loader

केंद्रीय मंत्री के बेटे नितेश राणे को हाई कोर्ट से झटका; अब गिरफ्तार होंगे?

केंद्रीय मंत्री नारायण राणे के बेटे और बीजेपी विधायक नितेश राणे की मुश्किलें बढ़ गई हैं। नितेश राणे की मुंबई हाईकोर्ट से अग्रिम जमानत की याचिका खारिज हो गई है। दरअसल, नितेश राणे ने शिवसेना कार्यकर्ता के ऊपर हुए हमले में अपनी गिरफ्तारी से बचने के लिए मुंबई हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। हाईकोर्ट द्वारा अग्रिम जमानत की याचिका खारिज किए जाने से नितेश राणे के ऊपर अब गिरफ्तारी की तलवार लटक गई है। महाराष्ट्र में को-ऑपरेटिव बैंक के चुनाव के दौरान शिवसेना के एक कार्यकर्ता पर जानलेवा हमला हुआ था जिसमें नितेश राणे और उनके सहयोगियों के ख़िलाफ़ मामला दर्ज किया गया था।

नितेश राणे महाराष्‍ट्र के कोंकण के कणकवली से बीजेपी के विधायक हैं। राणे ने निचली अदालत से जमानत की याचिका खारिज होने के बाद मुंबई हाईकोर्ट में गिरफ्तारी से बचने के लिए अग्रिम जमानत की याचिका दाखिल की थी। इस याचिका पर 2 हफ्ते तक चली सुनवाई के बाद सोमवार को मुंबई हाईकोर्ट के फ़ैसले से नितेश राणे को झटका लगा।

ताज़ा ख़बरें

दरअसल, महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग ज़िला सहकारी बैंक चुनाव प्रचार के दौरान शिवसेना के स्थानीय कार्यकर्ता संतोष परब पर जानलेवा हमला हुआ था। संतोष परब ने विधायक नितेश राणे और उनके सहयोगियों के ख़िलाफ़ हत्या के प्रयास का मामला दर्ज करवाया था। परब ने नितेश पर आरोप लगाया था कि वह अपनी मोटरसाइकिल से कहीं जा रहे थे, तभी इनोवा कार में सवार नितेश राणे ने उनको टक्‍कर मार दी।

परब ने साथ ही यह भी कहा था कि उसके बाद उन्हें जान से मारने का भी प्रयास किया गया। सिंधुदुर्ग पुलिस ने नितेश राणे का इस मामले में उनका बयान भी दर्ज किया था। नितेश राणे ने आरोप लगाया था कि शिवसेना के बड़े नेताओं के इशारे पर पुलिस उनको गिरफ्तार करना चाहती है। यही कारण रहा कि नितेश ने अपनी गिरफ्तारी से बचने के लिए सिंधुदुर्ग की सेशन कोर्ट में अग्रिम जमानत के लिए याचिका दाखिल की थी।

मुंबई हाई कोर्ट में अग्रिम जमानत की सुनवाई के दौरान नितेश राणे के वकील ने कहा था कि नितेश राणे और शिवसेना के काफी पुराने वैचारिक मतभेद रहे हैं। यही कारण है कि शिवसेना के बड़े नेताओं की शह पर उनके ख़िलाफ़ फर्जी मुक़दमा दायर किया गया। राणे के वकील ने अदालत के सामने यह भी कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा के सत्र के दौरान 23 दिसंबर 2021 को विधान भवन के बाहर नितेश राणे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे पर कुछ टिप्पणी की थी जिसके बाद उन्हें बेवजह फर्जी मामले में गिरफ्तार करने की कोशिश की जा रही है। लेकिन हाईकोर्ट ने नितेश राणे के वकीलों की दलील को नहीं माना।

इससे पहले 13 जनवरी को हाई कोर्ट में हुई सुनवाई के दौरान सिंधुदुर्ग पुलिस ने अदालत में दावा किया था कि हत्या के प्रयास के मामले में विधायक नितेश राणे के ख़िलाफ़ पर्याप्त सबूत मौजूद हैं।

पुलिस ने अदालत को यह भी बताया था कि नितेश राणे के ख़िलाफ़ पुलिस ने किसी भी राजनीतिक दबाव के चलते मामला दर्ज नहीं किया है बल्कि उनके ख़िलाफ़ कई ऐसे सबूत मिले हैं जिससे यह साबित हो जाता है कि नितेश राणे की इस मामले में पूरी भागीदारी रही है। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें

सरकारी वकील सुदीप पासबोला ने अदालत के सामने दलील दी कि नितेश राणे के ख़िलाफ़ राजनीति से प्रेरित मामले में पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की है। पासबोला ने साथ ही यह भी कहा कि पुलिस के पास नितेश राणे के ख़िलाफ़ पर्याप्त सबूत हैं। सरकारी वकील ने यह भी दलील दी कि अगर नितेश राणे को पुलिस गिरफ्तार करना चाहती तो वह उस दिन भी उन्हें गिरफ्तार कर लेती जिस दिन नितेश राणे पूछताछ के लिए पुलिस स्टेशन में हाजिर हुए थे।

नारायण राणे का क्या कहना है?

नितेश राणे के ख़िलाफ़ मामला दर्ज होने के बाद उनके पिता और केंद्रीय मंत्री नारायण राणे का कहना है कि नितेश राणे हमेशा से शिवसेना के कामकाज पर सवाल उठाते रहे हैं और ठाकरे परिवार की खिलाफत करते रहे हैं। यही कारण है कि उनके बेटे नितेश को निशाना बनाया जा रहा है एवं झूठा मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है।

सम्बंधित खबरें
बता दें कि बीजेपी विधायक नितेश राणे के ख़िलाफ़ सिंधुदुर्ग के कणकवली पुलिस स्‍टेशन में धारा 307 (हत्‍या का प्रयास) और 120 बी (आपराधिक साज़िश) के तहत मामला दर्ज किया गया था। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें