loader

कोरोना: महाराष्ट्र में केस 8 लाख के पार, दुनिया में सबसे ज़्यादा प्रभावित राज्य

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के मामले 8 लाख 40 हज़ार से ज़्यादा हो गए हैं। इसके साथ ही यह राज्य दुनिया भर के राज्यों/प्रोविंसों में पहले स्थान पर पहुँच गया है जहाँ सबसे ज़्यादा संक्रमण के मामले आए हैं। दुनिया भर के टॉप 9 राज्यों में चार राज्य भारत के हैं। इसमें महाराष्ट्र के अलावा आँध्र प्रदेश, तमिलनाडु और कर्नाटक शामिल हैं। देश में कोरोना संक्रमण के जब ऐसे हालात हों तो यह अंदाज़ा लगाना मुश्किल नहीं कि कोरोना संक्रमण अनियंत्रित है। 

महाराष्ट्र में 24 घंटे में अब तक के सबसे ज़्यादा मामले क़रीब 18 हज़ार पॉजिटिव केस आए हैं और अब यहाँ कुल संख्या बढ़कर 8 लाख 43 हज़ार 844 हो गई है। देश के किसी भी राज्य में संक्रमितों की संख्या से यह क़रीब दोगुनी है। आँध्र प्रदेश में 4 लाख 65 हज़ार 370 मामले आए हैं और तमिलनाडु में 4 लाख 45 हज़ार 851 मामले आ चुके हैं। 

ताज़ा ख़बरें

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार महाराष्ट्र के बाद दूसरे स्थान पर ब्राज़ील के साओ पाओलो प्रोविंस है जहाँ 8 लाख 37 हज़ार 978 संक्रमण के मामले आए हैं। तीसरे स्थान पर अमेरिका का कैलिफ़ोर्निया राज्य है जहाँ 7 लाख 26 हज़ार 656 पॉजिटिव केस आए हैं। चौथे स्थान पर भी अमेरिका का ही टेक्सास राज्य है और वहाँ क़रीब 6 लाख 45 हज़ार पॉजिटिव केस आ चुके हैं। पाँचवें स्थान पर फ़्लोरिडा राज्य है और वहाँ क़रीब 6 लाख 37 हज़ार संक्रमण के मामले आए हैं।

छठे स्थान पर भारत का आँध्र प्रदेश राज्य है जहाँ 4 लाख 65 हज़ार से ज़्यादा केस आए हैं। सातवें स्थान पर तमिलनाडु है जहाँ 4 लाख 45 हज़ार से ज़्यादा पॉजिटिव केस हैं। 8वें स्थान पर अमेरिका का न्यूयॉर्क (क़रीब 4 लाख 37 हज़ार केस) और 9वें स्थान पर भारत का राज्य कर्नाटक है जहाँ संक्रमितों की संख्या 3 लाख 70 हज़ार से ज़्यादा हो गई है।

maharashtra tops in world in coronavirus cases - Satya Hindi

बहरहाल, महाराष्ट्र में देश में सबसे ज़्यादा संक्रमण के मामले तो आए ही हैं, मौत के मामले भी सबसे ज़्यादा आए हैं। अब तक राज्य में 25 हज़ार 586 मरीज़ों की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र में सबसे ज़्यादा प्रभावित शहर मुंबई है जहाँ डेढ़ लाख से ज़्यादा मामले आ चुके हैं। शहर में 7700 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 

देश में महाराष्ट्र के बाद सबसे ज़्यादा प्रभावित जो राज्य है वह है आँध्र प्रदेश। हाल के दिनों में आँध्र प्रदेश में संक्रमण के मामले काफ़ी तेज़ी से बढ़े हैं। राज्य में हर रोज़ अब क़रीब 10 हज़ार मामले आ रहे हैं। तमिलनाडु और कर्नाटक में भी काफ़ी ज़्यादा मामले आ रहे हैं। हालाँकि दिल्ली में हर रोज़ संक्रमण के मामले अब क़रीब दो हज़ार के आसपास आ रहे हैं। 

भारत सरकार के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या महाराष्ट्र, आँध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक और दिल्ली में ही 70 फ़ीसदी है।

पूरे देश में स्थिति अभी बदतर ही होती जा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को जो आँकड़े जारी किए हैं वे हर रोज़ संक्रमित लोगों की संख्या के मामले में दुनिया भर में सबसे ज़्यादा हैं। देश में 24 घंटे में 83 हज़ार पॉजिटिव केस आए हैं। यह लगातार दूसरा दिन है जब 80 हज़ार से ज़्यादा केस आए हैं। हर रोज़ अब क़रीब 1000 मौतें हो रही हैं। देश भर में अब तक 39 लाख 36 हज़ार 748 मामले आए हैं और 68 हज़ार 472 लोगों की मौतें हुई हैं। 30 लाख 37 हज़ार मरीज़ ठीक हुए और फ़िलहाल 8 लाख 31 हज़ार संक्रमित हैं।

महाराष्ट्र से और ख़बरें
दुनिया भर में सबसे ज़्यादा कोरोना संक्रमण के मामले में भारत फ़िलहाल तीसरे स्थान पर है। जल्द ही इसके दूसरे स्थान पर ब्राज़ील से आगे निकल जाने की संभावना है। ब्राज़ील में अब तक 40 लाख 41 हज़ार संक्रमण के केस आए हैं और 1 लाख 24 हज़ार 614 मौतें हुई हैं। अमेरिका पहले स्थान पर है और वहाँ 61 लाख 49 हज़ार पॉजिटिव केस आ चुके हैं और 1 लाख 86 हज़ार 785 मौतें हुई हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें