loader

घर में खाना बनाएँ सुप्रिया सुले- महाराष्ट्र बीजेपी प्रमुख का विवादित बयान

महाराष्ट्र बीजेपी प्रमुख चंद्रकांत पाटिल ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी यानी एनसीपी नेता सुप्रिया सुले पर पर बेहद विवादास्पद टिप्पणी की है। उन्होंने एक विरोध प्रदर्शन के दौरान सांसद से कहा, 'अगर आप राजनीति नहीं समझती हैं तो घर जाकर खाना बनाएँ।' महाराष्ट्र में ओबीसी के लिए आरक्षण को लेकर दोनों पार्टियों के बीच विवाद के बीच पाटिल ने यह सेक्सिस्ट यानी महिला विरोधी टिप्पणी की है। सुप्रिया सुले के पति सदानंद सुले ने इस टिप्पणी की कड़ी आलोचना की है।

सदानंद सुले ने ट्वीट किया, 'यह महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष सुप्रिया के बारे में बोल रहे हैं। मैंने हमेशा यह कहा है कि वे (भाजपा) महिला द्वेषी हैं और जब भी संभव हो महिलाओं को नीचा दिखाते हैं।' 

उन्होंने आगे कहा है, 'मुझे अपनी पत्नी पर गर्व है जो एक गृहिणी, माँ और एक सफल राजनीतिज्ञ हैं, जो भारत में कई अन्य मेहनती और प्रतिभाशाली महिलाओं में से एक हैं। यह सभी महिलाओं का अपमान है।'

बहरहाल, बीजेपी नेता चंद्रकांत पाटिल ने बुधवार को ऐसी टिप्पणी ओबीसी आरक्षण के मामले में सुप्रिया सुले के बयान की प्रतिक्रिया में की।

बुधवार को ही सुप्रिया सुले इसी मुद्दे पर पार्टी की एक बैठक को संबोधित कर रही थीं। बीजेपी शासित मध्य प्रदेश को ओबीसी आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट से राहत कैसे मिली, इस पर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा था, 'मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री दिल्ली आए और किसी से मिले... मुझे नहीं पता कि अचानक क्या हुआ। अगले दो दिन और उन्हें ओबीसी आरक्षण के लिए हरी झंडी मिल गई...'।

ताज़ा ख़बरें

सुप्रिया सुले की पार्टी एनसीपी महाराष्ट्र में शिवसेना और कांग्रेस के साथ सत्ता साझा करती है। जब सुप्रिया सुले की यह टिप्पणी आरक्षण के मुद्दे पर ही विरोध-प्रदर्शन कर रहे महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष पाटिल के पास पहुँची तो उन्होंने चुटकी ली, 'आप राजनीति में भी क्यों हैं? बस घर जाओ और खाना बनाओ। दिल्ली जाओ या कब्रिस्तान में, लेकिन हमें ओबीसी कोटा दिलाओ। एक लोकसभा सदस्य होने के बावजूद आप कैसे नहीं जानतीं कि मुख्यमंत्री से अप्वाइंटमेंट कैसे लेते हैं?'

महाराष्ट्र से और ख़बरें
एनसीपी ने बीजेपी नेता के इस बयान की आलोचना की है। उन्होंने कहा कि पाटिल 'चपाती बनाना सीखें ताकि वह घर पर अपनी पत्नी की मदद कर सकें'। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार सुले के चचेरे भाई महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा, 'उन्हें इस तरह बोलने का अधिकार नहीं है। उन्हें मेरी बहन के बारे में इस तरह बोलने का कोई अधिकार नहीं है।'

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा स्थानीय निकायों में ओबीसी के लिए राजनीतिक आरक्षण पर रोक लगाने के बाद पिछले कुछ महीनों में महाराष्ट्र की राजनीति तेज हो गई है। बीजेपी ने अदालतों में ओबीसी आरक्षण की लड़ाई हारने के लिए राज्य सरकार को दोषी ठहराया है, वहीं सत्तारूढ़ महाविकास अघाडी ने केंद्र पर आँकड़े उपलब्ध नहीं कराने का आरोप लगाया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें