loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/संजय पांडे/वीडियो ग्रैब

'अमानवीय व्यवहार' का आरोप और वीडियो में चाय पीती दिखीं राणा

महाराष्ट्र में सांसद नवनीत राणा और उनके विधायक पति रवि राणा का विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। मुंबई में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के निजी आवास 'मातोश्री' के बाहर हनुमान चालीसा का जाप करने की घोषणा के लिए गिरफ़्तार किए गए पति-पत्नी ने हिरासत में 'अमानवीय व्यवहार' का आरोप लगाया था। लेकिन मुंबई पुलिस ने अब जो वीडियो जारी किया है उसमें वे पुलिस हिरासत में चाय पीते नज़र आते हैं।

मुंबई के पुलिस आयुक्त संजय पांडे ने एक वीडियो साझा किया है जिसमें सांसद और उनके विधायक पति रवि राणा को खार पुलिस स्टेशन में चाय पीते हुए दिखाया गया है। उन्होंने वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, 'क्या हम और कुछ कहते हैं?'

पुलिस की ओर से यह वीडियो तब जारी किया गया जब लोकसभा सांसद नवनीत राणा के 'अमानवीय व्यवहार' के आरोपों पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने महाराष्ट्र सरकार से रिपोर्ट मांगी। हालाँकि गृह मंत्रालय द्वारा रिपोर्ट मांगे जाने से पहले मुंबई पुलिस ने नवनीत राणा के आरोपों को खारिज भी किया था।

अमरावती से निर्दलीय सांसद को शनिवार को उनके विधायक-पति रवि राणा के साथ यह घोषणा करने के लिए गिरफ्तार किया गया था कि वह मुंबई में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के निजी आवास 'मातोश्री' के बाहर हनुमान चालीसा का जाप करेंगी। जबकि पुलिस के आदेश में ऐसा करने की मनाही की गई थी।

दोनों को भारतीय दंड संहिता की धारा 353 के तहत एक प्राथमिकी के आधार पर हिरासत में लिया गया। यह धारा ड्यूटी के दौरान एक लोक सेवक के ख़िलाफ़ हमले या आपराधिक बल के उपयोग से संबंधित है। दोनों अब जेल में हैं। हालाँकि दोनों ने बाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुंबई यात्रा का हवाला देते हुए अपनी घोषणा वापस ले ली थी।

ताज़ा ख़बरें

इस बीच नवनीत राणा ने सोमवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर आरोप लगाया था कि उनकी गिरफ्तारी के बाद उन्हें प्रताड़ित किया गया। उन्होंने आरोप लगाया कि उनकी जाति के कारण उनके साथ दुर्व्यवहार किया गया।

पत्र में राणा ने आरोप लगाया, 'मैंने रात भर पीने के पानी की बार-बार मांग की। इसके बावजूद पीने का पानी नहीं दिया गया। मुझे यह जानकर धक्का लगा और अविश्वास नहीं हुआ कि मौजूद पुलिस कर्मचारियों ने मुझे बताया कि मैं अनुसूचित जाति की हूं और इसलिए वे मुझे उसी गिलास में पानी नहीं देंगे।' उन्होंने कहा था, "मैं निवेदन करती हूं कि खार पुलिस थाने के लॉक-अप में मेरे साथ जो व्यवहार किया गया, वह जानवरों के साथ किए जाने वाले व्यवहार से भी बदतर था।'

महाराष्ट्र से और ख़बरें

हालाँकि, मुंबई पुलिस ने जो वीडियो जारी किया है उसमें दिखता है कि नवनीत राणा और उनके पति दोनों के सामने पानी की बोतलें रखी हुई हैं और चाय के कप भी हैं। नवनीत चाय की थैली को कप में हिलाती हैं और चाय पीने के लिए कप को उठाती भी हैं।

बता दें कि गृह मंत्रालय ने मुंबई के खार पुलिस थाने में राणा की गिरफ्तारी और उनके साथ अमानवीय व्यवहार के आरोपों पर महाराष्ट्र सरकार से 'तथ्यात्मक रिपोर्ट' मांगी है। लोकसभा विशेषाधिकार और आचार समिति द्वारा गृह मंत्रालय से महाराष्ट्र सरकार से रिपोर्ट मांगने के बाद यह क़दम उठाया गया।

इधर, मुंबई की एक सत्र अदालत ने मंगलवार को पुलिस से राणा और उनके पति की जमानत याचिका पर शुक्रवार तक जवाब दाखिल करने को कहा। मंगलवार को जब मामला अदालत में सुनवाई के लिए आया तो पुलिस ने कहा कि वे जमानत याचिका पर हलफनामे के साथ जवाब देना चाहते हैं। अदालत ने इसे स्वीकार कर लिया और मामले की अगली सुनवाई शुक्रवार तय कर दी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें