loader

सरकार बनी तो करवाएंगे जाति जनगणना, 500 रुपये में देंगे गैस सिलेंडर : खरगे 

मध्य प्रदेश के सागर में मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने एक जनसभा को संबोधित किया। इसमें उन्होंने भाजपा की सरकार और पीएम मोदी पर जमकर निशाना साधा। खरगे ने कहा कि मध्य प्रदेश की जनता भाजपा के भ्रष्टाचार और कुशासन से तंग आ चुकी है। 
हम यहां कांग्रेस की जनहितैषी सरकार बनाकर, विकास की नई कहानी लिखेंगे। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में अगर कांग्रेस की सरकार बनती है तो हम 500 रुपये में गैस सिलेंडर देंगे। हर महिला को 1,500 रुपये प्रति महीना देंगे। 100 यूनिट तक बिजली माफ रहेगी वहीं 200 यूनिट तक हाफ यूनिट करवाएंगे। किसानों की कर्ज माफी, पुरानी पेंशन लागू  करेंगे। साथ ही साथ जातिगत जनगणना करवाएंगे। 

खरगे ने कहा कि पीएम मोदी ने कहा था 2 करोड़ नौकरियां दूंगा। देशवासियों को 15 लाख रुपए मिलेंगे, किसानों की आय दोगुनी होगी। इनमें से कोई भी वादा पूरा नहीं हुआ। यानि देश के प्रधानमंत्री झूठ बोलते हैं। उन्होंने झूठ बोलकर वोट लिया है, लेकिन अब लोग झूठ नहीं सुनेंगे।
उन्होंने कहा कि जब मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार थी, तब वह गरीब, कमजोर और किसानों के हित के लिए काम करती थी। लेकिन आज मैं अमित शाह से पूछना चाहता हूं कि मध्य प्रदेश में आदिवासी युवक का अपमान करने वाला शख्स किस पार्टी का है?  बीजेपी सरकार पहले आदिवासियों का अपमान करती है और फिर उनके पैर धोती है। क्या पैर धोने से उस व्यक्ति का स्वाभिमान वापस आ जाएगा? 

मणिपुर में कई महीनों से हिंसा जारी है। वहां महिलाओं का रेप हो रहा है, लेकिन पीएम मोदी चुप्पी साधे बैठे हैं। पीएम मोदी न तो मणिपुर जाते हैं और न ही इसके बारे में सदन में कुछ बोलते हैं, सिर्फ कांग्रेस की बुराई करते हैं। मुझे तो लगता है कि मोदी जी के सपने में भी राहुल गांधी जी आते हैं। 

संत रविदास के नाम पर खोलेंगे विश्वविद्यालय 

उन्होने कहा कि भाजपा ने यहां मंदिर बनाने का वादा किया और दिल्ली में 2019 में संत रविदास जी का मंदिर बुलडोजर लगाकर तोड़ दिया। ये लोग 'मुख में राम, बगल में छुरी' वाला काम करते हैं। रविदास जी कहते थे कि, ऐसा चाहूं राज मैं, जहां मिलै सबन को अन्न। छोट-बड़ो सब सम बसै, रैदास रहै प्रसन्न। 
बुंदेलखंड क्रांतिवीरों, दानवीरों और बलिदान की भूमि है। मैं महाराजा छत्रसाल जी, महारानी लक्ष्मीबाई जी, वीरांगना झलकारी बाई जी के साथ शहीद साबूलाल जैन जी को श्रद्धांजलि देता हूं। भारत का संविधान जिनके नेतृत्व में बना, बाबासाहेब आंबेडकर जी भी महू में पैदा हुए थे। मैं विशेष तौर पर संविधान निर्माताओं में से एक डॉ. हरिसिंह गौर जी को भी नमन करता हूं, जिन्होंने यहां मध्य प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय स्थापित किया। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद संत रविदास के नाम पर विश्वविद्यालय खोला जाएगा। 
मध्य प्रदेश से और खबरें

ये सारी रिपोर्ट अमित शाह को दे दो 

मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, गृह मंत्री अमित शाह ने मध्य प्रदेश आकर कहा कि कांग्रेस 53 साल का रिपोर्ट कार्ड दे। मैं पूछता हूं कि अविभाजित मध्य प्रदेश में भिलाई स्टील प्लांट, इंदिरा सागर डैम, आईआईटी इंदौर आईआईएम इंदौर, एम्स भोपाल, मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी , रानी लक्ष्मीबाई इंस्टीट्यूट, ग्वालियर,  चंबल घाटी प्रोजेक्ट ये सभी किसने बनाया? उन्होंने कहा कि इन संस्थानों और औद्याोगिक संयंत्रों की स्थापना कर हमने लोगों को रोजगार दिया। ये सारी रिपोर्ट अमित शाह  को दे दो। 

कमलनाथ ने कहा , यह 'घोटाला प्रदेश हो गया है 

वहीं इस सभा को संबोधित करते हुए मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि आज मध्य प्रदेश बेरोजगारी, भ्रष्टाचार और अत्याचार में नंबर 1 है। यहां भाजपा सरकार की पहचान प्रचार, भ्रष्टाचार और अत्याचार से है। अब यह मध्य प्रदेश नहीं, यह 'घोटाला प्रदेश' हो गया है। मुझे इन बेरोजगार नौजवानों को देखकर बड़ी चिंता होती है। यही नौजवान हमारे प्रदेश का भविष्य हैं, लेकिन आज इनका ही भविष्य अंधेरे में है। 
उन्होने अपने संबोधन में राज्य की भाजपा सरकार पर जमकर हमला किया। उनके भाषण में भ्रष्टाचार का मुद्दा प्रमुखता से उठाया गया। अपने भाषण में कमलनाथ ने राज्य में बढ़ती बेरेजगारी को लेकर चिंता जताई और इसका जिम्मेदार भाजपा सरकार को ठहराया। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार बनी तो युवाओं को रोजगार देंगे और भ्रष्टाचार को खत्मा करेंगे। 

ताजा खबरें

लुभावने वादे कर कांग्रेस ने खेला बड़ा दाव

 खरगे के इस मध्य प्रदेश दौरे को काफी अहम माना जाता है। राजनीतिज्ञ विश्लेषक मान रहे हैं कि कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में चुनावी तैयारियों को तेज कर दिया है। यहां इसी वर्ष विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में कांग्रेस ने चुनाव के लिए कमर कस ली है। उन्होंने जाति जनगणना कराने की बात कह कर ओबीसी, दलित और आदिवासी वोट बैंक को अपने पाले में लाने की कोशिश तेज कर दी है। जाति जनगणना करवाने का वादा कांग्रेस के लिए मध्य प्रदेश में फायदेमंद हो सकता है। जाति जनगणना का अगर भाजपा विरोध करती है तो ओबीसी, दलित और आदिवासी वोट बैंक के उससे दूर होने की संभावना रहेगी। वहीं अगर समर्थन करेगी तो अगड़ी जातियां भाजपा से नाराज हो सकती है। दोनों ही स्थिति में भाजपा को इससे नुकसान हो सकता है। इस तरह से देखे तो कांग्रेस ने जाति जनगणना और लुभावने वादे कर के मध्य प्रदेश में बड़ा चुनावी दाव खेल दिया है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें