loader

एनसीपी के बाद अब कांग्रेस नेता चव्हाण पर अटकलें क्यों? जानें उनका जवाब

महाराष्ट्र में अब कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण को लेकर तरह-तरह की चर्चाएँ चलीं। उनको लेकर ऐसे ऐसे कयास लगाए गए कि उन्हें सफाई देनी पड़ गई। वरिष्ठ कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने गुरुवार को महाराष्ट्र में शिवसेना-बीजेपी सरकार को समर्थन देने की ख़बरों को खारिज कर दिया। उन्होंने इस तरह की ख़बरों को अफवाह क़रार दिया।

दरअसल, अशोक चव्हाण के बारे में तब अलग-अलग तरह की अटकलें लगाई जाने लगीं जब अजित पवार द्वारा बगावत करने और एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार में शामिल होने के बाद राज्य में राजनीतिक स्थिति पर चर्चा करने के लिए महाराष्ट्र कांग्रेस कमेटी की गुरुवार दोपहर को बैठक हुई। कांग्रेस नेताओं को राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता के मुद्दे पर भी चर्चा करनी थी। कांग्रेस समिति की बैठक से पहले ही चव्हाण वहाँ से निकल गए तो उनके बारे में अटकलें लगाई जाने लगीं। 

ताज़ा ख़बरें

इन अटकलों को शिवसेना (शिंदे गुट) विधायक संजय शिरसाट के एक बयान से भी हवा मिली। उन्होंने दावा किया कि एनसीपी और सेना की तरह महाराष्ट्र में कांग्रेस भी बंट सकती है। एएनआई से उन्होंने कहा, 'कई कांग्रेस विधायक पार्टी छोड़ना चाहते हैं। मैंने सुना है कि 16-17 विधायक जाना चाहते हैं, वे आपस में बहुमत बनाने का इंतज़ार कर रहे हैं। वे जल्द ही निर्णय लेंगे और कांग्रेस भी विभाजित हो जाएगी।' 

लेकिन चव्हाण ने उन अटकलों को खारिज कर दिया। एएनआई ने महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण के हवाले से कहा, 'मैंने कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक में भाग लिया। मुझे नहीं पता कि मेरे बारे में अफवाहें कौन फैला रहा है।' चव्हाण ने कहा कि उनकी कुछ पूर्व निर्धारित बैठकें थीं, इसलिए वह कांग्रेस समिति की बैठक से पहले ही निकल गए। 

मनसे नेता उद्धव टीम से क्यों मिले?

इस बीच एक अन्य राजनीतिक घटनाक्रम में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना यानी मनसे नेता अभिजीत पानसे ने शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) नेता संजय राउत से 'सामना' कार्यालय में मुलाकात की। पानसे ने कहा कि यह एक शिष्टाचार भेंट थी। ईटीवी ने सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट दी है कि बैठक के बाद संजय राउत उपनगरीय बांद्रा में स्थित 'मातोश्री' गए, जो कि शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे का आवास है जबकि पानसे गाड़ी से मनसे प्रमुख राज ठाकरे के आवास 'शिवतीर्थ' गए। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें
बता दें कि पिछले रविवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी सुप्रीमो शरद पवार के भतीजे अजित पवार ने अपने चाचा के खिलाफ बगावत कर दी है। अजित पवार ने शिंदे शिवसेना और बीजेपी की सरकार में महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, जबकि आठ अन्य बागी एनसीपी विधायकों ने महाराष्ट्र के मंत्री के रूप में शपथ ली। अजित पवार की बगावत के बाद मनसे कार्यकर्ताओं ने शिवसेना भवन के पास होर्डिंग लगाकर ठाकरे बंधुओं-उद्धव और राज से फिर से एक होने का आग्रह किया।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें