loader

'एनसीपी को ना-ना' करते 'ट्रिपल इंजन' की दलील पर कैसे आ गए शिंदे!

जिस अजित पवार को लेकर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की पार्टी कुछ महीने पहले बिदक गई थी, अब शिंदे ने आज उसी अजित पवार का गर्मजोशी से स्वागत किया। अजित न सिर्फ़ सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल हुए बल्कि उन्हें उप मुख्यमंत्री पद से नवाजा गया। शिंदे की पार्टी ने अप्रैल महीने में धमकी दी थी कि अगर अजित पवार उनके गुट के साथ गठबंधन में शामिल होते हैं तो उनकी पार्टी सरकार छोड़ देगी।

यह घटना उस वक़्त की है जब इसी साल अप्रैल महीने में महाराष्ट्र की राजनीति में उथल पुथल मची हुई थी। इसका कारण विधानसभा में तत्कालीन विपक्ष के नेता अजित पवार थे। उन दिनों खबरें आ रही थीं कि अजित पवार पार्टी तोड़कर बीजेपी से हाथ मिलाने जा रहे हैं। हालाँकि एक दिन बाद अजित पवार ने उन खबरों का खंडन कर दिया था। उन्होंने कहा था कि वे कहीं नहीं जा रहे हैं। 

ताज़ा ख़बरें

तब अजित पवार द्वारा उन ख़बरों का खंडन किए जाने के बावजूद बीजेपी के साथ महाराष्ट्र की सरकार में शामिल शिवसेना (एकनाथ शिंदे गुट) ने अजित पवार के पार्टी तोड़कर सरकार में संभावित रूप से शामिल किए जाने का विरोध किया था। शिंदे गुट का कहना था कि अजित पार्टी तोड़कर आएँ और बीजेपी या फिर शिंदे गुट की शिवसेना में शामिल हों, उनकी विचारधारा को स्वीकार करें, तभी उनको सरकार में शामिल किया जाएगा।

इस मसले पर शिवसेना के विधायक और प्रवक्ता संजय शिरसाट ने मीडिया से कहा था कि अजित पवार अगर एनसीपी छोड़कर बीजेपी या शिवसेना में शामिल होते हैं तो उनका स्वागत किया जाएगा, लेकिन अगर वे केवल पार्टी तोड़कर और कुछ विधायकों को साथ लेकर आते हैं और सरकार में शामिल होते हैं तो फिर शिवसेना सरकार से बाहर हो जाएगी। 

शिरसाट ने तब कहा था, 'इस बारे में हमारी नीति स्पष्ट है। एनसीपी एक ऐसी पार्टी है जो धोखा देती है। हम सत्ता में भी एनसीपी के साथ नहीं रहेंगे।' उन्होंने कहा था, 'अगर भाजपा राकांपा को अपने साथ ले जाती है, तो महाराष्ट्र इसे पसंद नहीं करेगा। हमने (उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पूर्व अविभाजित शिवसेना से) बाहर निकलने का फैसला किया क्योंकि लोगों को हमारा कांग्रेस और राकांपा के साथ जाना पसंद नहीं था।' उन्होंने कहा था, 

अजित पवार को एनसीपी में खुली छूट नहीं है। इसलिए, अगर वह एनसीपी छोड़ते हैं, तो हम उनका स्वागत करेंगे। अगर वह एनसीपी के एक समूह के साथ आते हैं, तो हम सरकार में नहीं होंगे।


संजय शिरसाट, प्रवक्ता, शिवसेना (शिंदे खेमा)

बहरहाल, अब अजित पवार ने दावा किया है कि पूरी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी गठबंधन सरकार में शामिल हो गई है। उन्होंने कहा, 'एनसीपी पार्टी सरकार में शामिल हो गई है। हम चुनाव लड़ने के लिए पार्टी के नाम और चुनाव चिह्न का इस्तेमाल करेंगे।'

शिंदे ने उद्धव ठाकरे पर शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस के साथ गठबंधन करने का आरोप लगाते हुए शिवसेना को विभाजित कर दिया था। लेकिन इसी शिंदे ने कहा, 'अब डबल इंजन की सरकार के पास ट्रिपल इंजन की सरकार है। राज्य तेजी से दौड़ेगा। अब हमारे पास एक मुख्यमंत्री और दो उपमुख्यमंत्री हैं। इससे राज्य का तेजी से विकास होगा।'

महाराष्ट्र से और ख़बरें

बता दें कि ताज़ा घटनाक्रम तब आया है जब हाल में शिंदे और फडणवीस के बीच सबकुछ ठीक नहीं था। समाचार पत्रों में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के एक पूरे पेज के विज्ञापन से गठबंधन में रार की ख़बरें आई थीं। शिंदे शिवसेना ने राज्य के सभी अख़बारों में एक विज्ञापन देकर कहा था कि 'राष्ट्र में मोदी और महाराष्ट्र में शिंदे'। उस विज्ञापन में दावा किया गया था कि राज्य में एक सर्वे कराया गया जिसमें सामने आया है कि भाजपा को 30.2 प्रतिशत लोग और शिंदे शिवसेना को 16.2 प्रतिशत यानी कुल मिलाकर इस गठबंधन सरकार को 46.4 फीसदी लोग पसंद करते हैं। विज्ञापन में आगे कहा गया था कि मुख्यमंत्री के तौर पर एकनाथ शिंदे को 26.1 प्रतिशत और फडणवीस को 23 प्रतिशत लोग पसंद करते हैं यानी मुख्यमंत्री पद की दौड़ में शिंदे अब फडणवीस से आगे हैं जबकि बीजेपी मानती है कि फडणवीस ही उनके नेता हैं और वही मुख्यमंत्री का चेहरा हैं।

हालाँकि इस विज्ञापन के आने के अगले ही दिन डैमेज कंट्रोल की कोशिशें शुरू हो गई थीं। शिंदे सेना ने दूसरे दिन एक और विज्ञापन जारी किया था जिसमें दोनों नेताओं का ज़िक्र था। बुधवार को कुछ मराठी अख़बारों में छपे इस विज्ञापन में शिंदे और फडणवीस को महाराष्ट्र में विकास के चेहरे के रूप में दिखाया गया। एक सर्वेक्षण का हवाला देते हुए इसने कहा है कि महाराष्ट्र में 49.3 प्रतिशत मतदाता भाजपा-शिवसेना गठबंधन को पसंद करते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें