loader

मुंबई क्राइम ब्रांच ने किया दाऊद के गुर्गे रियाज़ को गिरफ्तार 

मुंबई पुलिस की एंटी एक्सटॉर्शन सेल ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के गुर्गे और गैंगस्टर रियाज भाटी को मुंबई से गिरफ्तार किया है। रियाज भाटी पिछले काफी समय से फरार चल रहा था। मुंबई क्राइम ब्रांच और एंटी एक्सटॉर्शन सेल ने रियाज भाटी को खोजने के लिए कई टीमें बनाई थी। आखिरकार सोमवार रात को क्राइम ब्रांच को सफलता हाथ लग गई। 

रियाज भाटी के खिलाफ हफ्ता वसूली, जान से मारने की धमकी और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से संबंध रखने के कई दर्जन मामले दर्ज हैं। 

मुंबई क्राइम ब्रांच रियाज भाटी को अब अदालत में पेश करेगी। 

ताज़ा ख़बरें

मुंबई क्राइम ब्रांच की एंटी एक्सटॉर्शन सेल को उस वक्त बड़ी कामयाबी हाथ लगी जब उसने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के गुर्गे और गैंगस्टर रियाज भाटी को गिरफ्तार कर लिया। पिछले काफी समय से रियाज भाटी मुंबई क्राइम ब्रांच को चकमा दे रहा था और उसकी पकड़ से बाहर था।

सोमवार रात को क्राइम ब्रांच को रियाज भाटी के बारे में एक अहम सुराग लगा कि वह अंधेरी में किसी से मिलने के लिए जा रहा है। इसके बाद क्राइम ब्रांच के अधिकारियों ने जाल बिछाकर रियाज भाटी को गिरफ्तार कर लिया। 

महाराष्ट्र के अलावा दूसरे राज्यों में भी रियाज भाटी के खिलाफ हफ्ता वसूली, जान से मारने की धमकी और जमीन हड़पने के कई मामले दर्ज हैं। मुंबई पुलिस अब रियाज भाटी से पूछताछ कर पता लगाना चाहती है कि आखिर उसने किन-किन लोगों से हफ्ता वसूली की है।

बता दें कि रियाज भाटी के खिलाफ मुंबई के वर्सोवा पुलिस स्टेशन में कुछ दिन पहले ही हफ्ता वसूली का एक मामला दर्ज किया गया था और उसी मामले में मुंबई पुलिस को उसकी तलाश थी। जानकारी के मुताबिक, रियाज भाटी और छोटा शकील के रिश्तेदार सलीम फ्रूट के खिलाफ एक कारोबारी को जान से मारने की धमकी देकर महंगी कार और 7 लाख रुपये से ज्यादा की हफ्ता वसूली का आरोप था। इस बारे में कारोबारी ने मुंबई के वर्सोवा पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करवाई थी जिसके बाद मुंबई क्राइम ब्रांच की एंटी एक्सटॉर्शन सेल ने इस मामले की जांच करनी शुरू कर दी थी। 

पिछले कई दिनों से मुंबई क्राइम ब्रांच रियाज भाटी की गतिविधियों पर नजर रखे हुए थी और आखिर में सोमवार रात उसे कामयाबी हाथ लग गई।

Mumbai Police Anti Extortion Cell arrested Riyaz Bhati from Mumbai - Satya Hindi

कौन है रियाज़ भाटी

रियाज भाटी एक बड़ा गैंगस्टर है, जिसका दाऊद इब्राहिम गिरोह से सीधा संबंध माना जाता है। रियाज़ भाटी के ऊपर मुंबई के अलग-अलग पुलिस स्टेशनों में रंगदारी, जमीन हड़पने, धोखाधड़ी, जालसाजी और फायरिंग के कई मामले दर्ज हैं। रियाज भाटी को साल 2015 और 2020 में फर्जी पासपोर्ट के मामले में भी गिरफ्तार किया जा चुका है। इसके अलावा एक बार उसे फर्जी पासपोर्ट पर विदेश भागने के चक्कर में भी मुंबई पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है। रियाज भाटी का नाम मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह एक्सटॉर्शन मामले में भी सामने आया था। पुलिस ने रियाज़ भाटी के खिलाफ इस मामले में भी एफआईआर दर्ज की थी। 

मुंबई पुलिस की चार्जशीट में रियाज भाटी पर आरोप था कि वह सचिन वाजे के कहने पर मुंबई के बार और रेस्टोरेंट से हफ्ता वसूली किया करता था जिसकी रकम वह इकट्ठा करके सचिन वाजे तक पहुंचाया करता था। इसी मामले में मुंबई की एक अदालत ने उसकी अग्रिम जमानत की याचिका खारिज कर दी थी। जिसके बाद से वह लगातार फरार चल रहा था। 

महाराष्ट्र से और खबरें

मुंबई क्राइम ब्रांच अब रियाज भाटी से पूछताछ कर यह पता लगाना चाहती है कि क्या वह अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के इशारे पर हफ्ता वसूली और रंगदारी किया करता था। मुंबई पुलिस के सूत्रों का कहना है कि रियाज भाटी ने पिछले कुछ दिनों में पाकिस्तान में मौजूद दाऊद इब्राहिम के कुछ करीबी लोगों से संपर्क किया था जिसका खुलासा कॉल डिटेल से हुआ है। 

पुलिस अब रियाज भाटी से पूछताछ करना चाहती है कि आखिरकार उसने दाऊद इब्राहिम के किन-किन लोगों से संपर्क किया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें