loader

बल्क ड्रग्स पार्क प्रोजेक्ट भी महाराष्ट्र के हाथ से निकला: आदित्य 

महाराष्ट्र में वेदांता-फॉक्सकॉन सेमीकंडक्टर परियोजना का विवाद अभी थमा भी नहीं था कि महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे ने एकनाथ शिंदे सरकार को फिर से निशाने पर ले लिया है। पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा है कि वेदांता-फॉक्सकॉन के बाद अब महाराष्ट्र से एक बड़ी ड्रग्स कंपनी की विदाई हो गई है। आदित्य ठाकरे का कहना है कि बल्क ड्रग्स पार्क प्लांट महाराष्ट्र में लगाया जाना था जिसके लिए पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की थी। 

लेकिन अब ऐसी खबरें हैं कि इस ड्रग्स पार्क प्लांट को भी महाराष्ट्र से किसी दूसरे राज्य में शिफ्ट कर दिया जाएगा। 

आदित्य ठाकरे का कहना है कि अगर यह बल्क ड्रग्स पार्क परियोजना महाराष्ट्र में स्थापित होती तो इससे करीब 80 हजार लोगों को रोजगार मिलता। 

आदित्य ठाकरे ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि वेदांता-फॉक्सकॉन सेमीकंडक्टर प्लांट के बाद अब बल्क ड्रग्स पार्क परियोजना जिसको महाराष्ट्र में स्थापित करने की बात चल रही थी, केंद्र सरकार के इशारे पर इस परियोजना को भी महाराष्ट्र से किसी दूसरे राज्य में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। 

ताज़ा ख़बरें

शिंदे-फडणवीस पर आरोप 

आदित्य ठाकरे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस पर आरोप लगाया कि अगर यह दोनों नेता वेदांता-फॉक्सकॉन और बल्क ड्रग्स पार्क परियोजना के मामले में गंभीरता से केंद्र सरकार से बातचीत करते तो आज ना केवल यह दोनों परियोजनाएं महाराष्ट्र में लग रही होती बल्कि लगभग तीन लाख लोगों को महाराष्ट्र में रोजगार भी मिलता। 

आदित्य ठाकरे ने कहा कि बल्क ड्रग्स पार्क परियोजना के मामले में आघाडी सरकार में खुद तत्कालीन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने केंद्र सरकार को चिट्ठी लिखकर इसे महाराष्ट्र में स्थापित करने की मांग की थी, लेकिन अब ऐसी खबरें आ रही हैं कि केंद्र सरकार ने गुजरात, आंध्र प्रदेश और हिमाचल प्रदेश से इस ड्रग्स पार्क के संबंध में रिपोर्ट मंगवाई है। 

Bulk Drugs Park project out of Maharashtra Aditya Thackeray - Satya Hindi

ठाकरे ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि गुजरात और हिमाचल प्रदेश में इसी साल विधानसभा के चुनाव हैं और केंद्र सरकार चुनाव को देखते हुए इस तरह की परियोजनाओं को इन राज्यों में भेजने का काम कर रही है। आदित्य ने कहा कि उनकी महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री से अपील है कि वह इस संबंध में देश के प्रधानमंत्री से बात करें और इस ड्रग्स पार्क परियोजना को महाराष्ट्र में वापस लाने के लिए पहल करें। 

उधर, महाराष्ट्र में वेदांता-फॉक्सकॉन सेमीकंडक्टर परियोजना पर उठे विवाद के बाद वेदांता के चेयरमैन अनिल अग्रवाल का कहना है कि यह सच है कि जुलाई महीने में वेदांता की महाराष्ट्र सरकार के साथ बातचीत हुई थी और महाराष्ट्र सरकार चाहती थी कि वेदांता-फॉक्सकॉन सेमीकंडक्टर परियोजना महाराष्ट्र में स्थापित हो लेकिन हमने जरूरतों को देखते हुए गुजरात में इस परियोजना को स्थापित करने का फैसला किया है।

अनिल अग्रवाल का कहना है कि हम सेमीकंडक्टर का प्लांट भले ही गुजरात में लगा रहे हैं लेकिन महाराष्ट्र भी हमारी प्राथमिकता में है और एक दूसरा प्लांट भी महाराष्ट्र में बहुत जल्द हम लगाने वाले हैं।

फडणवीस ने दिया धन्यवाद

वेदांता द्वारा महाराष्ट्र के लिए की गई इस घोषणा के बाद महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने वेदांता ग्रुप के चेयरमैन अनिल अग्रवाल का धन्यवाद दिया है। फडणवीस का कहना है कि महाराष्ट्र हमेशा से प्रतियोगिता के इस दौर में सबसे आगे है और हम वेदांता ग्रुप का शुक्रिया अदा करते हैं कि उन्होंने अपने सेमीकंडक्टर प्लांट की दूसरी यूनिट महाराष्ट्र में लगाने की बात कही है। 

फडणवीस ने आदित्य ठाकरे पर हमला बोलते हुए कहा कि शिवसेना हमेशा से महाराष्ट्र में कई परियोजनाओं के लगाने का विरोध करती आई है और ऐसे में उसे इस तरह के सवाल पूछने का कोई हक नहीं है। फडणवीस का कहना है कि प्राइवेट कंपनी अपनी जरूरत के हिसाब से काम करती है और हम वेदांता ग्रुप के इस फैसले का सम्मान करते हैं कि उन्होंने सेमीकंडक्टर प्लांट लगाने के लिए गुजरात को चुना है। 

महाराष्ट्र से और खबरें

कंपनी के फैसले का सम्मान: शिंदे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सत्य हिंदी से एक्सक्लूसिव बातचीत में कहा कि वेदांता ग्रुप के अधिकारियों के साथ जुलाई में सेमीकंडक्टर प्लांट महाराष्ट्र में लगाने पर चर्चा हुई थी और हमने उन्हें बिजली और पानी की दरों में सब्सिडी देने की भी बात कही थी। इसके अलावा जमीन को भी सस्ती दरों पर लीज पर देने के लिए कहा था लेकिन आखिरी फैसला कंपनी का होता है कि वह कहां प्लांट लगाए। 

शिंदे ने कहा कि इस प्लांट को लगाने के लिए वेदांता और फॉक्सकॉन कंपनी को गुजरात सरकार ने सब्सिडी के तौर पर 2800 करोड़ रुपए देने का फैसला किया था जबकि महाराष्ट्र की सरकार ने 3900 करोड़ की सब्सिडी देने की बात कही थी। लेकिन कम सब्सिडी मिलने के बावजूद कंपनी ने महाराष्ट्र की बजाय गुजरात में सेमीकंडक्टर का प्लांट लगाने का फैसला किया है। हम सभी को कंपनी के इस फैसले का सम्मान करना चाहिए।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें