loader

एनसीबी ने करण जौहर को फंसाने के लिए दबाव डाला: क्षितिज प्रसाद

बॉलीवुड में ड्रग्स एंगल की जांच कर रही एजेंसी नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) पर भी सवाल खड़े होने लगे हैं। क्योंकि एनसीबी पर करण जौहर की कंपनी धर्मा एंटरटेनमेंट के पूर्व एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर क्षितिज प्रसाद के उत्पीड़न का आरोप उनके वकील सतीश मानशिंदे ने लगाया है। 

क्षितिज को बीते शनिवार को गिरफ्तार कर लिया गया था और एनसीबी ड्रग्स चैट को लेकर उनसे पूछताछ कर रही थी। एनसीबी का कहना है कि कुछ वॉट्स ऐप चैट में वह ड्रग्स पैडलर से चैटिंग कर रहे हैं। 

ताज़ा ख़बरें

दीपिका से हुई थी पूछताछ

एनसीबी की ओर से बीते शनिवार को दीपिका पादुकोण, उनकी मैनेजर करिश्मा प्रकाश को आमने-सामने बैठाकर भी पूछताछ की गई थी। क्योंकि इस एजेंसी को जांच के दौरान दीपिका और करिश्मा प्रकाश के बीच वॉट्स ऐप पर हुई चैटिंग मिली थी और इसमें गांजा और वीड का जिक्र किया गया था। दीपिका से ड्रग्स चैट को लेकर पूछा गया था कि क्या यह चैट उन्होंने ही की है। ख़बरों के मुताबिक़, दीपिका ने स्वीकार किया था कि उन्होंने चैटिंग की है। 

झूठा फंसाने को लेकर दबाव

बहरहाल, क्षितिज के वकील मानशिंदे ने रविवार को मुंबई की एक अदालत को बताया कि क्षितिज प्रसाद पर दबाव बनाया गया कि वह फ़िल्म निर्माता करण जौहर और उनकी कंपनी के कुछ अधिकारियों को झूठा फंसा दें। मानशिंदे ने क्षितिज के हवाले से कहा, ‘एनसीबी के अफ़सरों ने मुझसे (क्षितिज से) कहा कि वे मुझे जाने देंगे अगर मैं करण जौहर, सोमेल मिश्रा, राखी, अपूर्वा, नीरज या राहिल को फंसा दूं। अफ़सरों ने मुझसे कहा कि मैं यह झूठा आरोप लगा दूं कि वे लोग ड्रग्स लेते हैं।’ 

मानशिंदे ने क्षितिज के बयान के आधार पर कहा, ‘मैंने (क्षितिज) उनके द्वारा दबाव बनाए जाने के बावजूद ऐसा करने से इनकार कर दिया क्योंकि मैं इनमें से किसी भी शख़्स को व्यक्तिगत रूप से नहीं जानता और मैं किसी को भी झूठा फंसाना नहीं चाहता।’ 

मानशिंदे ने एनसीबी के एक अफ़सर समीर वानखेड़े का नाम अपने बयान में लिया है। उन्होंने कहा, ‘समीर वानखेड़े ने क्षितिज से कहा कि वह (क्षितिज) जांच में सहयोग नहीं करना चाहता, इसलिए वह उसे सबक सिखाएंगे और फर्श पर अपनी कुर्सी के बगल में बैठाया। समीर अपने जूते क्षितिज के चेहरे के नजदीक ले गए और कहा कि यह उसकी असली औकात है।’ 

क्षितिज के वकील मानशिंदे ने कहा कि क्षितिज को लगभग 50 घंटे तक पूछताछ, अपमान और यातना से गुजरना पड़ा।

मानशिंदे ने अदालत को बताया है कि वहां मौजूद बाक़ी अफ़सर इस पर हंसने लगे। उन्होंने कहा है कि इस हरक़त से क्षितिज को धक्का लगा है क्योंकि इससे पहले क्षितिज ने कभी ऐसे हालात का सामना नहीं किया था। उन्होंने कहा कि उनका मुवक्किल 48 घंटे तक कस्टडी में रहने के बाद बुरी तरह थका हुआ था और कांप रहा था। 

दबाव बनाकर कराये सिग्नेचर

मानशिंदे ने कहा कि पूछताछ के दौरान क्षितिज ने कहा कि वह अपने परिवार या वकील से बात करना चाहते हैं। इस पर वानखेड़े ने उससे कहा कि अगर वह चाहते हैं कि उन्हें कॉल करने दी जाए तो उन्हें उनके द्वारा तैयार किए गए बयान पर सिग्नेचर करने होंगे। मानशिंदे के मुताबिक़, ‘क्षितिज को क़ानूनी शब्दों का पता नहीं था, इसलिए उसने वकील या परिवार से बात करने के लिए बयान पर सिग्नेचर कर दिए।’

महाराष्ट्र से और ख़बरें

करण जौहर की सफाई

पिछले हफ़्ते करण जौहर ने इस बात से इनकार किया था कि क्षितिज कभी उनकी कंपनी से जुड़े थे। ड्रग्स मामले में क्षितिज का नाम आने के बाद जब कुछ न्यूज़ चैनलों ने करण जौहर को इसे लेकर घेरने की कोशिश की तो उन्होंने ट्वीट कर अपना पक्ष रखा था। जौहर ने कहा था, 'कई मीडिया कंपनियां और न्यूज चैनल यह ख़बर चला रहे हैं कि क्षितिज प्रसाद और अनुभव चोपड़ा मेरे सहयोगी हैं। मैं यह साफ कह देना चाहता हूं कि मैं इन लोगों को निजी तौर पर नहीं जानता, न ही वे मेरे सहयोगी या नजदीकी हैं।'

पिछले साल आए एक वीडियो को लेकर करण जौहर के घर पर ड्रग्स पार्टी होने की ख़बरों को लेकर उन्होंने कहा था, ‘मैं यह बिल्कुल साफ़ कर देना चाहता हूं कि मैं किसी नशीले पदार्थ का इस्तेमाल नहीं करता। मुझे उम्मीद है कि मीडिया संयम बरतेगा वर्ना बेबुनियाद हमलों से सुरक्षा के लिए मुझे क़ानूनी अधिकारों का इस्तेमाल करने को बाध्य होना पड़ेगा।'

दीपिका से पूछताछ को लेकर देखिए, वरिष्ठ पत्रकार आशुतोष की मशहूर वकील आभा सिंह से बातचीत। 

इससे पहले जब एनसीबी की टीम ने क्षितिज का घर खंगाला था तो उन्हें वहां पुराने सिगरेट के टुकड़ों के अलावा कुछ नहीं मिला था। 

करण निशाने पर क्यों?

एनसीबी जिस तरह इस मामले में अब तक लगभग खाली हाथ रही है और अब उस पर यह आरोप लगा है कि वह किसी शख़्स का उत्पीड़न कर करण जौहर को जबरन फंसाने की कोशिश कर रही है, उससे सवाल यह खड़ा हो रहा है कि आख़िर वह करण जौहर को क्यों फंसाना चाहती है। 

श्रद्धा, सारा अली खान से पूछताछ

दीपिका पादुकोण के अलावा अलावा श्रद्धा कपूर और सारा अली खान से भी एनसीबी ने पूछताछ की थी। क्योंकि एनसीबी की पूछताछ के दौरान सुशांत सिंह राजपूत की एक्स गर्लफ़्रेंड रिया चक्रवर्ती ने श्रद्धा और सारा अली ख़ान का नाम लिया था। एनसीबी ने ड्रग्स के मामले में रिया चक्रवर्ती को पहले ही गिरफ़्तार कर लिया है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें