loader

महाराष्ट्र संकट: बागी गुट की राज्यपाल को चिट्ठी, 34 विधायकों के दस्तखत 

महा विकास आघाडी सरकार के लिए मुसीबत बने शिवसेना के बागी बागी और निर्दलीय विधायकों ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को पत्र भेजा है। इस पत्र में 34 विधायकों के दस्तखत हैं। इसमें से 30 विधायक शिवसेना के हैं जबकि चार निर्दलीय विधायक हैं।

इधर, शिवसेना ने इस सियासी संकट पर सामना में लिखे ताज़ा संपादकीय में कहा है कि पार्टी का संगठन मजबूत है इसलिए ‘अलग समूह’ बनाकर असम में गए लोगों को विधायक, माननीय बनने का मौका मिला। ये सभी विधायक एक बार फिर चुनाव का सामना करते हैं तो जनता उन्हें पराजित किए बगैर नहीं रहेगी। आज जो बीजेपी वाले उन्हें हाथों की हथेली पर आए जख्म की तरह संभाल रहे हैं, वे आवश्यकता समाप्त होते ही पुन: कचरे में फेंक देंगे। बीजेपी की परंपरा यही रही है। 

गुरूवार को एनसीपी ने भी अपने विधायकों और एमएलसी की बैठक बुलाई है। कांग्रेस अपने विधायकों के लगातार संपर्क में है। 

तीन और विधायक एकनाथ शिंदे के बागी कैंप में शामिल हो गए हैं। इन विधायकों में मंगेश कुडालकर, सदा सरवनकर व एक अन्य विधायक हैं।

शिंदे ही हैं नेता 

राज्यपाल को लिखे पत्र में बागी विधायकों ने कहा है कि एकनाथ शिंदे अभी भी शिवसेना के विधायक दल के नेता हैं। शिंदे की बगावत के बाद शिवसेना ने कार्रवाई करते हुए उन्हें विधायक दल के नेता के पद से हटा दिया था। 

पत्र में विधायकों ने कहा है कि पार्टी ने अपनी विचारधारा और सिद्धांतों से समझौता कर लिया है और इससे पार्टी के कार्यकर्ता नाराज हैं। 

पत्र में लिखा है कि शिवसेना के कार्यकर्ताओं में एनसीपी और कांग्रेस के साथ सरकार बनाए जाने को लेकर भी नाराजगी है क्योंकि इनकी विचारधारा पूरी तरह शिवसेना के विपरीत है।

महाराष्ट्र से और खबरें

एकनाथ शिंदे ने बुधवार को ट्वीट कर शिवसेना के कांग्रेस और एनसीपी के साथ गठबंधन को अप्राकृतिक बताया था और इससे बाहर निकलना जरूरी बताया था। 

उधर, कांग्रेस और एनसीपी ने शिवसेना प्रमुख और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को यह सुझाव दिया है कि एकनाथ शिंदे को मुख्यमंत्री बना दिया जाए। ऐसे में हो सकता है कि महा विकास आघाडी सरकार इस सियासी संकट से बच जाए। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें