loader

हर-हर महादेव फिल्म: एनसीपी ने किया विरोध, मनसे समर्थन में उतरी

मराठी फिल्म हर-हर महादेव को लेकर मुंबई में एनसीपी और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के कार्यकर्ता आमने-सामने आ गए हैं। एनसीपी के विधायक और महाराष्ट्र के पूर्व कैबिनेट मंत्री जितेंद्र आव्हाड ने सोमवार रात को ठाणे के एक मॉल में चल रही हर-हर महादेव फिल्म की स्क्रीनिंग को रुकवा दिया। इस दौरान एनसीपी के कार्यकर्ताओं ने दर्शकों के साथ धक्कामुक्की भी की। 

फिल्म की स्क्रीनिंग के दौरान जितेंद्र आव्हाड वहां पहुंचे और उन्होंने लोगों को थिएटर से बाहर जाने के लिए कहा। इस दौरान वहां बड़ी संख्या में मीडियाकर्मी भी पहुंच गए और घटनाक्रम के वीडियो सोशल मीडिया और टीवी चैनलों पर चलने लगे। 

ठाणे के अलावा पुणे में भी इस फिल्म की स्क्रीनिंग को एक मराठा संगठन ने रुकवा दिया। 

ताज़ा ख़बरें
जितेंद्र आव्हाड ने कहा है कि इस फिल्म में इतिहास से छेड़छाड़ की गई है। उन्होंने कहा कि जो छत्रपति शिवाजी महाराज की निजी जिंदगी में नहीं हुआ, जो इतिहास में कभी लिखा ही नहीं गया जो हुआ ही नहीं, ऐसी बातों को फिल्म में दिखाया जा रहा है और इसका विरोध किया जाएगा। 
Har Har Mahadev film controversy - Satya Hindi

महाराष्ट्र एनसीपी के अध्यक्ष जयंत पाटिल ने कहा है कि उनकी पार्टी अभिव्यक्ति की आजादी का समर्थन करती है लेकिन निर्माताओं को फिल्मों में ऐतिहासिक तथ्यों से छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए। उन्होंने कहा है कि एनसीपी छत्रपति शिवाजी महाराज के इतिहास के तथ्यों के साथ किसी भी तरह की छेड़छाड़ को बर्दाश्त नहीं करेगी। 

जितेंद्र आव्हाड के जाने के बाद एमएनएस के तमाम नेता ठाणे के इस थिएटर में पहुंच गए और फिल्म को दोबारा शुरू करवा दिया। मनसे के नेताओं ने कहा है कि अगर एनसीपी को इस फिल्म पर कोई एतराज है तो उसे अदालत में जाना चाहिए।

दूसरी ओर, महाराष्ट्र सरकार के संस्कृति मामलों के मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने कहा है कि वह पूरी कैबिनेट के मंत्रियों को यह फिल्म दिखाएंगे। 

इस मामले में बीजेपी के विधायक राम कदम ने कहा है कि एनसीपी के नेताओं को कानून हाथ में लेने की इजाजत किसने दी है। उन्होंने कहा कि जो भी कानून हाथ में लेगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। हंगामे के बाद जितेंद्र आव्हाड और एनसीपी के कई कार्यकर्ताओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। 

फिल्म के निर्देशक अभिजीत देशपांडे ने कहा है कि उनकी पूरी टीम एनसीपी कार्यकर्ताओं द्वारा की गई इस गुंडई की निंदा करती है। उन्होंने कहा है कि छत्रपति शिवाजी महाराज को लेकर किसी भी तरह की राजनीति नहीं होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि इस फिल्म को केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड से अनुमति मिली हुई है। 

महाराष्ट्र से और खबरें

क्या है विवाद?

इस फिल्म में छत्रपति शिवाजी महाराज और बाजी प्रभु देशपांडे के गहरे रिश्तों को दिखाया गया है। यह फिल्म बाजी प्रभु देशपांडे की वीरता और साहस के बारे में बताती है। फिल्म में दिखाया गया है कि बाजी प्रभु देशपांडे ने एक लड़ाई में केवल 300 सैनिकों के साथ दुश्मन सेना के 12,000 सैनिकों से युद्ध लड़ा था। आरोप है कि छत्रपति शिवाजी महाराज और बाजी प्रभु देशपांडे के बारे में फिल्म में जो दिखाया गया है वह इतिहास के मुताबिक नहीं है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें