loader
मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदेः कुर्सी को खतरा। फाइल फोटो।

महाराष्ट्रः शिंदे समर्थक विधायक नए समीकरण को लेकर बेचैन, छोड़ेंगे साथ?

महाराष्ट्र में राजनीतिक सीन तेजी से बदल रहा है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के साथ जो विधायक उद्धव ठाकरे का साथ छोड़कर अलग हुए थे वे अब नया समीकरण बनने से बेचैन हो गए हैं। उनके मंत्री बनने की संभावनाएं धूमिल हो गई हैं। क्योंकि एनसीपी से अलग हुए अजित पवार खेमे के 8 विधायक मंत्री बन चुके हैं। मुख्यमंत्री शिंदे हालांकि इन विधायकों को समझा रहे हैं लेकिन विधायक संतुष्ट नहीं हैं।
टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक सीएम एकनाथ शिंदे ने कल सोमवार को करीब 12 से ज्यादा विधायकों के साथ बैठक की और उन्हें आश्वासन दिया कि वो जल्द ही डिप्टी सीएम और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात करके तमाम लंबित मुद्दों पर बात करेंगे।

ताजा ख़बरें
पिछले साल जून में विद्रोह के बाद शिंदे जब उद्धव से अलग हुए थे तो उन्होंने अलग होने की एक वजह तत्कालीन महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार में एनसीपी का बोलबाला बताया था। उस समय शिंदे ने कहा था कि शिवसेना के विधायकों को उनके निर्वाचन क्षेत्रों के लिए धन नहीं मिल रहा है और ज्यादातर आवंटन एनसीपी विधायकों ने हड़प लिया है। क्योंकि अजित पवार एमवीए सरकार में वित्त विभाग संभाल रहे थे और डिप्टी सीएम भी थे। लेकिन अब समीकरण फिर बदल गए। उन्हीं शिंदे के सामने अजित पवार फिर से डिप्टी सीएम हैं और उनके साथ आए एनसीपी विधायक मंत्री बन गए हैं। शिंदे और उनकी राजनीतिक के लिए एनसीपी के विधायकों का आना एक चुनौती तो बन ही गया है।  
शिंदे ने सोमवार को ठाणे में एक बंद कमरे में बैठक की। जिसमें कुछ विधायकों और पार्टी कार्यकर्ता शामिल थे। हालांकि इस बैठक को राज्य में विकास कार्यों पर चर्चा के लिए आयोजित बैठक बताया गया। लेकिन मीडिया को अंदर नहीं आने दिया गया।
कई कैबिनेट मंत्री भी ठाणे बैठक में मौजूद थे। बैठक के बाद शिंदे गुट के एक नेता ने नाम न छापने की शर्त पर बताया - "हमने सीएम शिंदे को अपनी अशांति और चिंताओं से अवगत करा दिया है क्योंकि एनसीपी सरकार में शामिल हो चुकी है। इसके नेताओं की वरिष्ठता को देखते हुए, उन्हें ज्यादातर बड़े विभाग मिलेंगे, जो हमारी चिंता है क्योंकि वे नेता अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं का पक्ष लेंगे और सरकारी धन का इस्तेमाल करेंगे।"

उस नेता ने कहा, "एनसीपी ही वो वजह है कि हमने शिंदे के साथ जाने और एक साल पहले अपने नेता उद्धव ठाकरे के खिलाफ विद्रोह करने का फैसला किया था। अगर इस बार भी ऐसा ही व्यवहार हुआ, तो हममें से कुछ लोग फिर से निर्वाचित होने के लिए मुश्किलों में घिरे पाए जाएंगे।"
हालांकि शिंदे समर्थक विधायक और मंत्री शंभूराजे देसाई ने शिंदे गुट के विधायकों में बेचैनी की खबरों को खारिज कर दिया। सीएम शिंदे ने खुद अजित पवार और उनके साथ आए विधायकों का स्वागत किया है। अब सभी लोग मिलकर पीएम मोदी का हाथ मजबूत करेंगे और हिन्दुत्व के एजेंडे को आगे बढ़ाएंगे। अभी भी 14 मंत्री पद खाली हैं। शीघ्र ही उनको भरा जाएगा।
राजनीतिक विश्लेषक मंत्री शंभूराजे देसाई के बयान से सहमत नहीं हैं। उनका कहना है कि एनसीपी विधायकों के आने से चुनावी समीकरण भी बदल गया है। 2024 के लोकसभा और विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अब नए चुनावी समीकरण के तहत समझौता है। विश्लेषकों ने उदाहरण देकर बताया कि शिंदे समर्थक रायगढ़ से शिवसेना विधायक भरत गोगावाले और नासिक से सुहास कंडे की स्थिति अब पहले जैसी नहीं रही। क्योंकि उनसे ज्यादा कद के बड़े नेता उन्हीं के इलाकों से एनसीपी से आ गए हैं। जिनमें छगन भुजबल, अदिति तटकरे और वल्से पाटिल प्रमुख हैं। अब टिकट का फैसला इन्हें ध्यान में रखकर भाजपा करेगी। ये तीनों एनसीपी नेता शिंदे समर्थक विधायकों से कद में बड़े हैं।

शिंदे की कुर्सी रहेगी या जाएगी

रविवार के राजनीतिक घटनाक्रम के बाद एकनाथ शिंदे की किस्मत धूमिल होती नजर आ रही है। जल्द ही शिवसेना विधायकों की अयोग्यता वाले मामले की सुनवाई शुरू होनी है। ऐसे में कानूनी विशेषज्ञों की राय है कि शिंदे के मुख्यमंत्री बने रहने की संभावना कम है। एनसीपी के अजीत पवार गुट के साथ गठबंधन करने का भाजपा का कदम इसकी पुष्टि भी कर रहा है।

महाराष्ट्र से और खबरें
विधानसभा स्पीकर कार्यालय ने विधायकों की अयोग्यता पर सुनवाई की प्रक्रिया फिर से शुरू करने का फैसला किया है। वह शिवसेना के दोनों गुटों के पांच याचिकाकर्ताओं को नोटिस भेजेगी, और उन्हें तय अवधि के भीतर लिखित रूप में अपना पक्ष पेश करने के लिए कहेगी।

एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि अगर स्पीकर शीर्ष अदालत द्वारा निर्धारित रूपरेखा के अनुसार काम करते हैं, तो शिंदे और उनके विधायकों को अयोग्य ठहराना ही पड़ेगा। उन्होंने कहा, "संवैधानिक विशेषज्ञों से परामर्श के बाद विधायिका को एहसास हुआ कि उसके सामने कितना कठिन कार्य है। स्पीकर कार्यालय से दोनों पक्षों के सदस्यों को नोटिस भेजने में देरी इसी वजह से हुई। भाजपा का नया सहयोगी ढूंढने का कदम भी शायद इसी वजह से उठाया गया है।''
बहरहाल, स्पीकर 11 अगस्त से पहले इस मामले में कोई न कोई फैसला लेना होगा कि शिवसेना के बागी विधायकों को अयोग्य ठहराया जाएगा या नहीं। क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने तीन महीने में इस पर फैसला लेने को कहा था, जिसकी समय सीमा 11 अगस्त है।
हालांकि,  बीजेपी के एक नेता के मुताबिक, शिंदे के कार्यकाल पर अनिश्चितता के बावजूद बीजेपी लोकसभा चुनाव तक उन्हें परेशान नहीं करना चाहती थी, क्योंकि इससे नतीजों पर असर पड़ेगा। उन्होंने खुलासा किया, "इस प्रकार लंबित याचिकाओं पर सुनवाई लोकसभा चुनाव तक लंबी हो सकती है।" यानी स्पीकर अपना फैसला लोकसभा चुनाव के आसपास सुनाएं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
यूसुफ किरमानी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें