loader

महाराष्ट्र: शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी ने किया शक्ति प्रदर्शन, विधायकों को दिलाई शपथ

महाराष्ट्र की राजनीति में हर पल बदल रही तसवीर के बीच सोमवार शाम को शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी ने मुंबई के हयात होटल में विधायकों की परेड कराई। तीनों दलों की ओर से दावा किया गया कि इस दौरान 162 से ज़्यादा विधायक मौजूद रहे। शक्ति प्रदर्शन में तीनों पार्टियों के विधायकों को शपथ दिलाई गई। विधायकों को उनके विधानसभा क्षेत्र का नाम लेकर शपथ दिलाई गई कि किसी भी दल का विधायक बीजेपी का समर्थन नहीं करेगा और सभी विधायक अपनी पार्टी का आदेश मानेंगे। 

इससे पहले शिवसेना के प्रवक्ता संजय राउत ने ट्वीट कर कहा था कि शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस अपने 162 विधायकों को हयात होटल में मीडिया के सामने लाएंगे। राउत ने महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से भी कहा था कि वह आएं और इन विधायकों को देख लें।

पवार ने बोला बीजेपी पर हमला

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि जो लोग केंद्र में हैं, उन्होंने जो महाराष्ट्र में किया, वैसा पहले भी कई राज्यों में किया है और यह उनका इतिहास रहा है। पवार ने कहा कि बीजेपी ने ग़लत ढंग से सरकार बनाई है और उन्होंने ताक़त का दुरुपयोग किया है। उन्होंने कहा कि हमारे पास बहुमत के लिए ज़रूरी विधायकों की संख्या से ज़्यादा विधायक हैं। अजीत पवार के बारे में उन्होंने कहा कि वह पार्टी से जुड़ा कोई फ़ैसला नहीं ले सकते और हम उनके ख़िलाफ़ कार्रवाई करेंगे। उन्होंने कहा कि यह गोवा या दूसरा राज्य नहीं है, यह महाराष्ट्र है। 

ताज़ा ख़बरें
शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि हमारे संविधान में सत्यमेव जयते लिखा है और यह सत्तामेव जयते नहीं होना चाहिए, जैसा दूसरी पार्टियां कर रही हैं। उन्होंने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि शिवसेना उनके साथ 25 साल रही तो उन्हें समझ नहीं आया कि शिवसेना क्या है, अब हम उन्हें दिखाएंगे कि शिवसेना क्या है। उन्होंने कहा कि हम 5 साल के लिए नहीं आए हैं, सत्ता के लिए नहीं आए हैं और हमारा साथ लंबा चलेगा। 
शक्ति प्रदर्शन में पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने कहा कि तीनों दलों के पास 162 से ज़्यादा विधायक हैं और राज्यपाल, न्यायपालिका और सरकार इसे देखें। उन्होंने कहा कि हमें सरकार बनाने के लिए जनादेश मिला है और राज्य में शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी की ही सरकार बनेगी।

एकजुटता का दिया संदेश

इस दौरान शरद पवार की बेटी और एनसीपी नेता सुप्रिया सुले काफ़ी सक्रिय दिखाई दीं और उन्होंने शिवसेना और कांग्रेस के विधायकों से बहुत देर तक बातचीत की। यह माना जा रहा है कि अजीत पवार के बग़ावत करने के बाद एनसीपी में सुप्रिया सुले की भूमिका बेहद अहम रहेगी। इसी तरह शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने एनसीपी और कांग्रेस के विधायकों से बातचीत की। कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने भी कांग्रेस के अलावा अन्य दलों के विधायकों से बातचीत की। 

महाराष्ट्र में सरकार बनाने की लड़ाई अब सुप्रीम कोर्ट में चल रही है। लगातार दो दिन तक इस मामले में सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कहा है कि वह मंगलवार को फ़ैसला सुनाएगा। राज्य में राजनीतिक घटनाक्रम तब तेजी से बदला था जब 23 नवंबर की सुबह राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री और एनसीपी से बग़ावत करने वाले अजीत पवार को उप मुख्यमंत्री पद की शपथ दिला दी थी। इसके बाद शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस ने राज्यपाल के फ़ैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी।  

महाराष्ट्र से और ख़बरें

बीजेपी : परेड तो अपराधियों की होती है

कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना की ओर से समर्थन में खड़े 162 विधायकों की  परेड कराने पर भारतीय जनता पार्टी ने बेहद तीखी प्रतिक्रिया जताई है। पार्टी ने इसे विधायकों के लिए अपमानजनक तो बताया ही है, तंज करते हुए कहा है कि परेड तो अभियुक्तों की कराई जाती है। सेलार ने ट्वीट किया, 'पहचान परेड तो अभियुक्तों के मामले में की जाती है, चुने गए विधायकों की नहीं। यह विधायकों का अपमान है और उनका भी जिन्होंने उन्हें चुना है।' 

बीजेपी का दावा है कि उसके पास 170 विधायकों का समर्थन है जबकि शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी ने शक्ति प्रदर्शन कर दावा किया है कि उनके पास 162 विधायकों का समर्थन है। 288 सदस्यों वाली महाराष्ट्र की विधानसभा में सरकार बनाने के लिए 145 विधायकों की ज़रूरत है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें