loader
मुंबई में शनिवार को इंडिया गठबंधन के नेताओं की प्रेस कॉन्फ्रेंस

महाराष्ट्र में इंडिया गठबंधन की जबरदस्त एकजुटता, भाजपा परेशान

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शनिवार को महाराष्ट्र की 48 में से 46 सीटें जीतने का दावा किया। खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर अपने चुनावी भाषणों से लोगों को भड़काने और समाज को बांटने का आरोप लगाया। खड़गे ने एनसीपी (सपा) प्रमुख शरद पवार, शिवसेना (यूबीटी) अध्यक्ष उद्धव ठाकरे और अन्य नेताओं के साथ मीडिया को संबोधित किया।

मुंबई के बीकेसी मैदान में महापरिवर्तन रैली में शुक्रवार को विपक्षी एकता प्रदर्शित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, एनसीपी (सपा) प्रमुख शरद पवार, शिवसेना यूबीटी प्रमुख उद्धव ठाकरे और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत कई नेता शामिल हुए थे।इस रैली में विपक्ष को भीड़ के नजरिए से जबरदस्त कामयाबी मिली। यही वजह है कि उन्होंने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाने का फैसला किया। 

ताजा ख़बरें

उन्होंने कहा, ''मोदी से पहले किसी भी प्रधानमंत्री ने लोगों को इस तरह भड़काने का काम नहीं किया जैसा वह कर रहे हैं। वह बार-बार लोकतंत्र के बारे में बोलते हैं लेकिन लोकतंत्र के सिद्धांतों का पालन नहीं करते हैं।'' खड़गे ने कहा एनडीए 200 सीटों से आगे नहीं जा पाएगा। मोदी 5 जून को प्रधानमंत्री नहीं रहेंगे।

खड़गे ने एक सवाल के जवाब में कहा कि 'ममता बनर्जी ने कहा है वो संभावित इंडिया गठबंधन सरकार को बाहर से समर्थन देंगी। जहां तक ​​कांग्रेस नेता अधीर रंजन की टिप्पणी का सवाल है, वह कुछ भी तय करने वाले कोई नहीं हैं। शीर्ष नेता और आलाकमान इसका फैसला करेंगे और जो इसका पालन नहीं करेंगे वे पार्टी से बाहर हो जाएंगे।
राम मंदिर को बुलडोजर से गिराने और कश्मीर में धारा 370 फिर से लागू करने के पीएम मोदी के बयान पर खड़गे ने शनिवार को कहा कि “हमने कभी किसी पर बुलडोजर का इस्तेमाल नहीं किया है। मोदी को उन चीजों के बारे में झूठ बोलने और लोगों को भड़काने की आदत है जो कांग्रेस कभी नहीं करेगी या जिन चीजों को लागू करना असंभव है। बता दें कि पीएम मोदी ने शुक्रवार को बाराबंकी और हमीरपुर में मतदाताओं को डराते हुए कहा था कि अगर कांग्रेस चुनाव जीत कर सत्ता में आ गई तो अयोध्या में राम मंदिर को बुलडोजर से गिरवा देगी। हालांकि मोदी अपनी इस बात के जवाब में कोई सबूत पेश नहीं कर सके कि उन्हें यह सूचना कहां से मिली है। 

खड़गे ने भरोसा दिया कि संविधान में आरक्षण के बारे में जो लिखा है, इंडिया गठबंधन की सरकार आने पर वो बरकरार रहेगा। कोई भी इसके साथ छेड़छाड़ नहीं कर सकता है। भाजपा का यह इरादा कभी कामयाब नहीं हो पाएगा कि वो संविधान को बदल देगी। कांग्रेस कभी भी संविधान को बदलने नहीं देगी। उन्होंने यह भी कहा कि अगर इंडिया गठबंधन की सरकार बनती है, तो वह वर्तमान जीएसटी की जगह एक सरल, एकल दर जीएसटी लागू करेगी। उन्होंने आरोप लगाया, ''हमने खाद्य सुरक्षा कानून पेश किया, लेकिन पीएम मोदी मुफ्त राशन आपूर्ति का श्रेय ले रहे हैं।''

प्रेस कॉन्फ्रेंस में ठाकरे ने कहा कि 'अच्छे दिन' 4 जून से शुरू होंगे, जब इंडिया गठबंधन कार्यभार संभालेगा। उन्होंने पीएम मोदी पर भी हमला बोलते हुए कहा कि आज वह ठाकरे खेमे को 'नकली शिव सेना' कह रहे हैं, कल वह आरएसएस को 'नकली संघ' कह सकते हैं। उनका कोई भरोसा नहीं है। मोदी बहुत झूठ बोलते हैं।  महाराष्ट्र के पूर्व सीएम ने कहा कि बीजेपी रोजगार जैसे मुद्दों से लोगों का ध्यान भटकाने के लिए 'हमारी रैली में पाकिस्तान के झंडे' भिजवा रही है। लेकिन उनकी यह चाल हमारे शिवसैनिक विफल कर देते हैं। शरद  पवार ने कहा कि सत्ता में आने के बाद इंडिया गठबंधन सरकार का कर्तव्य देश के सभी धार्मिक स्थलों की रक्षा करना होगा।

महाराष्ट्र से और खबरें
भाजपा ने भी मोदी के जरिए हालात संभालने की कोशिश की है। मोदी शनिवार को भी मुंबई में हैं। वो शुक्रवार को भी मुंबई में थे। महाराष्ट्र में 14 सीटों पर चुनाव प्रचार शनिवार शाम 5 बजे खत्म हो जाएगा। सोमवार को वोट डाले जाएंगे। समझा जाता है कि मोदी मुंबई में शीर्ष भाजपा नेताओं और गठबंधन के अन्य नेताओं के साथ बैठक करेंगे।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें