loader

पहले विज्ञापन से शिंदे-फडणवीस में रार बढ़ी थी, अब डैमेज कंट्रोल में जुटे!

समाचार पत्रों में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के एक पूरे पेज के विज्ञापन से गठबंधन में रार की ख़बरों के बीच अब डैमेज कंट्रोल की कोशिशें शुरू हो गई हैं। शिंदे सेना ने एक और विज्ञापन जारी किया है जिसमें दोनों नेताओं का ज़िक्र है। बुधवार को कुछ मराठी अख़बारों में छपे इस विज्ञापन में शिंदे और फडणवीस को महाराष्ट्र में विकास के चेहरे के रूप में दिखाया गया है। एक सर्वेक्षण का हवाला देते हुए इसने कहा है कि महाराष्ट्र में 49.3 प्रतिशत मतदाता भाजपा-शिवसेना गठबंधन को पसंद करते हैं।

विज्ञापन में यह भी कहा गया है कि 84 फीसदी मतदाताओं का मानना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व ने देश को विकास के लिए एक दृष्टि दी है और 62 फीसदी मतदाताओं का मानना है कि 'डबल इंजन' सरकार राज्य में तेजी से विकास कार्य कर रही है।

ताज़ा ख़बरें

शिंदे शिवसेना का यह विज्ञापन तब आया है जब उससे पहले उसने राज्य के सभी अख़बारों में एक विज्ञापन देकर कहा था कि 'राष्ट्र में मोदी और महाराष्ट्र में शिंदे'। उस विज्ञापन में दावा किया गया था कि राज्य में एक सर्वे कराया गया जिसमें सामने आया है कि भाजपा को 30.2 प्रतिशत लोग और शिंदे शिवसेना को 16.2 प्रतिशत यानी कुल मिलाकर इस गठबंधन सरकार को 46.4 फीसदी लोग पसंद करते हैं।

पहले वाले विज्ञापन में आगे कहा गया था कि मुख्यमंत्री के तौर पर एकनाथ शिंदे को 26.1 प्रतिशत और फडणवीस को 23 प्रतिशत लोग पसंद करते हैं यानी मुख्यमंत्री पद की दौड़ में शिंदे अब फडणवीस से आगे हैं जबकि बीजेपी मानती है कि फडणवीस ही उनके नेता हैं और वही मुख्यमंत्री का चेहरा हैं।

मंगलवार को आए इस विज्ञापन ने राजनीतिक गलियारों में खलबली मचा दी थी और संकेत दिया कि सत्तारूढ़ भाजपा-शिवसेना गठबंधन में सब ठीक नहीं है। हालांकि, शिंदे के नेतृत्व वाली सेना ने खुद को यह कहते हुए विज्ञापन से अलग कर लिया कि पार्टी ने विज्ञापन नहीं दिया और हो सकता है कि किसी पार्टी के शुभचिंतक ने विज्ञापन दिया हो। 
जैसे ही मंगलवार को उस पहले वाले विज्ञापन के बाद प्रतिक्रियाएँ आने लगीं, फडणवीस ने कोल्हापुर की अपनी यात्रा रद्द कर दी, जहाँ उन्हें शिंदे के साथ राज्य सरकार के 'शासन अपल्या दारी' कार्यक्रम में भाग लेना था।

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार बुधवार को भी फडणवीस मुंबई के वाईबी चव्हाण केंद्र में महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम के 75वें अमृत महोत्सव में शामिल नहीं हुए। फडणवीस को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था और शिंदे के साथ मंच साझा करने की उम्मीद थी।

महाराष्ट्र से और ख़बरें
ऐसे घटनाक्रम चलने के बाद अब ताज़ा विज्ञापन आया है। इसमें केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, मोदी, शिवसेना के दिवंगत संस्थापक बाल ठाकरे और शिवसेना नेता और शिंदे के संरक्षक आनंद दिघे की तस्वीरों के साथ शिंदे के नेतृत्व वाली सेना के सभी मंत्रियों को दिखाया गया। इसमें बीजेपी और शिवसेना के चिह्न भी हैं। हालाँकि, बीजेपी ने डैमेज कंट्रोल की कोशिश की, लेकिन विपक्षी एनसीपी ने नए विज्ञापन से बीजेपी मंत्रियों की अनुपस्थिति पर सवाल उठाया। अजित पवार ने पूछा, 'नए विज्ञापन में शिवसेना के नौ मंत्रियों की तस्वीरें हैं। लेकिन अगर विज्ञापन कहता है कि यह शिवसेना-बीजेपी गठबंधन की सरकार है, तो आश्चर्य होता है कि बीजेपी के मंत्री फोटो से गायब क्यों हैं।' शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत ने भी कहा कि बुधवार को नया विज्ञापन फडणवीस की नाराजगी का नतीजा था और दोनों पार्टियों के बीच सब ठीक नहीं है। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार राज्य भाजपा अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने कहा, 'विज्ञापन को संशोधित करके शिंदे के नेतृत्व वाली सेना द्वारा किया गया डैमेज कंट्रोल एक सकारात्मक कदम है और स्वागत योग्य है।'
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें