loader

महाराष्ट्र पंचायत चुनाव: बीजेपी का बड़ी जीत का दावा; उद्धव गुट को झटका!

महाराष्ट्र में हुए ग्राम पंचायत के चुनावों में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। उद्धव ठाकरे की शिवसेना को इन चुनावों में बड़ा झटका लगा है। महाराष्ट्र के 34 जिलों में 3 दिन पहले ग्राम पंचायत के चुनाव हुए थे। इसके बाद चुनावी नतीजों में शिवसेना के उद्धव गुट को बड़ा झटका लगा है।

ग्राम पंचायत की 7751 सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी ने अकेले दम पर 3000 सीटों पर जीत का आंकड़ा पार कर लिया है जबकि उद्धव ठाकरे गुट को सिर्फ 705 सीटों पर जीत हासिल हुई है। 

कांग्रेस ने उद्धव ठाकरे गुट को पछाड़ते हुए 980 सीटों पर कब्जा किया है जबकि शरद पवार की पार्टी एनसीपी ने 1550 सीटों पर जीत हासिल की है। कुछ सीटें छोटी पार्टियों और निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीती हैं। 

ताज़ा ख़बरें

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की शिवसेना को लगातार झटके लग रहे हैं। ताजा मामले में महाराष्ट्र में हुए ग्राम पंचायत के चुनाव में उद्धव गुट को मुंह की खानी पड़ी है और उनकी पार्टी चौथे पायदान पर खिसक गई है। 

महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने दावा किया है कि ग्राम पंचायत के चुनावों में बीजेपी ने 3005 सीटें जीती हैं। फडणवीस ने दावा किया है कि एकनाथ शिंदे की बालासाहेबांची शिवसेना ने भी 801 सीटें जीती हैं। कुल मिलाकर बीजेपी और शिंदे गुट ने 3806 सीटें इस पंचायत चुनाव में जीती हैं। 

हालांकि बीजेपी की जीत के दावों पर उद्धव गुट और एनसीपी ने सवाल उठाए हैं। 

BJP in Gram Panchayat elections 2022 in Maharashtra - Satya Hindi

आमतौर पर ग्राम पंचायत चुनाव पार्टी के चुनाव चिन्ह के बगैर लड़े जाते हैं। ऐसे में सही आंकड़ा लगा पाना थोड़ा मुश्किल होता है। ग्राम पंचायत के चुनाव में ज्यादातर उम्मीदवार राजनीतिक दलों के समर्थित उम्मीदवार होते हैं और उसी के आधार पर पता चलता है कि किस पार्टी के समर्थित उम्मीदवारों ने कितनी सीटें जीती हैं। 

अब तक 7751 सीटों में से 7669 सीटों के नतीजे घोषित हो चुके हैं। 

ठाणे में भी जीती बीजेपी 

ग्राम पंचायत के इन चुनावों में कांग्रेस, बीजेपी, एनसीपी, ठाकरे और शिंदे गुट की शिवसेना ने अपने दम पर चुनाव लड़ा था। यहां तक कि बीजेपी ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के गृह जिले ठाणे में भी चुनाव अपने दम पर ही लड़ा था और वहां पर बीजेपी ने भारी जीत हासिल की है। भिवंडी की 14 ग्राम पंचायतों में से बीजेपी ने 8 जगहों पर जीत हासिल की है।

ठाणे जिले में रविवार को 42 सीटों पर हुए चुनाव में कांग्रेस और एनसीपी को एक भी सीट हासिल नहीं हुई है जबकि एकनाथ शिंदे की पार्टी को 3 सीटों पर ही जीत हासिल हुई है। वहीं एकनाथ शिंदे के बेटे श्रीकांत शिंदे के लोकसभा क्षेत्र में भी बीजेपी ने अकेले ही चुनाव लड़ा था और वहां की 5 ग्राम पंचायत सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की है। 

शिंदे के गढ़ में बीजेपी का जीतना यह दर्शाता है कि बीजेपी ग्रामीण क्षेत्रों में धीरे-धीरे अपनी पकड़ बना रही है।
ग्राम पंचायत के चुनाव में सभी पार्टियां अपनी-अपनी जीत का दावा कर रही हैं। उद्धव बाला साहेब ठाकरे पार्टी के प्रमुख उद्धव ठाकरे का कहना है कि इन चुनावों में जो पार्टियां अपनी जीत का दावा कर रही हैं वह पूरी तरह से बेमानी है। क्योंकि इन चुनावों में सभी राजनीतिक दलों ने अपने-अपने उम्मीदवारों को समर्थन दिया था। ऐसे में यह पता लगा पाना मुश्किल है कि आखिर उनके द्वारा समर्थित उम्मीदवार ही चुनाव जीता है या नहीं। 

शिवसेना प्रवक्ता और सांसद संजय राउत का कहना है कि बीजेपी बढ़ा चढ़ाकर जीत को प्रायोजित कर रही है। संजय राउत का कहना है कि हम पहले दिन से ही महाराष्ट्र में एक नंबर की पार्टी रहे हैं। अगर दूसरी पार्टियां अपनी-अपनी जीत का दावा कर रही हैं तो वह जीते गए उन उम्मीदवारों की सूची सार्वजनिक करें जिन्होंने जीत हासिल की है। 

BJP in Gram Panchayat elections 2022 in Maharashtra - Satya Hindi

बीजेपी और शिंदे गुट को मिली बड़ी सफलता के बाद देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के साथ समर्थित मंत्रियों और विधायकों ने नागपुर विधानसभा में ही ग्राम पंचायत चुनाव में मिली जीत का जश्न मनाया।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि महाराष्ट्र के ग्राम पंचायत चुनावों में मिली जीत बीजेपी और शिंदे गुट की महाराष्ट्र में चल रही सरकार के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। शिंदे का कहना है कि महाराष्ट्र के गांवों में मिली जीत से शिवसेना और बीजेपी के कार्यकर्ताओं का हौसला बढ़ेगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों को साकार किया जा सकेगा। 

महाराष्ट्र से और खबरें

बीजेपी के आंकड़े झूठे 

वहीं, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने बीजेपी द्वारा जारी किए गए आंकड़ों को झूठा बताया है। एनसीपी प्रवक्ता महेश तपासे का कहना है कि बीजेपी पैसे के दम पर जीते गए उम्मीदवारों को खरीद रही है और उन्हें अपना बताकर पेश कर रही है। लेकिन हकीकत यह है कि महाराष्ट्र में हुए इन ग्राम पंचायत के चुनावों में महा विकास आघाडी की तीनों पार्टियों एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना ने बीजेपी और शिंदे गुट से ज्यादा सीटें जीती हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें