loader

महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना (शिंदे) में सीटों को लेकर मतभेद बढ़े, बयानबाजी

महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सीट बंटवारे के फॉर्मूले को फाइनल करने वाला है, वहीं सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन यानी शिवसेना शिंदे गुट और भाजपा के भीतर दरार पैदा हो गई है। ताजा विवाद रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग सीट को लेकर है। कोंकण क्षेत्र की इस लोकसभा सीट पर दोनों दलों ने दावा जताया है।

सबसे पहले 29 फरवरी को केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता नारायण राणे ने इस सीट पर दावा जताया। लेकिन अगले दिन ही शिवसेना (शिंदे) के नेता और पूर्व सांसद रामदास कदम ने भाजपा पर पलटवार किया। रामदास कदम ने सवाल किया कि क्या भाजपा सभी छोटी पार्टियों को खत्म करना चाहती है। जबकि इससे पहले राणे ने सोशल मीडिया पर कहा था- “लोकसभा चुनाव की घोषणा जल्द ही होगी। रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग लोकसभा सीट पर विभिन्न दलों के कई नेता दावा कर रहे हैं। रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग लोकसभा सीट भाजपा की है, और केवल हम ही इस सीट से चुनाव लड़ेंगे।”

ताजा ख़बरें

राणे के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए शिवसेना (शिंदे) नेता कदम ने दोहराया कि शिवसेना इस सीट पर चुनाव लड़ेगी और सीटों को नहीं छोड़ेगी। बीजेपी को शिवसेना के साथ गठबंधन में कुछ सीटों पर समझौता करना होगा। कदम ने कहा- “पहले आपने (भाजपा) रायगढ़ सीट पर दावा किया था और अब आप रत्नागिरी सीट पर दावा कर रहे हैं। इसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। हम गठबंधन में हैं और साथ मिलकर चुनाव लड़ने जा रहे हैं। इसलिए आपको कुछ सीटों पर समझौता भी करना होगा या फिर बीजेपी सभी पार्टियों को ख़त्म कर अकेले पड़ जाना चाहती है?” उन्होंने कहा कि दोनों पार्टियों को एक-दूसरे को बराबर हिस्सेदारी देनी चाहिए।

रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग लोकसभा क्षेत्र को लेकर पिछले कुछ महीनों से विवाद चल रहा है। राज्य के उद्योग मंत्री और शिवसेना नेता उदय सामंत के भाई किरण सामंत भी इस निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ने की कोशिश कर रहे हैं। उदय सामंत ने कई मौकों पर इस सीट पर दावा किया है कि 2019 के पिछले आम चुनावों में अविभाजित शिवसेना ने इस सीट पर चुनाव लड़ा था और जीत हासिल की थी।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और विधायक बालासाहेब थोराट ने रामदास कदम के बयान पर शिवसेना और भाजपा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि भविष्य में महायुति में दरार और बढ़ेगी। थोराट ने कहा-  “महागठबंधन में तीनों दलों के बीच टकराव अब दिखने लगा है। टकराव बढ़ता जा रहा है। ये तो सिर्फ ट्रेलर है। जैसे-जैसे चुनाव करीब आएगा, हम असली सिनेमा देखेंगे।''

महाराष्ट्र से और खबरें

कदम के बयान पर भाजपा के महाराष्ट्र अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने कहा कि “कदम का बयान एक व्यक्तिगत राय है और गठबंधन की राय का प्रतिनिधित्व नहीं करती है। केवल सिर्फ एकनाथ शिंदे ही इस पर निर्णय लेंगे कि कौन सी सीट किस पार्टी की है। रामदास कदम का बयान महागठबंधन की राय नहीं है। उनकी राय व्यक्तिगत है।'' 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें