loader

हिट एंड रन के प्रस्तावित कानून के विरोध में क्यों आंदोलन कर रहे हैं ट्रक ड्राइवर? 

हिट एंड रन को लेकर बनाए जा रहे प्रस्तावित कानून के खिलाफ देश भर में बस और ट्रक के ड्राइवर आंदोलन कर रहे हैं। सोमवार को उनकी हड़ताल का तीसरा दिन था। देश के आठ राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, गुजरात और उत्तराखंड में बड़ी संख्या में ये ड्राइवर हड़ताल पर रहे हैं। 

बस और ट्रक ये ड्राइवर भारतीय न्याय संहिता 2023 में प्रस्तावित संशोधन के बाद हिट एंड रन से जुड़े मामलों में दोषी पाये जाने पर ड्राइवरों पर 7 लाख रुपए तक का जुर्माना लगाने और 10 वर्ष तक की जेल के प्रावधान का विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि उनकी आय काफी कम होती है ऐसे में वह 7 लाख का जुर्माना कहां से भरेंगे। जुर्माना न भर पाने या अपने केस की सही तरीके से पैरवी नहीं कर पाने के कारण कम आय वाले ड्राइवर जेल जाएंगे। 
कानून में हो रहे इस संशोधन के विरोध में मध्य प्रदेश के कई प्रमुख शहरों में सोमवार को जहां बसे नहीं चली वहीं अन्य राज्यों में ट्रक ड़्राइवरों ने दिन में घंटों ट्रकों को रोक कर आवागमन बाधित किया। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में ट्रक ड्राइवरों द्वारा  सड़क पर वाहन खड़े कर टायरों में आग लगाने की भी खबरें आई है। 

ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस की ओर से हिट एंड रन कानून को कड़ा बनाने के खिलाफ आंदोलन किया जा रहा है। इसके कहने पर देश के इन 8 राज्यों में चक्का जाम और ड्राईवरों की हड़ताल चल रही है। ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस की अगली बैठक अब 10 जनवरी को होगी।
इस बैठक में संगठन फैसला लेगा कि अगर सरकार उसकी मांगों को नहीं मानती है तो आंदोलन की क्या रूपरेखा होगी। ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के अध्यक्ष अमृत मदान ने मीडिया से बातचीत में कहा है कि इस प्रस्तावित कानून के पीछे सरकार की नीयत ठीक है लेकिन प्रस्तावित कानून में कई खामियां हैं जिन्हें दूर करने की जरूरत है। 
उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में परिवहन क्षेत्र और ट्रक ड्राइवरों का बड़ा योगदान है। देश इस समय वाहन चालकों की कमी से जूंझ रहा है लेकिन सरकार इस ओर ध्यान नहीं दे रही है। अगर इस प्रस्तावित कानून के जरिये सजा को 10 वर्ष कर दिया गया और जुर्माना 7 लाख रहा तो बड़ी संख्या में ट्रक ड्राइवर नौकरी छोड़ने को मजबूर हो जाएंगे। 

मध्य प्रदेश से और खबरें

ट्रक ड्राईवरों की हड़ताल से बढ़ सकती हैं कीमतें

देश के 8 राज्यों में ट्रक ड्राइवरों की चल रही हड़ताल और आंदोलन से परिवहन सेवाओं पर असर पर रहा है। अभी इनकी हड़ताल का बहुत ज्यादा असर नहीं दिख रहा है लेकिन अगर इनका आंदोलन तेज हुआ और ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल बढ़ती है तो आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में इजाफा हो सकता है। 
ट्रक देश में आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई की लाइफलाइन है। परिवहन सेवाओं के इस माध्यम में किसी तरह का बड़ा अवरोध आने से पूरी सप्लाई चेन पर असर पड़ सकता है। इनकी हड़ताल अगर बढ़ती है तो दूध, फल, सब्जी, अनाज से लेकर पेट्रोल-डीजल तक की सप्लाई बाधित हो सकती है। 
एक अनुमान के मुताबिक भारत में करीब तीन मिलियन ट्रक हैं जो कि हर वर्ष 100 अरब किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय करते हैं। देश में 50 लाख से ज्यादा ट्रक ड्राइवर हैं। अब इन ड्राइवरों के मन में हिट एंड रन के प्रस्तावित कानून को लेकर शंकाएं और डर बैठा हुआ है। इसके कारण वे इसका विरोध कर रहे हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें