loader

महाराष्ट्र में 'राम मंदिर राजनीति' का जवाब इस तरह देने जा रहे हैं उद्धव ठाकरे

शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने शनिवार को घोषणा की कि 22 जनवरी को, जब अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन किया जाएगा, तो वह नासिक में गोदावरी नदी तट पर महा आरती करेंगे और पंचवटी में कालाराम मंदिर जाएंगे। पौराणिक कथाओं के मुताबिक यहां पर भगवान राम का निवास बताया गया है और अपने निर्वासन के दौरान यहां रुके थे।

उद्धव की शनिवार 6 जनवरी की घोषणा भी एक तरह की राजनीति है। उन्होंने 22 जनवरी को जिस कालाराम मंदिर में जाने को फैसला किया है, वहां दलितों के जाने पर लंबे समय तक रोक रही है। 1930 में बाबा साहब आंबेडकर और साने गुरुजी को दलितों को इस मंदिर में प्रवेश दिलाने के लिए सत्याग्रह किया था। इस सत्याग्रह का महाराष्ट्र के दलितों में बहुत महत्व है और उस दिन वो कार्यक्रम भी करते हैं।


राम मंदिर उद्घाटन समारोह में उद्धव को नहीं बुलाया गया है। इस मुद्दे पर शिवसेना (यूबीटी) और भाजपा नेताओं के बीच बयानबाजी भी जारी है। इसी बीच महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम और प्रमुख नेता देवेंद्र फडणवीस ने शुक्रवार को अपनी रथयात्रा से पहले हवन किया और वो 22 जनवरी तक राज्य में रथ यात्रा लेकर निकल रहे हैं।

ताजा ख़बरें

उद्धव ने कहा कि 22 जनवरी एक शुभ दिन है क्योंकि लगभग 30 साल के संघर्ष के बाद अयोध्या में राम मंदिर का अभिषेक हो रहा है। उन्होंने कहा कि वह कालाराम मंदिर जाएंगे जहां डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर और साने गुरुजी ने 1930 में दलितों को मंदिरों तक पहुंच दिलाने के लिए सत्याग्रह किया था।

उद्धव ने मुंबई के शिवाजी पार्क इलाके में अपनी मां मीना ठाकरे को श्रद्धांजलि देने के बाद शनिवार को कहा- “यह खुशी का क्षण है क्योंकि 25-30 वर्षों के संघर्ष के बाद 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर का अभिषेक किया जा रहा है… इसलिए, उसी दिन, हम नासिक के कालाराम मंदिर में भगवान राम के दर्शन करेंगे। यह वही मंदिर है जिसके लिए डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर और साने गुरुजी को मंदिर में प्रवेश (दलितों के लिए) की अनुमति देने के लिए संघर्ष करना पड़ा था। राम सबके हैं। भाजपा यह याद रखे।”

उन्होंने कहा, ''मैं इस बात में नहीं पड़ना चाहता कि किसे आमंत्रित किया गया है और किसे नहीं, या राम मंदिर निर्माण के लिए कौन जा रहा है या नहीं जा रहा है क्योंकि यह हमारे लिए गर्व और आस्था का विषय है। हम राम मंदिर को लेकर खुश हैं लेकिन मैं कई दिनों से अनुरोध कर रहा हूं कि यह आस्था का विषय बना रहना चाहिए और राजनीतिक रंग नहीं लेना चाहिए। हम जब चाहेंगे तब अयोध्या जाएंगे।”

महाराष्ट्र से और खबरें

महाराष्ट्र की राजनीति को समझने वालों का कहना है कि उद्धव का यह बड़ा कदम है। यह एक संदेश देने का प्रयास प्रतीत होता है कि भगवान राम सभी के लिए हैं और किसी विशेष पार्टी, व्यक्ति और समुदाय की संपत्ति नहीं हैं। यह अभी महत्वपूर्ण है क्योंकि सबसे पहले उन्हें समारोह के लिए वीवीआईपी निमंत्रण नहीं मिला है और विपक्ष द्वारा यह आरोप लगाया जा रहा है कि भाजपा चुनावी लाभ के लिए इस कार्यक्रम का राजनीतिकरण करने की कोशिश कर रही है। एक राजनीतिक पर्यवेक्षक ने कहा, ''उद्धव का कदम उस कहानी का मुकाबला करने के लिए है जिसे भाजपा स्थापित करने की कोशिश कर रही है।''

उद्धव ने कहा, 23 जनवरी को, शिव सेना के संस्थापक बाल ठाकरे की जयंती पर, शिव सेना (यूबीटी) नासिक में एक शिविर आयोजित करेगी और शाम को नासिक में एक रैली आयोजित करेगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें