loader

एमपी: वीएचपी की रैलियों के बाद ख़राब हो रहा माहौल

बीजेपी शासित राज्य मध्य प्रदेश इन दिनों सुर्खियों में है। इसका कारण विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) की वे रैलियां हैं, जो अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए धन इकट्ठा करने के नाम पर निकाली जा रही हैं। इन रैलियों के कारण कई जगहों पर सांप्रदायिक तनाव की घटनाएं हो रही हैं। 

इन रैलियों के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं जिनमें हिंदू संगठनों के कार्यकर्ता मुसलिम इलाक़ों से होकर भड़काऊ नारे लगाते हुए गुजर रहे हैं और मसजिदों के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे हैं। ऐसे वक़्त में अमन के दुश्मन कुछ असामाजिक तत्व माहौल को बिगाड़ने में जुटे हैं। 

शिवराज सरकार पर आरोप लग रहा है कि वह इसमें एक समुदाय विशेष के लोगों को निशाना बना रही है और उन लोगों पर कार्रवाई नहीं कर रही है जो मुसलिम इलाक़ों में हो-होल्ला करते हुए रैलियां निकाल रहे हैं और भड़काऊ नारे भी लगा रहे हैं। 

ताज़ा ख़बरें

इंदौर, मंदसौर, उज्जैन की घटनाएं

पिछले हफ़्ते इंदौर के चांदनखेड़ी गांव के अलावा उज्जैन में भी मुसलिम आबादी वाले इलाक़ों से इस तरह की रैलियां निकाली गई थीं। उज्जैन के बेग़म बाग इलाक़े में रैली पर पथराव हुआ था। आरोप लगा था कि रैली में शामिल लोगों ने गाली-गलौज की भाषा इस्तेमाल की थी। ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ के मुताबिक़, राज्य के मंदसौर जिले के दौराना गांव में भी ऐसी ही रैली निकाली गई। रैली में वीएचपी के 5 हज़ार से ज़्यादा कार्यकर्ता शामिल थे। 

पुलिस को दी थी जानकारी 

इस रैली से एक दिन पहले ग्रामीणों ने मंदसौर के पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ चौधरी को जानकारी दी थी कि सोशल मीडिया पर ऐसी रैली को लेकर प्रचार किया जा रहा है और सुरक्षा देने की मांग की थी। 25 दिसंबर को भी ऐसी ही रैली निकाली गई थी। लेकिन बीते मंगलवार को निकली रैली के दौरान कुछ लोग मसजिद पर चढ़ गए और वहां भगवा झंडे लगा दिए। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। 

मंदसौर के एसपी सिद्धार्थ चौधरी ने ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ से कहा कि पुलिस बल को साफ निर्देश दिए गए थे कि गांव की मसजिद को कुछ नहीं होना चाहिए और रैली के दौरान मसजिद के ऊपर लगे झंडे को पुलिस ने तुरंत उतार दिया था। उन्होंने किसी तरह की फ़ायरिंग होने से इनकार किया। हालांकि ये ज़रूर कहा कि रैली में शामिल कुछ लोगों के हाथों में तलवारें थीं। 

दौराना गांव के रहने वाले शाहिद हुसैन ने ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ को बताया कि उनसे स्थानीय नई आबादी पुलिस स्टेशन के एक इंस्पेक्टर ने कहा था कि वे रैली वाले दिन अपने घरों और मसजिद के ऊपर लगे झंडे हटा दें और दरवाज़ों के अंदर बंद रहें। उन्होंने कहा कि पुलिस ने भरोसा दिलाया था कि वह सब संभाल लेगी। 

कारों और घरों में तोड़फोड़

मंगलवार को रैली वाले दिन 5 हज़ार लोग हाथों में तलवारें, डंडे, पत्थर और भगवा झंडे लेकर गांव में आए। वे नारे लगा रहे थे और रैली में लाउड स्पीकर पर गाने बज रहे थे। दौराना गांव के ही फकीर मोहम्मद ने कहा कि रैली में आए लोगों ने घरों में तोड़फोड़ की और मसजिद की छत पर चढ़ गए। इसके अलावा कारों और सीसीटीवी कैमरों में भी तोड़फोड़ की गई। 

रात को लौटे घर 

कांस्टेबल नज़र मोहम्मद मंसूरी ने कहा कि उनके घर में तोड़फोड़ की गई, वाहन को नुक़सान पहुंचाया गया और भाई की दुकान में लूटपाट हुई। फकीर मोहम्मद ने कहा कि रैली में शामिल लोगों ने कई गांव वालों का पीछा किया और रात को घर लौटे। उन्होंने कहा कि उन्हें एक हिंदू परिवार ने अपने वहां शरण दी। कई महिलाएं जान बचाने के लिए खेतों में भाग गईं।

पुलिस ने अब तक मंदसौर के दौराना, इंदौर और उज्जैन के बेग़म बाग इलाक़े से कई लोगों को गिरफ़्तार किया है और 10 लोगों पर राष्ट्रीय सुरक्षा क़ानून के तहत कार्रवाई की है। 

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर में एक कार्यक्रम में पत्थरबाज़ों को चेतावनी देते हुए कहा, ‘शरारती तत्वों के ख़िलाफ़ क़ानूनी कार्रवाई होगी चाहे वो जो भी हों। जो भी लोग माहौल ख़राब कर रहे हैं, उनसे सख़्ती से निपटा जाएगा। हम सुनिश्चित करेंगे कि मध्य प्रदेश में शांति बनी रहे।’

शिवराज प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं, सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो उन्होंने भी देखे होंगे। आख़िर वे क्यों नहीं मसजिदों के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे लोगों पर सख़्त कार्रवाई करते। वे क्यों नहीं पत्थर मारने वालों पर सख़्त कार्रवाई करते, उन्हें किसने रोका है। 

वीएचपी ने झाड़ा पल्ला

वीएचपी के क्षेत्रीय मंत्री सोहनजी विश्वकर्मा ने अख़बार से कहा कि हाथों में भगवा झंडे लिए कुछ अनजान लोग रैली में आ गए थे और उनका वीएचपी से कोई संबंध नहीं है। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों की तलाश की जा रही है जिन्होंने पत्थरबाज़ी की। उन्होंने सांप्रदायिक संदेशों के मसले पर भी पल्ला झाड़ लिया।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें