलिस ने इन आरोपों को सिरे से खारिज किया कि परिवार की शिकायतों को उसने नजर अंदाज किया। क्या कार्रवाई की? इसका ठोस जवाब संबंधित थाना क्षेत्र की पुलिस नहीं दे पायी।

प्रदेश कार्यसमिति में व्यस्त थे नेता-अफसर

शुक्रवार को भोपाल में मध्य प्रदेश बीजेपी की कार्यसमिति की बैठक थी। राज्य के मुख्यमंत्री के अलावा सत्तारुढ़ दल के सभी बड़े नेता और प्रशासन के आला अफसर इसमें व्यस्त रहे। किसी का भी ठोस बयान इस बड़े घटनाक्रम को लेकर सामने नहीं आया।

चार लोगों पर हुई एफ़आईआर

भोपाल की पिपलानी पुलिस ने सामूहिक आत्महत्या से जुड़े इस मामले में चार लोगों के ख़िलाफ़ आईपीसी की धारा 306 के तहत एफ़आईआर दर्ज की है। आत्महत्या के लिए उकसाने को लेकर रानी, बबली, कमला और उर्मिला के ख़िलाफ़ केस दर्ज किया गया है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को कहा कि सूदखोरों-साहूकारों द्वारा मनमाना ब्याज लिए जाने के कारण भोपाल में घटित यह घटना हृदय विदारक और असहनीय है। मुख्यमंत्री ने इसे गंभीरता से लेते हुए अवैधानिक रूप से सूदखोरी का काम करने वाले लोगों के ख़िलाफ़ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।
मध्य प्रदेश से और ख़बरें

सूदखोरी कानून ‘कठघरे’ में!

मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह सरकार ने लोगों को सूदखोरी से बचाने के लिए कानून बनाया हुआ है। मुख्यमंत्री चौहान हर अवसर पर इस कानून की दुहाई देते हैं। कानून होते हुए भी संजीव जोशी के परिवार ने ख़ुदकुशी का क़दम क्यों उठाया, इसे लेकर सवाल उठ रहे हैं। 

इस कांड के बाद लोग सवाल उठा रहे हैं कि सख्त कानून है तो पुलिस कार्रवाई क्यों नहीं करती? क्यों लोगों को मरने और आत्महत्या जैसे कदम उठाने के लिए मजबूर होने दिया जाता है।

यह भी कहा जा रहा है, ‘जोशी परिवार के मामले में दोषी थाने और अन्य संबंधित उन अफसरों पर सरकार को सख्त कार्रवाई करनी चाहिए, जिनके समक्ष यह परिवार गुहार लगाने पहुंचा था। शिकायतों के बावजूद पुलिस ने समय रहते कार्रवाई नहीं की और प्रदेश के माथे पर कालिख़ पोतने वाला कांड चस्पा हो गया।’

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें