loader
छगन भुजबल के नेतृत्व में ओबीसी नेताओं की बैठक।

महाराष्ट्रः ओबीसी आंदोलन करने धुरंधर क्यों आए मैदान में

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अजित पवार गुट के नेता छगन भुजबल ने सहयोगी महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे द्वारा मराठा कोटा की मांग स्वीकार करने के विरोध में 1 फरवरी को विधायकों, सांसदों और तहसीलदारों के आवासों के बाहर विरोध प्रदर्शन और आंदोलन की घोषणा की है। यानी सत्ता में रहते हुए भी भुजबल आंदोलन का रास्ता चुन रहे हैं। शिंदे सरकार ने बड़ी सफलतापूर्वक मराठा कोटा आंदोलन के नेता मनोज जरांगे पाटिल को शांत किया था। हालांकि अब उस आंदोलन और उसे खत्म करने के तरीके पर भी सवाल उठ रहे हैं। 

ओबीसी आंदोलन 1 फरवरी को शुरू होगा। 3 फरवरी को महाराष्ट्र यात्रा की योजना बनाई गई है। ओबीसी नेताओं ने अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के लोगों से उनके आंदोलन में आने का आह्वान किया है। ओबीसी नेताओं ने दलित संगठनों के नाम जारी संदेश में कहा कि आरक्षण पर नए सिरे से खतरा मंडरा रहा है। इसलिए अगर अभी न जागे तो सब छीन लिया जाएगा।

ताजा ख़बरें
ओबीसी नेता छगन भुजबल ने अपने आधिकारिक आवास पर एक बैठक की जिसमें ओबीसी विधायकों, नेताओं और अन्य लोगों ने भाग लिया। महाराष्ट्र के खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण मंत्री भुजबल ने कहा कि इस बैठक में एक प्रस्ताव पारित कर 26 जनवरी को मुख्यमंत्री द्वारा मराठा कोटा के मसौदे को स्वीकार किए जाने की अधिसूचना को रद्द करने की मांग की गई है। बता दें कि शिंदे सरकार ने मराठा कोटा कार्यकर्ता मनोज जारांगे की मांगों को स्वीकार कर लिया था।

अपनी ही सरकार के खिलाफ आंदोलन की घोषणा करते हुए मंत्री छगन भुजबल ने कहा- "हम राज्य सरकार के मौजूदा फैसले के खिलाफ विरोध करने के लिए विधायकों, सांसदों और तहसीलदारों के आवासों के बाहर जमा होंगे, जो मराठा समुदाय को आरक्षण लाभ देने के लिए अवैध तरीके अपना रहे हैं। हम इसके खिलाफ ओबीसी को एकजुट करने के लिए मराठवाड़ा से एक यलगार रैली भी आयोजित करेंगे।"
ओबीसी नेता महाराष्ट्र के सीएम शिंदे के ऐलान के बाद एकजुट नजर आए। शिंदे ने घोषणा की है कि जब तक मराठों को आरक्षण नहीं मिल जाता, तब तक उन्हें ओबीसी को मिलने वाले सभी लाभ दिए जाएंगे। सरकार द्वारा एक मसौदा अधिसूचना जारी की गई थी जिसमें मराठा समुदाय के सदस्यों के सभी रक्त रिश्तेदारों को कुनबी के रूप में मान्यता दी गई थी, जिनके कुनबी जाति के रिकॉर्ड पाए गए हैं, जिससे वे कुनबी (ओबीसी) प्रमाण पत्र का दावा करने के पात्र बन गए हैं। भुजबल ने कहा-  "राज्य में ओबीसी को मूर्ख बनाने के लिए कदम उठाए गए हैं। जब कानून में स्पष्ट परिभाषा बताई गई है, तो अवैध रूप से बदलाव क्यों किए गए हैं? ओबीसी में मराठों को शामिल करने से मौजूदा पिछड़ा वर्ग बाहर हो जाएगा और वे आरक्षण के लाभ से वंचित हो जाएंगे।" 
ओबीसी नेताओं में शामिल छगन भुजबल, जो अजीत पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी गुट से संबंधित हैं, पिछले जुलाई में सरकार में शामिल हुए थे। भुजबल मराठा कोटा मुद्दे से निपटने के लिए शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार की आलोचना करते रहे हैं। लेकिन जब अधिसूचना जारी हो रही थी तो उन्होंने कोई विरोध नहीं किया। उन्होंने अभी तक राज्य मंत्रिमंडल से इस मुद्दे पर इस्तीफा नहीं दिया। इसीलिए उनके कदम को फिलहाल शक की नजर से भी देखा जा रहा है। क्योंकि सरकार में मंत्री रहते हुए अपनी ही सरकार के खिलाफ आंदोलन कैसे संभव है। क्या वो शिंदे से उन्हें बर्खास्त करने की उम्मीद लगाए बैठे हैं। जिसकी संभावना क्षीण है।

क्या भाजपाई भी नाराज हैं

ओबीसी नेताओं में वो भाजपाई भी शामिल हैं, जो सरकार के मराठा कोटा देने के फैसले से सहमत नहीं है। छगन भुजबल की बैठक में भाजपा एमएलसी राम शिंदे और गोपीचंद पडलकर भी मौजूद थे और उन्होंने भुजबल की मांगों और प्रस्तावों को अपना समर्थन दिया। लेकिन यहीं पर शक है कि जबरदस्त अनुशासन वाली पार्टी भाजपा के नेता कैसे अपनी ही सरकार की पार्टी लाइन के खिलाफ जा सकते हैं। कुल मिलाकर स्थिति अभी और साफ होना बाकी है। बिहार में जिस तरह नीतीश के पलटने का उदाहरण सामने है, उसे देखते हुए नेताओं के पलटने पर यकीन करना मुश्किल हो रहा है।

महाराष्ट्र से और खबरें
मंत्री छगन भुजबल पर खुलकर आरोप लगा रहे हैं। लेकिन पहले वे खामोश थे। भुजबल का कहना है कि हमें (ओबीसी) बताया गया था कि ओबीसी के लिए आरक्षण को नहीं छुआ जाएगा, लेकिन राज्य (सरकार) अब मराठों को कुनबी जाति प्रमाण पत्र जारी करके उन्हें पिछले दरवाजे से प्रवेश देने की कोशिश कर रही है। यह कदम अधिक से अधिक लोगों से आरक्षण का लाभ छीन लेगा। छगन भुजबल का कहना है कि 300 ओबीसी जातियां हैं, जिन पर इसका सीधा असर पड़ेगा।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें