loader

फडणवीस को सुप्रीम कोर्ट से झटका, चुनावी गड़बड़ी के लिए चलेगा मुक़दमा

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के मौके पर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को झटका लगा है। फडणवीस ने अपने चुनावी हलफ़नामे में आपराधिक मामलों की जानकारी छुपाई थी जबकि इसी मामले में बांबे हाई कोर्ट से उन्हें क्लीन चिट मिल गई थी। हलफनामे में दो आपराधिक मामलों की जानकारी छिपाने के मामले में हाई कोर्ट के आदेश को पलटते हुए सुप्रीम कोर्ट ने केस चलाने का आदेश दिया है।

सुप्रीम कोर्ट में सीजेआई रंजन गोगोई, जस्टिस दीपक गुप्ता और अनिरुद्ध बोस की बेंच ने कहा कि फडणवीस को क्लीन चिट झूठे दस्तावेजों के आधार पर दी गई थी, इसलिए इसे रद्द किया जाता है। 

ताज़ा ख़बरें

मामले में याचिकाकर्ता सतीश उइके ने फडणवीस पर आरोप लगाया था कि उन्होंने 2014 में दाख़िल किये अपने चुनावी हलफ़नामे में उनके ख़िलाफ़ चल रहे दो आपराधिक मुक़दमों के लंबित रहने की बात को छुपा लिया था। कोर्ट ने निचली अदालत को इस मामले में फिर से सुनवाई करने के लिए कहा है। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें

याचिकाकर्ता ने कहा था कि फडणवीस ने जानकारी न देकर चुनावी नियमों का उल्लंघन किया है। फडणवीस के ख़िलाफ़ ये दो मुक़दमे 1996 और 1998 में  दर्ज हुए थे। ये मुक़दमे धोखाधड़ी से संबंधित हैं लेकिन इन मामलों में आरोप तय नहीं हो पाये थे। 

फडणवीस पर लगे आरोपों को लेकर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने कहा है कि मुख्यमंत्री को तुरंत अपने पद से इस्तीफ़ा दे देना चाहिए। एनसीपी के प्रवक्ता नवाब मलिक ने कहा कि फडणवीस को चुनाव लड़ने का कोई अधिकार नहीं है। मलिक ने कहा कि उनकी पार्टी कोर्ट के फ़ैसले का स्वागत करती है और कोर्ट के फ़ैसले के बाद उन्हें राजनीति में बने रहने का कोई अधिकार नहीं है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें