loader

आर्यन की जमानत पर सुनवाई टली; कोर्ट में दलील- 'न तो वह क्रूज पर थे, न कुछ मिला'

मुंबई क्रूज ड्रग्स मामले में शाहरुख ख़ान के बेटे आर्यन ख़ान को बुधवार को भी ज़मानत नहीं मिल पाई। अदालत ने ज़मानत अर्जी पर सुनवाई गुरुवार के लिए टाल दी। इसका मतलब है कि आर्यन को गुरुवार की रात भी जेल में गुजारना होगा। आर्यन ख़ान के साथ ही अरबाज मर्चेंट और मुनमुन धमेचा की जमानत अर्जी पर भी सुनवाई की जा रही है। अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल अनिल सिंह को आर्यन ख़ान की ज़मानत के ख़िलाफ़ अपनी दलीलों को पूरा करना बाक़ी है। 

आर्यन ख़ान को ड्रग रोधी एजेंसी के अधिकारियों द्वारा 2 अक्टूबर को मुंबई क्रूज शिप पार्टी पर छापा मारने के कुछ घंटों बाद गिरफ्तार किया गया था। उनके दोस्त अरबाज मर्चेंट सहित सात अन्य को 3 अक्टूबर को गिरफ्तार किया गया था। इस मामले में अब तक कुल बीस लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। जहाज पर कथित तौर पर एक रेव पार्टी हो रही थी। एनसीबी के एक अधिकारी के मुताबिक़ आर्यन के पास से ड्रग्स नहीं मिला है।

ताज़ा ख़बरें

एनसीबी के अधिकारियों ने कहा है कि उन्होंने छापे के दौरान 13 ग्राम कोकीन, 5 ग्राम एमडी, 21 ग्राम चरस, एमडीएमए (एक्स्टसी) की 22 गोलियाँ और 1.33 लाख रुपये नकद जब्त किए थे।

ज़मानत अर्जी पर बुधवार को सुनवाई के दौरान आर्यन के वकील अमित देसाई ने दलील दी कि 2 अक्टूबर को ड्रग रोधी अधिकारियों द्वारा जिस क्रूज पर छापा मारा गया था उस पर आर्यन थे भी नहीं, इसलिए उनके ख़िलाफ़ मादक पदार्थों की तस्करी का आरोप 'बेतुका' है।

देसाई ने कहा कि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यानी एनसीबी की जब छापेमारी शुरू हुई थी तब आर्यन क्रूज में पहुँचे भी नहीं थे। उन्होंने न तो ड्रग्स का इस्तेमाल किया था और न ही उनके पास कुछ भी पाया गया। उन्होंने कहा, 'अवैध तस्करी का आरोप स्वाभाविक रूप से बेतुका है। इस लड़के के पास कुछ भी नहीं था, वह जहाज पर भी नहीं था। यह एक बेतुका और झूठा आरोप है।'

आर्यन के वकील ने कहा कि इसके अलावा आर्यन जब क्रूज जहाज पर थे तब उनके पास नकद रुपये भी नहीं थे इसलिए वह ड्रग्स नहीं खरीद सकते थे।

एनसीबी के इस दावे पर कि आर्यन ख़ान ने स्वीकार किया था कि वह अरबाज़ मर्चेंट के पास पाए गए चरस का उपयोग करने वाले थे, उनकी बचाव टीम ने कहा कि जबरन कबूल करवाया गया। देसाई ने कहा, 'अदालत यह जानती है कि कैसे लोगों को ऐसे बयान देने के लिए मजबूर किया जाता है।'

महाराष्ट्र से और ख़बरें

बता दें कि कॉर्डेलिया क्रूज रेव पार्टी में छापे और आर्यन मामले में एनसीबी की कार्रवाई पर सवाल उठ रहे हैं। एनसीपी नेता और महाराष्ट्र सरकार में कैबिनेट मंत्री नवाब मलिक लगातार एनसीबी और बीजेपी पर हमलावर हैं। मलिक ने शनिवार को आरोप लगाया है कि इस मामले में पकड़े गए एक शख़्स को एनसीबी ने इसलिए छोड़ दिया है क्योंकि वह बीजेपी नेता का रिश्तेदार है। 

मलिक ने दावा किया कि एनसीबी ने ऋषभ सचदेव को इस मामले में हिरासत में लिया था। उन्होंने कहा कि ऋषभ सचदेव बीजेपी नेता मोहित कंबोज का साला है। लेकिन उसे थोड़ी ही देर बाद रिहा कर दिया गया। मोहित कांभोज मुंबई बीजेपी युवा मोर्चा के अध्यक्ष रह चुके हैं। 

court adjourns aryan khan bail hearing mumbai cruise drugs case  - Satya Hindi
एनसीपी नेता मलिक ने कहा कि ऋषभ सचदेव के अलावा दो और लोगों प्रतीक गाबा और आमिर फर्नीचरवाला को भी छोड़ दिया गया। मलिक ने कहा, “वानखड़े ने कहा था कि 8-10 लोगों को हिरासत में लिया गया है। जबकि स्थानीय पुलिस के मुताबिक़ 11 लोगों को हिरासत में लिया गया था लेकिन सुबह होते-होते यह संख्या घटकर 8 रह गई। तीन लोगों को छोड़ दिया गया।”  
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें