loader

महाराष्ट्रः कोल्हापुर में तनाव, इंटरनेट बंद, पवार का भाजपा पर हमला

महाराष्ट्र के कोल्हापुर शहर में बुधवार को सोशल मीडिया पर एक विवादास्पद पोस्ट को लेकर दो गुटों के बीच झड़प के बाद सांप्रदायिक तनाव फैल गया। कुछ दक्षिणपंथी संगठनों ने कस्बे में बंद का आह्वान किया था। इससे पहले कथित तौर पर मुगल बादशाह औरंगजेब का पोस्टर लहराने पर सारा विवाद शुरू हुआ था। कोल्हापुर में तनाव है और इंटरनेट बंद कर दिया गया है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार ने बुधवार को कहा कि सत्तारूढ़ पार्टी सांप्रदायिक हिंसा की घटनाओं को "प्रोत्साहित" कर रही है।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कोल्हापुर में प्रदर्शन कर रही भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज का सहारा लेना पड़ा। स्थिति को नियंत्रण से बाहर होने से रोकने के लिए बाद में और पुलिस बल बुलाया गया।

खबरों के मुताबिक, मुगल शासक औरंगजेब का कथित तौर पर महिमामंडन करने वाली सोशल मीडिया पोस्ट पर दो पक्षों के बीच मारपीट हो गई। पोस्ट में लोगों को औरंगजेब और टीपू सुल्तान के पोस्टर के साथ जश्न मनाते हुए दिखाया गया था।

ताजा ख़बरें
शहर बंद कराने के लिए शिवाजी चौक पर बड़ी संख्या में दक्षिणपंथी समूहों से जुड़े लोग जमा हो गए। इसके बाद जल्द ही हिंसा भड़क उठी और पुलिस को प्रदर्शनकारियों पर लाठी चार्ज करने के लिए मजबूर होना पड़ा। महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने कोल्हापुर की घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, "राज्य में कानून व्यवस्था बनाए रखना सरकार की जिम्मेदारी है। मैं जनता से भी शांति और शांति की अपील करता हूं। पुलिस जांच चल रही है और दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।" 

महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना सरकार के गठन के बाद से कई सांप्रदायिक झड़पें हुई हैं। मंगलवार को अहमदनगर जिले के संगमनेर इलाके में सकल हिंदू समाज की एक रैली के बाद दो समूहों के बीच सांप्रदायिक झड़प हुई। कोल्हापुर में, दक्षिणपंथी हिंदू संगठनों ने बुधवार को मुग़ल बादशाह औरंगज़ेब से जुड़े एक आपत्तिजनक संदेश को लेकर बंद का आह्वान किया। इसके बाद वहां भी हिंसा हो गई। पूरे महाराष्ट्र में साम्प्रदायिक हिंसा की घटनाओं का एक जैसा पैटर्न है।

डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने भी कहा कि इस तरह की हरकतों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और आश्वासन दिया कि उपद्रवियों की पहचान करने के लिए विस्तृत जांच की जाएगी। फडणवीस ने कहा, "एक विशेष समुदाय के लोग औरंगजेब का महिमामंडन कर रहे हैं.. इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। महाराष्ट्र के विभिन्न जिलों में एक साथ औरंगजेब का महिमामंडन किया जा रहा है... यह अचानक नहीं हो सकता। यह महज एक संयोग नहीं है।"

शरद पवार का तीखा हमला

पवार ने बुधवार सुबह छत्रपति संभाजीनगर में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा- “अहमदनगर और कोल्हापुर में कुछ मोबाइल संदेशों को लेकर सांप्रदायिक झड़प की घटनाएं हुई हैं। ऐसे संदेशों को लेकर सड़कों पर उतरने का क्या मतलब है? आज की सत्ताधारी पार्टी ऐसी बातों को बढ़ावा देती है। शासकों को शांति और कानून व्यवस्था सुनिश्चित करनी चाहिए। लेकिन अगर शासक सड़क पर उतरना शुरू करते हैं और दो समुदायों के बीच दुश्मनी पैदा करते हैं, तो यह राज्य के लिए अच्छी बात नहीं है।”
पवार ने कहा कि यह अच्छा है कि घटनाएं राज्य के कुछ हिस्सों तक ही सीमित रहीं. “लेकिन मैं कह रहा हूँ कि यह योजना बनाई जा रही है। मैंने टीवी पर देखा कि औरंगाबाद में किसी ने औरंगजेब की फोटो दिखाई, फिर पुणे में इस पर साम्प्रदायिक झड़प का क्या मतलब है?”

महाराष्ट्र से और खबरें

एनसीपी प्रमुख ने कहा कि “उड़ीसा या अन्य राज्यों में चर्चों पर हमला किया गया। किसी व्यक्ति के कृत्य के लिए धार्मिक स्थल पर हमला करने के पीछे का कारण मेरी समझ में नहीं आता। यह किसी एक व्यक्ति का काम नहीं है बल्कि इसके पीछे एक विचारधारा काम करती है। यह विचारधारा समाज के लिए अच्छी नहीं है।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें