loader

मोदी ने किया फोन, तब डिप्टी सीएम बनने के लिए राजी हुए फडणवीस

महाराष्ट्र की सियासत में बीते 3 दिन से यही सवाल पूछा जा रहा है कि आखिर पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस डिप्टी सीएम की शपथ लेने के लिए कैसे राजी हुए। अब यह जानकारी सामने आई है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद फडणवीस को दो बार फोन कर उनसे एकनाथ शिंदे की सरकार में शामिल होने के लिए कहा था। न्यूज़ एजेंसी एनआईए ने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है।

बता दें कि महाराष्ट्र की सियासत में एकनाथ शिंदे व अन्य विधायकों की बगावत के बाद बीजेपी की सरकार बनने की संभावना प्रचंड हो गई थी। 

यह लगभग तय माना जा रहा था कि देवेंद्र फडणवीस ही अगली सरकार की अगुवाई करेंगे जबकि एकनाथ शिंदे उनकी सरकार में उपमुख्यमंत्री का पद संभालेंगे।

ताज़ा ख़बरें

लेकिन ऐसा नहीं हुआ और एकनाथ शिंदे मुख्यमंत्री होंगे, इसका एलान खुद देवेंद्र फडणवीस ने किया। फडणवीस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह तक कहा कि वह सरकार से बाहर रहेंगे और सरकार का पूरा समर्थन करेंगे। 

लेकिन इस एलान के थोड़ी देर बाद ही बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि देवेंद्र फडणवीस को सरकार में शामिल होना चाहिए। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी सामने आए और उन्होंने ट्वीट कर बताया कि जेपी नड्डा के अनुरोध पर देवेंद्र फडणवीस ने एकनाथ शिंदे की सरकार में उपमुख्यमंत्री का पद स्वीकार कर लिया है। 

BJP leader Devendra Fadnavis deputy CM Maharashtra  - Satya Hindi

इसके बाद देवेंद्र फडणवीस का ट्वीट आया कि वह पार्टी के आदेश का पालन करेंगे।

बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता ने एएनआई को बताया कि देवेंद्र फडणवीस को इस तरह का कोई निर्देश नहीं दिया गया था और कोई इस बारे में नहीं जानता था कि फडणवीस कहेंगे कि वह इस सरकार का हिस्सा नहीं होंगे। लेकिन उनके ऐसा कहने के बाद पार्टी नेतृत्व की ओर से उनसे इस फैसले पर विचार करने के लिए कहा गया।

BJP leader Devendra Fadnavis deputy CM Maharashtra  - Satya Hindi

देवेंद्र फडणवीस 2014 से 2019 तक महाराष्ट्र जैसे बड़े प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हैं और ऐसे में निश्चित रूप से वह एकनाथ शिंदे की सरकार में उपमुख्यमंत्री नहीं बनना चाहते थे और उन्होंने खुद भी इस बात को कहा था कि वह सरकार से बाहर रहेंगे। लेकिन जेपी नड्डा से लेकर अमित शाह और खुद प्रधानमंत्री मोदी के फोन आने के बाद फडणवीस भी इससे इनकार नहीं कर सके। 

नंबर दो की कुर्सी 

लेकिन एक संदेश उन्होंने जरूर दिया कि वह सरकार में नंबर दो की कुर्सी नहीं चाहते थे। निश्चित रूप से फडणवीस जब राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं तो वह किसी सरकार में उपमुख्यमंत्री नहीं रहना चाहते होंगे। एकनाथ शिंदे के डिप्टी मंत्री बनने से फडणवीस का जो कद महाराष्ट्र की सियासत में है, उस पर थोड़ा बहुत असर हो सकता है। 

महाराष्ट्र से और खबरें

लेकिन बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व यह नहीं चाहता था कि दूसरे राजनीतिक दल से आने वाले एकनाथ शिंदे की सरकार में बीजेपी की पकड़ ना हो और वह भी तब जब नई सरकार उसके ही समर्थन से बने। 

इसलिए उसने अपने बड़े नेता फडणवीस को इस बात के लिए मनाया कि वह शिंदे की सरकार में उप मुख्यमंत्री बनें। ऐसा होने से राज्य सरकार पर बीजेपी की पकड़ भी मजबूत रहेगी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें