loader

हिंदी भाषी वोटर नाराज़ न हों, इसलिए मनसे से दूर हुई कांग्रेस

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अध्यक्ष शरद पवार जहाँ देश भर में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली नरेंद्र मोदी सरकार के ख़िलाफ़ कई पार्टियों को एक मंच पर ला रहे हैं, वहीं, महाराष्ट्र में महाराष्ट्र नव निर्माण सेना (मनसे) को लेकर पेच फंस गया है। 

मनसे के शामिल होने की थी चर्चा

कुछ दिन पहले तक यह चर्चा थी कि कांग्रेस-एनसीपी के गठबंधन में मनसे भी शामिल होगी। इन चर्चाओं को उस समय और बल मिला जब दिल्ली में शरद पवार महाराष्ट्र में सीटों के गठबंधन पर राहुल गाँधी से चर्चा कर रहे थे तो मुंबई में शरद के भतीजे अजित पवार मनसे प्रमुख राज ठाकरे के साथ उनके निवास पर चाय पी रहे थे। बाद में अजित पवार ने पत्रकारों को इशारा भी किया कि उनकी पार्टी को इस गठबंधन से कोई आपत्ति नहीं है लेकिन निर्णय सहयोगी दल कांग्रेस को करना है। 

  • कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अशोक चव्हाण ने स्पष्ट कर दिया है कि कांग्रेस को मनसे का साथ पसंद नहीं है। इसके पीछे जो सबसे बड़ा कारण है वह ग़ैर मराठी यानी हिंदी भाषी मतदाता। उत्तर प्रदेश और बिहार से मुंबई में आकर कारोबार करने वाले या नौकरी करने वालों को लेकर मनसे की भूमिका।

मुंबई, ठाणे में हिंदी भाषी निर्णायक

कांग्रेस को अच्छी तरह से पता है कि मुंबई और ठाणे जिले की 9 लोकसभा सीटों में हिंदी भाषी निर्णायक मतदाता की भूमिका निभाते हैं। 2009 के लोकसभा चुनावों में ये मतदाता कांग्रेस के साथ खड़े थे जिससे कांग्रेस और एनसीपी ने इन 9 में से 8 सीटों पर जीत हासिल की थी। मुंबई में कांग्रेस ने 5 और एनसीपी ने 1 सीट जीती थी जबकि ठाणे जिले में ठाणे सीट एनसीपी तथा भिवंडी सीट पर कांग्रेस ने विजय हासिल की थी। लेकिन 2014 में कांग्रेस का यह परम्परागत मतदाता ‘अच्छे दिन आएँगे’ के नारे पर उससे छिटक गया और कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन इन सभी सीटों पर हार गया।

निरुपम, प्रियंका से है उम्मीद 

कांग्रेस ने हिंदी भाषी मतदाताओं पर अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए शिवसेना से कांग्रेस में आए जुझारू नेता संजय निरुपम को मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष पद पर बिठाया है। प्रियंका गाँधी के राजनीति में प्रवेश से भी कांग्रेस यह कोशिश कर रही है कि वह हिंदी भाषी मतदाताओं को ज़्यादा से ज़्यादा अपनी तरफ़ आकर्षित कर सके।

मुंबई में उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल से आने वाले हिंदी भाषियों की संख्या काफ़ी है और कांग्रेस उसका लाभ उठाना चाहती है। लेकिन अगर वह मनसे को अपने क़रीब खड़ा करती है तो भारतीय जनता पार्टी को बैठे-बिठाए मुद्दा मिल जाएगा।

मोदी, नीतीश पर उठाए थे सवाल

कांग्रेस नेताओं का मानना है कि महाराष्ट्र में मनसे के साथ का असर सिर्फ़ मुंबई या ठाणे तक ही नहीं उत्तर प्रदेश और बिहार तक फ़ैल जाएगा। उल्लेखनीय है कि गत दिनों पटना के गाँधी मैदान में हुई रैली में राहुल गाँधी ने अपने भाषण में गुजरात में बिहार के लोगों के साथ मारपीट की घटनाओं पर मोदी और नीतीश कुमार को घेरा था। 

आज जब कांग्रेस उत्तर प्रदेश, बिहार में अपनी स्थिति को सुधारने के लिए प्रियंका कार्ड से लेकर हर हथियार को आजमा रही है, ऐसे में मनसे को साथ खड़ा कर वह कोई ख़तरा मोल नहीं लेना चाहती। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजय राय
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें