loader

महाराष्ट्रः शिंदे गुट ने अपने विधायकों की बैठक आज शाम को बुलाई

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने आज 5 जुलाई की शाम अपने आधिकारिक आवास वर्षा बंगले पर सभी पार्टी नेताओं और विधायकों की बैठक बुलाई है और उम्मीद है कि वह सरकार के भीतर अजीत पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी के प्रवेश से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करेंगे। शिंदे गुट की यह रणनीतिक बैठक बताई गई है। क्योंकि शिंदे गुट को शाम तक अजित पवार के साथ आने वाले एनसीपी विधायकों की संख्या का सही तरह से पता चल जाएगा। इसके बाद ही वो अपना अगला कदम उठाएंगे।

शिंदे गुट में क्या चल रहा है, इस संबंध में शिंदे समर्थक विधायक संजय शिरसाट का बयान आज 5 जुलाई को आया है। संजय शिरसाट ने कहा- "राजनीति में जब हमारा प्रतिद्वंद्वी गुट हमारे साथ आना चाहता है, तो हमें उन्हें शामिल करना पड़ता है और भाजपा ने यही किया। एनसीपी के हमारे साथ आने के बाद, हमारे समूह के विधायक नाराज थे क्योंकि उनमें से कुछ हमारे नेताओं को उनका मंत्री पद नहीं मिलेगा। यह सच नहीं है कि हमारे सभी नेता एनसीपी के हमारे साथ आने से खुश हैं। हमने सीएम और डिप्टी सीएम को सूचित कर दिया है और उन्हें इस मुद्दे को हल करना होगा... हम हमेशा एनसीपी के खिलाफ थे और आज भी हैं। हम शरद पवार के खिलाफ हैं। शरद पवार ने उद्धव ठाकरे को सीएम के रूप में इस्तेमाल किया था। जब उद्धव सीएम थे तो एनसीपी (शरद पवार) सरकार चलाते थे... एकनाथ शिंदे अब कार्रवाई का फैसला करेंगे।''

मंगलवार को, शिवसेना विधायक संजय शिरसाट ने यहां तक ​​​​पूछा था कि अगर "सब कुछ बलिदान करना है" तो सत्ता में रहने का क्या मतलब है। इस तरह संजय शिरसाट का बयान अब रोजाना आ रहा है।

ताजा ख़बरें
संजय शिरसाट का यह बयान महत्वपूर्ण है। क्योंकि वो साफ शब्दों में कह रहे हैं कि मुख्यमंत्री शिंदे को कोई न कोई फैसला तो लेना ही होगा।हालांकि सोमवार को ठाणे में भी शिंदे ने बंद कमरे में अपने गुट के विधायकों की बैठक की थी। जिसमें उन्होंने भरोसा दिया था कि वे सभी लंबित मुद्दों पर डिप्टी सीएम और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात करेंगे।
अजित पवार सहित एनसीपी के नौ विधायकों के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार में शामिल होने के बाद से शिंदे कोटे के मंत्री और कई शिवसेना विधायकों ने सार्वजनिक रूप से इस घटनाक्रम पर अपनी नाराजगी व्यक्त की और अजित पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी को सरकार में शामिल करने की जरुरत पर सवाल उठाया।
मंगलवार को शिव सेना के मंत्री शंभुराजे देसाई ने यहां तक ​​कह दिया था कि अगर शिवसेना यूबीटी अध्यक्ष कोई प्रस्ताव देते हैं या उन तक पहुंचते हैं तो शिंदे के नेतृत्व वाली सेना भी सकारात्मक प्रतिक्रिया देगी। 
देसाई ने कहा, ''ये सभी काल्पनिक सवाल हैं। लेकिन अगर उद्धव जी की ओर से कोई भी हमारे पास पहुंचता है तो हम जवाब देंगे। अगर हमें कोई प्रस्ताव मिलता है तो हम सकारात्मक प्रतिक्रिया देंगे।' 
महाराष्ट्र से और खबरें
अजित पवार के नेतृत्व वाले एनसीपी विधायकों को कैबिनेट में शामिल करने पर पार्टी विधायकों के भीतर नाराजगी की बढ़ती घटनाओं ने शिंदे को बुधवार को विधायकों और पार्टी के अन्य नेताओं की बैठक बुलाने के लिए मजबूर किया है।

इस बीच, शिवसेना की कोर कमेटी ने भी मंगलवार शाम मंत्री दीपक केसरकर के रामटेक बंगले पर बैठक की और मुद्दों पर चर्चा की। सूत्रों ने पुष्टि की कि बैठक में कई विधायकों और मंत्रियों ने अपनी नाराजगी व्यक्त की। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें