loader

मतभेद हो सकते हैं लेकिन शिवसेना हमारी दुश्मन नहीं: फडणवीस

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने जब से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाक़ात की है तब से महाराष्ट्र की राजनीति में सियासी उथल-पुथल का दौर तेज़ हो गया है। इस समय सरकार भले ही महा विकास अघाड़ी की है, लेकिन चर्चा बीजेपी और शिवसेना की होती है। पिछले काफ़ी दिनों से बीजेपी और शिवसेना के नेताओं के बयानों से ऐसा लग रहा है कि दो पुराने साथी फिर एक-दूसरे के क़रीब आ रहे हैं। शिवसेना नेता संजय राउत जहाँ प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ़ कर चुके हैं वही अब बीजेपी के नेता भी शिवसेना पर सीधा हमला करने से बच रहे हैं। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने तो अब यह भी कह दिया है कि शिवसेना से हमारे मतभेद हो सकते हैं लेकिन शिवसेना हमारी दुश्मन बिल्कुल भी नहीं है। फडणवीस के इस बयान के बाद एक बार फिर से महाराष्ट्र की राजनीति में अटकलों का बाज़ार तेज़ हो गया है।

ताज़ा ख़बरें

फिर साथ आएँगी बीजेपी-शिवसेना?

महाराष्ट्र विधानसभा का मानसून सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है और उसी की पूर्व संध्या पर जब महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से शिवसेना के साथ दोनों पार्टियों के रिश्तों के बारे में सवाल पूछा गया कि क्या बीजेपी और शिवसेना फिर से सरकार बना सकते हैं, तो फडणवीस ने कहा कि शिवसेना हमारी दुश्मन नहीं है। उन्होंने कहा कि राजनीति में किंतु-परंतु के लिए कोई जगह नहीं होती। हमारे शिवसेना से मतभेद हो सकते हैं, लेकिन वो हमारी दुश्मन बिल्कुल भी नहीं है। ऐसे में अब फडणवीस का यह कहना ही दिखाता है कि शिवसेना और बीजेपी के बीच जो विधानसभा चुनाव के बाद तकरार बढ़ गई थी, अब वो कम होती दिख रही है।

शिवसेना नेता भी चाहते हैं बीजेपी से गठबंधन? 

वैसे भी देवेंद्र फडणवीस से पहले शिवसेना के कई नेता दबी जुबान में बीजेपी के साथ फिर से गठबंधन की बात कर चुके हैं। शिवसेना के विधायक और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के क़रीबी माने जाने वाले प्रताप सरनाईक ने कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को एक चिट्ठी लिखकर यह वकालत की थी कि बीजेपी देश की सबसे बड़ी पार्टी है और ऐसा इशारा किया था कि अगर हम बीजेपी के साथ फिर से सरकार बनाते हैं तो यह पार्टी के हित में होगा। 

इससे पहले सीएम उद्धव ठाकरे भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाक़ात कर चुके हैं। मुलाक़ात के बाद शिवसेना सांसद संजय राउत ने भी प्रधानमंत्री की जमकर तारीफ़ कर दी थी और बीजेपी की सफलता का क्रेडिट भी उन्हें दिया था।
devendra fadnavis says shiv sena was never our enemy - Satya Hindi

ऐसे में इस तरह के तारीफ़ करने वाले बयान देना, सीएम की पीएम से मुलाक़ात होना और अब फडणवीस का बयान आना महाराष्ट्र की राजनीति में नई सुगबुगाहट की ओर इशारा करते हैं।

वैसे भी, पिछले काफ़ी समय से महाराष्ट्र बीजेपी के बड़े नेता शिवसेना पर हमला करने से बच रहे हैं। दूसरी ओर बीजेपी के नेताओं ने अब शरद पवार की पार्टी एनसीपी के बड़े नेता और महाराष्ट्र सरकार में मंत्रियों को घेरना शुरू कर दिया है। कुछ दिन पहले ही महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष चंद्रकांत दादा पाटील ने गृह मंत्री अमित शाह को एक चिट्ठी लिखकर महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री और एनसीपी के बड़े नेता अजित पवार के ख़िलाफ़ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत कार्रवाई करने की मांग की थी, और उसके कुछ दिन बाद ही अजित पवार की पत्नी की चीनी मिलों पर ईडी ने कार्रवाई करते हुए उनकी संपत्तियों को जब्त कर लिया था। ऐसे में राजनीतिक पंडित यही मान रहे हैं कि बीजेपी एनसीपी के नेताओं को टारगेट कर और शिवसेना को क़रीब लाकर महाराष्ट्र में एक बार फिर से सरकार बना सकती है।

महाराष्ट्र से और ख़बरें

उधर दूसरी ओर बीजेपी और शिवसेना की नज़दीकियों की आहट के बाद से एनसीपी प्रमुख शरद पवार भी काफ़ी सक्रिय हो गए हैं। वो भी विपक्षी दलों के साथ लगातार बैठकें कर रहे हैं। पिछले एक महीने में शरद पवार राजनीतिक गुरु प्रशांत किशोर के साथ कई बार बैठक कर चुके हैं। उनकी दूसरे दलों के नेताओं के साथ भी बैठकें हो रही हैं। दूसरी तरफ़ महाराष्ट्र में कांग्रेस भी फिर अकेले चुनाव लड़ने का दम भर रही है। ऐसे में महाराष्ट्र की राजनीति में कब क्या हो जाए, यह बता पाना अब मुश्किल हो गया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें