loader

कंगना पर एक और एफ़आईआर दर्ज, कॉपीराइट उल्लंघन का मामला

फ़िल्म अभिनेत्री कंगना रनौत की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। राजद्रोह के केस के बाद अब बांद्रा कोर्ट के आदेश पर कंगना के ख़िलाफ़ खार पुलिस स्टेशन में कॉपीराइट केस में एफ़आईआर दर्ज की गयी है। मामला फ़िल्म 'मणिकर्णिका रिटर्न्स - द लीजेंड ऑफ दिद्दा' के कॉपीराइट को लेकर दर्ज हुआ है।

दरअसल, कंगना के खिलाफ यह एफ़आईआर बांद्रा कोर्ट के एडिशनल चीफ मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट के आदेश पर की गई है। 'दिद्दा - द क्वीन वॉरियर ऑफ़ कश्मीर' किताब के लेखक आशीष कौल ने कहा कि कंगना ने धोखे से उनकी किताब को पढ़ लिया और बाद में उन्हें विश्वास में लिए बगैर उनकी किताब की कहानी पर ही फ़िल्म बनाने का एलान कर दिया। आशीष का कहना है कि पहले तो उन्होंने कंगना से इस बारे में बात करनी चाही लेकिन कंगना ने उनसे बात करने से इनकार कर दिया। 

आखिरकार आशीष ने बांद्रा कोर्ट में कंगना के ख़िलाफ़ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया जिसमें अदालत ने शुक्रवार को कंगना के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज करने के आदेश दिए हैं।

ताज़ा ख़बरें

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, कंगना रनौत ने 14 जनवरी को मकर संक्रांति के मौके पर अपनी न‌ई फ़िल्म 'मणिकर्णिका रिटर्न्स - द लीजेंड ऑफ़ दिद्दा' बनाने का एलान किया था। एलान होते ही आशीष समझ गए कि कंगना उनकी लिखी किताब 'दिद्दा - द क्वीन वॉरियर ऑफ़ कश्मीर' पर फ़िल्म बना रही हैं और अब यह फ़िल्म विवादों के घेरे में आ गयी है। 

साल 2019 में 'दिद्दा - द क्वीन वॉरियर ऑफ़ कश्मीर' नाम की किताब लिख चुके लेखक और दिद्दा के वंशज आशीष कौल ने कंगना रनौत पर कॉपीराइट के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए अदालत का दरवाजा खटखटाया।

आशीष का कहना है कि कश्मीर के लोहार इलाके में राज करनेवाली रानी दिद्दा के कारनामों से दुनिया अंजान थी और उनकी लिखी किताब के जरिये ही लोगों को उनकी वीरगाथाओं के बारे में पता चला। आशीष का कहना है कि कई साल की कड़ी मेहनत के बाद उन्होंने किताब को लिखा था। यह उनकी पहली किताब है जो दिद्दा के ऐतिहासिक तथ्यों पर आधारित है। 

आशीष 'स्त्री देश - फॉरगॉटन वूमेन ऑफ़ कश्मीर' के नाम से एक डॉक्यूमेंट्री भी बना चुके हैं जिसे जल्द ही रिलीज किया जाएगा। आशीष ने 13 एपिसोड की इस डॉक्यूमेंट्री सीरीज में 12 अंजान महिलाओं की शौर्य गाथाओं को दर्शाया है।

महाराष्ट्र से और ख़बरें

कंगना को भेजा था मेल

आशीष ने कहा है कि उन्होंने अपनी अंग्रेजी में लिखी किताब के हिंदी अनुवाद के लिए कंगना रनौत से मेल के जरिये संपर्क किया था। इस मेल में उन्होंने दिद्दा की कहानी भी संलग्न की थी। आशीष ने कहा, “मैंने यह मेल उन्हें 11 सितंबर 2019 को लिखा था जिसका मुझे अब तक कोई जवाब नहीं मिला। इसके उलट कंगना रनौत ने मेरी किताब के ऊपर ही फ़िल्म बनाने का एलान कर दिया। इसके बाद मैंने बांद्रा कोर्ट में कॉपीराइट के उल्लंघन का मामला दर्ज कराया।”

यह पहली बार नहीं है जब कंगना रनौत पर कोई केस दर्ज हुआ हो, इससे पहले भी कंगना रनौत पर किसानों को आतंकवादी कहने का मामला, मुंबई की तुलना पाकिस्तान से करने को लेकर और भी कई विवादित बयानों के लिए मामले दर्ज किए जा चुके हैं। ऐसे में कॉपीराइट उल्लंघन के केस के बाद कंगना की मुश्किलें और बढ़ गई हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें