loader

महाराष्ट्र में केसों में आई कमी; कोरोना की रफ़्तार पर ब्रेक? 

पूरे देश में कोरोना से मच रहे हाहाकार के बीच संकट से जूझ रहे महाराष्ट्र के लिए आज कुछ राहत की ख़बर आई है। राज्य में पिछले 24 घंटे में 48,621 लोग संक्रमित पाए गए जबकि 59,500 लोग ठीक भी हुए हैं। पिछले 24 घंटे में 567 लोगों ने संक्रमण के चलते दम तोड़ दिया। अब तक राज्य में 47 लाख 71 हज़ार लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इसके बाद अब ठीक होने वाले मरीजों की कुल संख्या 40 लाख 41 हज़ार 158 पहुँच गई है, जबकि 70,851 लोगों की मौत हो गई है। 6 लाख 56 हजार 870 मरीजों का अभी भी इलाज चल रहा है।

पिछले दो दिनों से महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण में कमी देखी जा रही है। मौत के आँकड़ों में भी कमी आयी है। मौत के नए आँकड़ों के बाद अब राज्य में मृतकों की संख्या 70,851 तक पहुँच गई है। संक्रमित मरीजों की संख्या में कमी आने पर महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे का कहना है कि लॉकडाउन के कड़े नियमों के चलते केसों में गिरावट आई है। टोपे का यह भी कहना है कि पूरे महाराष्ट्र में अभी भी बड़े पैमाने पर टेस्टिंग की जा रही है जिसके चलते संक्रमित मरीजों का जल्द पता लग रहा है।

ताज़ा ख़बरें

स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने सत्य हिंदी को बताया कि राज्य में रविवार को 24 घंटों के दौरान 63,282 कोरोना संक्रमितों की पुष्टि हुई थी जबकि सोमवार को यह आंकड़ा 48621 रहा। रविवार को कोरोना के चलते 802 लोगों की मौत हुई जबकि सोमवार को सिर्फ 567 लोगों ने दम तोड़ा। टोपे का कहना है कि पुणे में अभी भी संक्रमण तेजी से फैल रहा है जिसपर काबू पाने के लिए सरकार ने टेस्टिंग बढ़ाने का फ़ैसला किया है।

टोपे ने साथ ही यह भी बताया कि जिन ज़िलों में कोरोना संक्रमण तेज़ी से फैल रहा है वहाँ कड़े नियम लगाए जा रहे हैं एवं बेवजह सड़कों पर घूमने वाले लोगों पर पुलिस कार्रवाई कर रही है। 
महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक़ राज्य में रिकवरी रेट 84.7 प्रतिशत हो गया हैै जबकि मृत्यु दर 1.49 प्रतिशत पर पहुँच गयी है।

मुंबई में भी केसों में कमी

दस दिन पहले तक मुंबई में कोरोना संक्रमण में काफ़ी तेज़ी देखी जा रही थी लेकिन पिछले कुछ दिनों से मामलों में कमी आई है। मुंबई में सोमवार को पिछले 24 घंटे में 2,662 मामले सामने आए हैं जबकि 78 मरीज़ों ने दम तोड़ दिया। मुंबई में पिछले 24 घंटों में 5746 मरीज ठीक भी हुए हैं। मुंबई में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 6 लाख 58 हज़ार 621 हो गई है जबकि 13,372 लोग कोरोना से जंग हार चुके हैं। मुंबई में केसों में आई गिरावट के पीछे की वजह महानगरपालिका के मैनेजमेंट को भी बताया जा रहा है। अमिताभ बच्चन ने भी बीएमसी के कामों की तारीफ की है। बच्चन ने ट्वीट करके कहा, 'मुंबई की कोरोना के प्रति लड़ाई दूसरों को प्रेरणा देती है'। बीएमसी कमिश्नर इक़बाल चहल की भी लोग तारीफ कर रहे हैं कि उनके मैनेजमेंट के चलते मुंबई में केसों में गिरावट आई है। 

 

महाराष्ट्र से और ख़बरें

नए स्ट्रेन से ख़तरा

महाराष्ट्र के नागपुर में कोरोना के 5 नए स्ट्रेन मिले हैं। कोविड टास्क फोर्स के एक मेंबर के मुताबिक़ नागपुर से जुटाए गए 35 सैंपल में ये स्ट्रेन पाए गए। नागपुर के इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज और नागपुर मेडिकल कॉलेज में आए संदिग्ध मरीजों के सैंपल जांच के लिए पुणे और दिल्ली भेजे गए थे। 74 में से 35 सैंपल में 5 म्यूटेशन पाए गए। इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज के माइक्रो बायोलॉजी विभाग के सहयोगी प्रोफ़ेसर डॉ. रवींद्र खडसे का कहना है कि कलेक्ट किये गए सैंपल में से 26 में डबल म्यूटेशन पाया गया है। डॉ. खडसे का कहना है कि ये स्ट्रेन बेहद घातक साबित हो सकते हैं। वैसे अगर कोई व्यक्ति कोरोना से रिकवर हो जाए तो उसमें इम्युनिटी विकसित हो जाती है। लेकिन इस नए म्यूटेशन से उस व्यक्ति के दोबारा संक्रमित होने का ख़तरा रहेगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें